×

यूपी में लॉकडाउन खोलने की तैयारी, सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना

प्रशासन की मंशा दो स्तरीय रणनीति तैयार करने की है। पहली ये कि मौजूदा व्यवस्था में गतिरोध आए बगैर लॉकडाउन के खत्म होने के बाद धीरे धीरे जनजीवन को बहाल किया जाए

राम केवी
Published on: 3 April 2020 10:34 AM GMT
यूपी में लॉकडाउन खोलने की तैयारी, सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना
X

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्रियों से की गई बातचीत के बाद उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन खोलने से उत्पन्न होने वाली स्थितियों की समीक्षा शुरू हो गई है। प्रशासन की मंशा ये है कि लॉकडाउन खुलने पर कोई अफरातफरी न मचे। सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्ययोजना पर अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार कर रहे हैं। प्रशासन के लिए स्कूल, कॉलेज, बाजार और मॉल खुलवाना भी किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए लोगों को सुरक्षित लोगों को घरों तक शांतिपूर्ण ढंग से पहुंचाना भी चुनौती है।

इसे भी पढ़ें

जो इन्होंने महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ किया है, वह जघन्य अपराध है- सीएम योगी

अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे मुख्यमंत्री बार बार दोहरा रहे हैं कि हर जरूरतमंद तक समय से भोजन पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस संबंध में स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद लेने को भी कहा जा रहा है।

दो स्तरीय रणनीति

प्रशासन की मंशा दो स्तरीय रणनीति तैयार करने की है। पहली ये कि मौजूदा व्यवस्था में गतिरोध आए बगैर लॉकडाउन के खत्म होने के बाद धीरे धीरे जनजीवन को बहाल किया जाए।

सरकार भविष्य की तैयारियों को लेकर एनएसएस, एनसीसी, स्काउट्स और युवक मंगल दल के स्वयंसेवकों का भी सहयोग लेने का मन बना रहा है। प्रशासन का मानना है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने और संक्रमण के दौरान क्या करना है, इस संबंध में स्वयंसेवकों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

इसे भी पढ़ें

CM योगी का तगड़ा एक्शन: गाजियाबाद मामले पर बड़ी कार्रवाई, कहा NSA लगाओ

इसके अलावा चिकत्सकों की सूची भी तैयार की जा रही है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखते हुए मरीजों का उपचार हो सके। इसमें निजी क्षेत्र से डॉक्टर्स की मदद भी ली जा सकती है। जरूरत पड़ने पर निजी चिकित्सालयों के बेड और वेंटीलेटर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें

दोषियों पर रासुका (एनएसए) लगाया जा रहा है, हम इन्हें छोड़ेंगे नहीं- सीएम योगी आदित्यनाथ

सरकार यह भी चाहती है कि मास्क का उत्पादन प्रदेश में ही कराया जाए। इससे मास्क सस्ते तो होंगे ही उनकी उपलब्धता भी बढ़े जाएगी। ऐसे सुझाव आए हैं कि खादी के कपड़े से ऐसा मास्क धोकर दोबारा उपयोग में लाए जा सकेंगे।

राम केवी

राम केवी

Next Story