×

Gorakhpur News: प्रेमचंद साहित्य संस्थान देगा देवेन्द्र कुमार स्मृति कविता सम्मान, मांगा आवेदन

Gorakhpur: प्रेमचंद साहित्य संस्थान ने देवेन्द्र कुमार स्मृति कविता सम्मान दिए जाने की घोषणा की है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Chitra Singh
Published on: 21 Jun 2021 9:33 AM GMT
Gorakhpur News: प्रेमचंद साहित्य संस्थान देगा देवेन्द्र कुमार स्मृति कविता सम्मान, मांगा आवेदन
X

गोरखपुर: हिन्दी के अनूठे कवि, गीतकार देवेन्द्र कुमार (Devendra Kumar) की स्मृति में प्रेमचंद साहित्य संस्थान (Premchand Literary Institute) ने देवेन्द्र कुमार स्मृति कविता सम्मान (Devendra Kumar Memorial Poetry Award) दिए जाने की घोषणा की है। यह सम्मान गोरखपुर विभाग के कवि को दिया जाएगा। गोरखपुर विभाग से आशय पुराना गोरखपुर मण्डल है। यह जानकारी प्रेमचंद साहित्य संस्थान के निदेशक प्रो. सदानंद शाही (Sadanand Shahi) ने एक विज्ञप्ति में दी।

सम्मानित किये जाने वाले कवि के चयन के लिए तीन सदस्यीय चयन समिति गठित की जायेगी। चयन समिति का गठन प्रतिवर्ष साखी और प्रेमचंद साहित्य संस्थान के कार्यकारी निकाय (प्रेमचंद साहित्य संस्थान के अध्यक्ष , निदेशक, सचिव, संपादक साखी तथा एतदर्थ नामित दो वरिष्ठ सदस्यों ) द्वारा किया जाएगा।

11 हजार रुपये नकद मिलेंगे

सम्मान में 11 हजार की धनराशि तथा चयन समिति की ओर से मान पत्र दिया जाएगा। सम्मान की घोषणा प्रतिवर्ष जुलाई महीने के प्रथम सप्ताह में कर दी जाएगी, जिससे कवि देवेंद्र कुमार के जन्मदिन 18 जुलाई को या उसके आस पास सम्मान समारोह आयोजित किया जा सके।

सम्मान के लिए चयन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए प्रो. शाही ने बताया कि यह सम्मान प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश के गोरखपुर संभाग के ऐसे कवियों को दिया जाएगा, जिन्होंने यहां जन्म लिया हो या कम से कम पांच वर्ष निवास किया हो। या उनका कार्य क्षेत्र रहा हो तथा किन्हीं वजहों से उनके कवि कर्म की सम्यक, समुचित पहचान न मिली हो। सम्मान के लिए में महत्वपूर्ण कवियों, लेखकों, समीक्षकों तथा पाठकों से संस्तुतियां आमंत्रित की जायेंगी। प्राप्त सभी संस्तुतियों, नामों में से संचालन समिति 15 नामों को चयन समिति के विचारार्थ प्रस्तुत करेगी। प्राप्त होने वाली संस्तुतियों से इतर भी चयन समिति नामों पर विचार कर सकेगी। चयन समिति यथासंभव सर्वानुमति से निर्णय लेगी। सर्वानुमति के अभाव में बहुमत से निर्णय किया जाएगा। चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा। यह सम्मान किसी कवि को सिर्फ एक बार प्रदान किया जाएगा।

यहां करेंगे आवेदन

सम्मान कवि के समग्र काव्य लेखन की गुणवत्ता के आधार पर प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के लिए कवि की अप्रकाशित पाण्डुलिपि पर भी विचार किया जा सकता है। सम्मान कवि की मौलिक कृति पर प्रदान किया जायेगा। इस सम्मान के लिए अनुवाद कार्य पर विचार नहीं किया जायेगा। इस सूचना के प्रसारण के बाद से ही देवेन्द्र कुमार स्मृति कविता सम्मान की चयन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । इस सम्मान के लिए ईमेल- devendrkumarkavitasamman@gmail.com पर नाम प्रस्तावित किया जा सकता है। नाम प्रस्तावित करते समय कवि का संक्षिप्त परिचय ,उनका गोरखपुर विभाग से संबंध और प्रस्तावित कवि की कविता के बारे में संक्षिप्त टिप्पणी देने का अनुरोध किया गया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story