×

PM मोदी आज करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, औद्योगिक और पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा

Jewar Airport Ka Shilanyas: पीएम मोदी आज देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास करने वाले हैं। इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे।

Network

NetworkNewstrack NetworkShreyaPublished By Shreya

Published on 25 Nov 2021 3:05 AM GMT

PM मोदी आज करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, औद्योगिक और पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा
X

जेवर एयरपोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Jewar Airport Ka Shilanyas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार (25 नवंबर) को दोपहर 1 बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) के जेवर में देश के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास करने वाले हैं। पहले पीएम मोदी एयरपोर्ट का भूमि पूजन करेंगे और फिर एक बड़ी रैली को भी संबोधित करेंगे। इस खास मौके पर पीएम के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी मौजूद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) क्षेत्र में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) प्रदेश का पांचवां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में बन रहा दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। केवल इतना ही नहीं बल्कि नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Noida International Greenfield Airport) भारत का पहला प्रदूषण मुक्त एयरपोर्ट होगा। साथ ही, यह एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

साल 2024 तक शुरू हो जाएगा पहला चरण

यूपी की योगी सरकार ने इस एयरपोर्ट के पहले चरण को पूरा करने के लिए साल 2024 तक का लक्ष्य रखा है। पहले चरण के विकास में कुल 10,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आ सकती है। इस एयरपोर्ट के निर्माण के लिए सरकार की तरफ से 5,845 हेक्टेयर की जमीन दी गई है। राज्य सरकार का दावा है कि इस एयरपोर्ट के निर्माण से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़, हापुड़ और एनसीआर में उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्र के लोगों की व्यावसायिक एवं औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आएगी।

आज होगा यमुना एक्सप्रेस वे के नए नाम का एलान

बताते चलें कि यूपी सरकार ने यमुना एक्सप्रेस वे का नाम बदलने की भी योजना बनाई है। ऐसे में आज पीएम मोदी एयरपोर्ट के भूमि पूजन के बाद रैली को संबोधित करने के दौरान यमुना एक्सप्रेस वे के नए नाम (Yamuna Expressway Ka Naya Naam) की घोषणा कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story