×

इन्वेस्टर्स मीट में 75 निवेशकों के साथ MOU साइन करेंगे तीनों प्राधिकरण

Rishi
Published on: 10 Feb 2018 1:41 PM GMT
इन्वेस्टर्स मीट में 75 निवेशकों के साथ MOU साइन करेंगे तीनों प्राधिकरण
X

नोएडा : प्रदेश में निवेश को बढ़ाने के लिए इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए तीनों प्राधिकरण निवेशकों के साथ 75 एमओयू हस्ताक्षर करेंगे। निवेश के नजरिए से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 5000 करोड़ रुपये के 50 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेगा, नोएडा प्राधिकरण करीब 5000 करोड़ रुपये के 15 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेगा और यमुना विकास प्राधिकरण 10 एमओयू के 6,315 करोड़ रुपये के हस्ताक्षर करेगा।

एमओयू पर हस्ताक्षर करने वाले 10 निवेशक यमुना एक्सप्रेसवे के साथ करीब 6,000 नौकरियां पैदा करेंगे, जो ग्रेटर नोएडा से आगरा को जोड़ता है। एक्सप्रेस-वे पर निवेश की संभावना ज्यादा है। वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा इलाकों में, 65 निवेशक आने वाले समय में 10,000 नौकरियां बनाने का अनुमान लगा रहे हैं। यह पूरा विवरण तीनों प्राधिकरण अधिकारियों द्वारा शासन को भेजा जा चुका है। शासन से निर्देश है कि अब इन निवेशकों के साथ तीनों प्राधिकरण अधिकारी एक शिखर वार्ता करे। जिसमे नौकरी से लेकर निवेश का पूरा खाका तैयार कर इन्वेस्टर्स मीट में प्रस्तुत करें।

बताते चलें इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने उद्योगों की स्थापना के लिए तीन समर्पित क्षेत्रों -155, 156 और 157 को विकसित करने का निर्णय लिया है। जनवरी में, उसने 121 औद्योगिक भूखंड को आवंटित किया था। इसके साथ ही 15 फरवरी तक ओपन एंड स्कीम के तहत पांच एकड़ तक के भूखंड के लिए आवेदन मांगे जा रहे है। बड़ी कंपनियों ने आवेदन किए है। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण में समझौते के तहत एमओयू हस्ताक्षर करने वाली निवेशकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

वहीं, अधिकारियों की माने तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक उद्देश्यों के लिए आवंटित होने के लिए ज्यादा जमीन नहीं है, लेकिन यमुना एक्सप्रेस के पास 165 किलोमीटर के यमुना एक्सप्रेसवे पर उद्योग स्थापित करने के लिए बहुत अधिक संभावना है। ऐसे में भूखंड में यहां निवेशकों की संख्या में इजाफा होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story