×

राज्यपाल आनंदीबेन ने शपथ लेने के बाद किया कुछ ऐसा, बच्चों के दिल में उतर गई

उत्तर प्रदेश की नव नियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पद की शपथ लेने के बाद आज शाम को प्राग नारायण रोड स्थित राजकीय बाल गृह का निरीक्षण करने पहुंची।

Aditya Mishra
Published on: 29 July 2019 3:29 PM GMT
राज्यपाल आनंदीबेन ने शपथ लेने के बाद किया कुछ ऐसा, बच्चों के दिल में उतर गई
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की नव नियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पद की शपथ लेने के बाद आज शाम को प्राग नारायण रोड स्थित राजकीय बाल गृह का निरीक्षण करने पहुंची।

राज्यपाल द्वारा बालगृह के गार्ड कक्ष और परामर्श कक्ष के साथ बाल कल्याण समिति कक्ष में बाल कल्याण समिति के कार्यों का निरीक्षण किया गया। उसके बाद वह दत्तक ग्रहण इकाई का निरीक्षण करने पहुंची।

जिसमें वर्तमान में 27 नवजात शिशु आवासित पाये। राज्यपाल द्वारा संस्था अधीक्षिका से बच्चों को दिये जा रहे पोषक आहार के विषय में जानकारी लेने के साथ उन्हें विशेष पोषक आहार दिये जाने के निर्देश भी दिए गये।

ये भी पढ़ें...जम्मू: पाक की गोलीबारी में पुंछ में 12 दिन के नवजात की मौत, दो घायल

राज्यपाल ने बच्चों को सुनाई कविता

इस दौरान उनके हाथों बच्चों को चाकलेट व फल वितरित किया गया। उन्होंने यहां पर कुछ बच्चों से प्रेम पूर्वक बात भी की। उनका हाल चाल जाना और यहां मिल रही सुविधाओं की जानकारी भी ली।

उन्होंने बच्चों के सिर पर हाथ फेरकर दुलार किया और उन्हें ‘बच्चे मन के सच्चे’ तथा ‘एक कौआ प्यासा था’ गीत गाकर भी सुनाया।

राज्यपाल ने बाल कक्ष से निकलकर रसोई घर व भोजन कक्ष का भी निरीक्षण किया। खाना बना रही महिलाओं से पूछा, ‘बच्चों के लिये आज क्या बन रहा है और नवजात शिशुओं के लिये क्या व्यवस्था है? इस पर उन्होंने जो जवाब दिया, उससे राज्यपाल संतुष्ट दिखी।

यूपी की नवनियुक्त राज्यपाल पहले दिन जिस तरह से यूपी के बच्चों से मिली उसको लेकर हर तरह चर्चा शुरू हो गई है। लोग आनंदीबेन पटेल की बच्चों से बात करते हुए तस्वीरें देखकर उनकी प्रशंसा करते हुए नहीं थक रहे है। लोगों का तो यहां तक कहना है कि आनंदीबेन पटेल आज से बच्चों के दिलों में उतर गई है।

ये भी पढ़ें...वीरता पुरस्कार पाकर पहली बार चर्चित हुई थीं आनंदी बेन पटेल

राज्यपाल ने राजभवन प्रागंण में रोपा मौलश्री का पौधा

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन प्रागंण में ‘मौलश्री’ का पौधा रोपा। इस अवसर पर राज्यपाल के परिजन, अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव, विशेष सचिव डाॅ. अशोक चन्द्र सहित राजभवन के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

न्यायमूर्ति गोविन्द माथुर ने दिलाई शपथ

राजभवन के गांधी सभागार में आज आयोजित समारोह में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गोविन्द माथुर ने आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल पद की शपथ दिलाई।

शपथ समारोह का संचालन मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश डाॅ. अनूप चंद्र पाण्डेय ने किया और राष्ट्रपति के पत्र को पढ़ा।

राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के पश्चात् नाईक ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को राज्यपाल की कुर्सी पर आसीन कराया। शपथ लेने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन के लाॅन में सेना द्वारा दिये गये ‘गार्ड आफ आनर’ का निरीक्षण किया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को नाईक ने राज्यपाल का कार्यालय कक्ष दिखाया तथा उन्हें अपनी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ की प्रतियाँ भी भेंट की।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस ने की रायबरेली में सड़क दुर्घटना की सीबीआई जांच की मांग

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story