×

Jhansi: माताटीला बांध से छोड़ा 25136 क्यूसेक पानी, DM ने दिए नदी किनारे के गांवों को सतर्क रहने के निर्देश

Jhansi: डीएम रविंद्र कुमार ने कहा कि माताटीला बांध से लगभग 25136 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण जनपद के कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी।

B.K Kushwaha
Published on: 11 Aug 2022 2:14 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार। 

Jhansi: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने कहा कि माताटीला बांध से लगभग 25136 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण जनपद के कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी।

डीएम ने सतर्क रहने की दी सलाह

डीएम ने ऐसे गांव जो नदी किनारे और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बेतवा नदी के किनारे बसे गांव के तट के बढ़े जलस्तर को गंभीरता से देखने के निर्देश दिए, और कहा कि सड़कों पर पानी आ जाने के कारण यदि गांव का आवागमन बाधित हुआ है तो ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं।

जिलाधिकारी ने गोताखोर व नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kuma ने निर्देश देते हुए कहा कि गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें, ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए, रिपटे पर यदि पानी का बहाव तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं। आप लोग निरंतर क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। कहीं पर कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत कराया जाए।

आज राजघाट डैम से 26842 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया: DM

जिलाधिकारी ने बताया कि आज राजघाट डैम से 26842 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया, माताटीला से 25136 क्यूसेक, ढुकवां बांध से 2000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया तथा पारीछा से 0 क्यूसेक पानी सहित पहाड़ी बांध से 1100 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है। जिलाधिकारी ने जनपद के नदी के किनारे बसे हुए गांव के लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि पशु हानि और मानव हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लें और कोई अन्न समस्या हो तो तत्काल इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के फोन नंबर- 0510-2440521,2370621,2370622,2370623 पर तत्काल सूचना दें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story