×

JIT ग्रेजुएशन सेरेमनी: छात्रों को सम्मानित, रीता बहुगुणा जोशी ने बढ़ाया हौसला

जहांगीराबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( जेआईटी ) में रविवार (11 फरवरी) तृतीय स्नातक समारोह आयोजित किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने छात्रों की हौसला अफ़ज़ाई करते हुए उन्हें खूब पढ़ने की हिदायत दी।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 11 Feb 2018 9:49 AM GMT

JIT ग्रेजुएशन सेरेमनी: छात्रों को सम्मानित, रीता बहुगुणा जोशी ने बढ़ाया हौसला
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

जहांगीराबाद: जहांगीराबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (JIT) में रविवार (11 फरवरी) तृतीय स्नातक समारोह आयोजित किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने छात्रों की हौसला अफ़ज़ाई करते हुए उन्हें खूब पढ़ने की हिदायत दी।

कॉलेज की बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) की छात्रा निदा कफील बीटेक परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने के लिए स्वर्ण पदक दिया गया, जबकि दूसरे स्थान पर रहे बीटेक (सिविल इंजीनियरिंग) के छात्र शिवम राय को रजत पदक प्रदान किया गया।

मेहमानों का किया स्वागत

सबसे पहले आए हुए सभी मेहमानों का गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया गया। समारोह की शुरुआत क़ुरआने पाक की तिलावत के साथ हुई। इसके बाद छात्र-छात्राओं ने जेआईटी तराना गाया। संस्थान के निदेशक ब्रिगेडियर सैयद अहमद अली ने जेआईटी की वार्षिक रिपोर्ट मेहमानों के समक्ष रखी। उन्होंने बताया कि कैसे जेआईटी हर दिन प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जेआईटी अकादमिक गतिविधियों के लिए एक उपयुक्त संस्थान है, जहां पर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के अवसर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

क्या कहा विवि के प्रोफसरों ने?

समारोह के गेस्ट ऑफ ऑनर राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैज़ाबाद के प्रोफ़ेसर सच्चिदानंद शुक्ला ने भी छात्रा-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अच्छी डिग्री अच्छी शिक्षा की पहचान है। ये जेआईटी बहुत ही तेज़ गति से सफलता की और अग्रसर है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आपको गर्व होना चाहिए कि आप जेआईटी का हिस्सा हैं।

समारोह के दूसरे गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU), लखनऊ के प्रति कुलपति प्रोफ़ेसर कैलाश नारायण उपाध्याय ने कहा कि जेआईटी में जिस तरह से नवीन तकनीकों का इस्तेमाल छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने के लिए हो रहा है वो कबीले तारीफ है। उन्होंने कहा कि जेआईटी AKTU का एक विशिष्ट कॉलेज है और उसने कम समय में ही अपनी अलग पहचान बनाई है। ये दिन आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि आपकी सफलता तब तक अधूरी है जब तक आप समाज के लिए कुछ बेहतर न करें।

छात्रों को मिली ड्रिग्रियां

इसके बाद मुख्या अतिथि रीता बहुगुणा जोशी ने छात्र छात्राओं को डिग्रियां प्रदान की गई। जहांगीराबाद एडजेशनल ट्रस्ट के ऑपरेशनल मैनेजमेंट बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सैयद इम्तियाज़ अहमद ने बीटेक छात्रा छात्राओं को डिग्री प्रदान की। प्रोफ़ेसर सच्चिदानंद शुक्ल ने एमबीए के छात्रा छात्राओं को डिग्री प्रदान की। ट्रस्टी मेंबर मक़सूद कादरी और मीडिया संस्थान के सहायक निदेशक मोहम्मद ज़ुबैर ने संयुक्त रूप से मीडिया के स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की। डिग्रियां लेने के बाद सभी छात्र-छात्राओं को शपथ भी दिलाई गई।

11 छात्र छात्राओं को मिले पदक

रीता बहुगुणा जोशी ने बीटेक औरएमबीए के छात्र-छात्राओं को मैडल प्रदान किए। बीटेक और एमबीए के कुल 11 छात्र छात्राओं को पदक प्रदान किये गए। कॉलेज की बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) की छात्रा निदा कफील को सर्वाधिक नंबर लाने के लिए स्वर्ण पदक दिया गया जबकि दूसरे स्थान पर रहे बीटेक ( सिविल इंजीनियरिंग ) के छात्र शिवम राय को रजत पदक प्रदान किया गया।

स्टूडेंट्स को दी बधाई

समारोह में शिया धर्म गुरु ने भी अपना सम्बोधन देते हुए कहा कि इल्म हर मुश्किलों को दूर कर देती है इसलिए जहां भी जैसे मिले इल्म हासिल करिए। उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे ही इल्म हासिल करिए खासकर मॉडर्न एजुकेशन के जरिये आप तरक्की पा सकते हैं।

क्या कहा रीता बहुगुणा जोशी ने

कैबिनेट मिनिस्टर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि जेआईटी बधाई का पात्र है कि रिमोट एरिया में रहकर वो शिक्षा का प्रसार प्रचार कर रहा है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि अब आपको डिग्रियां मिल गई है और अब आपकी जिम्मेदारी है कि आप देश को शिक्षित करें और उसे मजबूती प्रदान करें। आप सभी राष्ट्र निर्माता है और हमारा गौरवशाली इतिहास रहा है हमें गर्व होना चाहिए कि हम ऐसे देश के नागरिक है जिसका अतीत इतना समृद्ध है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि आप सभी अपने लक्ष्य के प्रति एक जुट हो जाए।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कई स्टार्ट अप शुरू किये है साथ ही इन्वेस्टर मीट के जरिये हम निवेशकों को अपने यहाँ आमंत्रित कर रहे है ऐसे में नौकरी की की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ समाज के प्रति योगदान भी देना आप सभी का कर्त्तव्य है.उन्होंने कहा कि आप सभी को समाज के सतत विकास के लिए काम करना चाहिए।

जहांगीराबाद एजुकेशनल ट्रस्ट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के संस्थापक अध्यक्ष मंज़ूर गोरी ने कहा कि आप चाहे तो दुनिया बदल सकते है। शिक्षा और प्रशिक्षण सफलता की कुंजी है। लेकिन शिक्षा बहुत ही आसान नहीं है इसके लिए प्रतिबद्धता बहुत जरूरी है।

अंत में जेआईटी के प्रधानाचार्य डॉ. के एम रफ़ी में आये हुए सभी मेहमानों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन संस्थान की सहायक प्रोफ़ेसर डॉ. फरहत आएशा अंसारी ने किया।

पदक पाकर खिले चेहरे

1 - ज्योति राय - बीटेक (सिविल इंजीनियरिंग ) रजत पदक

2- शिवम् राय - बीटेक सिविल इंजीनियरिंग ) स्वर्ण पदक

3- मोहम्मद रिज़वान बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) रजत पदक

4-निदा कफील बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) स्वर्ण पदक

5- ज्योति पाठक बीटेक ( कम्प्यूटर इंजीनियरिंग ) रजत पदक

6-इफ़्फ़त निशा बीटेक ( कम्प्यूटर इंजीनियरिंग ) स्वर्ण पदक

7-हुस्ना परवीन एमबीए रजत पदक

8- क़ाज़िम अली एमबीए स्वर्ण पदक

9 . अफ़ज़ल शाकिब बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग )स्वर्ण पदक

10 निदा कफील बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) स्वर्ण पदक ओवर आल टॉपर

11-शिवम् राय - बीटेक सिविल इंजीनियरिंग ) रजत पदक ओवर आल सेकण्ड टॉपर

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story