×

Jhansi News: ब्लॉक प्रमुख चुनाव में सपा नेता और BDC मेंबर के बीच तकरार

Jhansi News: ब्लॉक प्रमुख चुनाव में सपा के बड़े नेता और बीडीसी मेंबर के बीच की अन्तर्कलह अब खुलकर सामने आ रही है।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Chitra Singh
Published on: 12 Jun 2021 3:20 AM GMT
block head election jhansi
X

ब्लॉक प्रमुख चुनाव (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

झांसी: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) में अन्तर्कलह अब खुलकर सामने आ रही है। सपा के बुंदेलखंड के एक कद्दावर नेता अपने पुत्रमोह के लोभ में इतने अंधे हो गये हैं कि उन्होंने दूसरे नेता को पटखनी देने के लिये ब्लॉक प्रमुख के चुनाव (Block Head Election) में बिसात बिछा दी है और उन्हें मात देने के लिये वे हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। वहीं छोटे नेता ने भी पलटवार करते हुए सपा के कद्दावर नेता पर तमाम आरोप लगाये हैं और कहा कि उनके इस कृत्य से पार्टी टूट रही है और युवा पीढ़ी का मन सपा से छिटक रहा है। उन्हें पार्टी में अपना भविष्य नहीं दिख रहा है। युवा पीढ़ी का मानना है कि पहले तो नेता प्रदेश में सत्ता के समय सत्ता की मलाई चाटते रहे और अब वे अपने पुत्र को आगे कर रहे हैं।

ये अलग बात है कि ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में चंद दिन बाकी हैं, लेकिन 'उड़ते' बीडीसी सदस्यों का क्या भरोसा? आज साथ हैं, कल किसी और के साथ चले जाएं? यही वो वजह है, जो ब्लॉक प्रमुख बनने की ख्वाहिश पाले दावेदारों की नींद उड़ाए हुए है। समर्थन के लिए सारे फन अपनाए जा रहे हैं। लामबंदी के साथ आकाओं की परिक्रमा भी चालू है। सबकी चिंता अपनी किलेबंदी को मजबूत करने की है। ताकि, जो अपना बन चुका है, कहीं छोटे लालच में आकर पराया न हो जाए। धन और बाहुबल पर टिके इस चुनाव से कई नेताओं की भविष्य की लकीर भी तय होगी।

चुनावी राजनीति

भाजपा और सपा इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद ब्लॉक प्रमुख पर नजर बनाये है, कौन पार्टी को कितना लाभ पहुंचाएगा, इसे अगले विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है जो झांसी में चर्चा का विषय है। बताया जा रहा है चरण सिंह गरौठा से पूर्व विधायक रहे दीप नारायण सिंह का चचेरा भाई है। राजनीतिक तौर पर देखें तो चरण सिंह उत्तर प्रदेश में सपा सरकार के दौरान सपा नेता रहे मगर पांच साल पहले सपा छोड़ दी और मध्यप्रदेश में पत्नी को बसपा के टिकट पर पन्ना से चुनाव भी लड़वा चुके है। चरण सिंह का बेटे राज यादव बबीना ब्लॉक के रसोई से निर्विरोध क्षेत्र पंचायत सदस्य चुना गया।

राज्य निर्वाचन को पत्र

राजनीतिक गोटियां फिट करने का प्रयास कर रहा हैं कद्दावर नेता

चरण सिंह यादव ने कहा कि मेरे ऊपर जो आरोप लगाए जा रहे हैं वह पूरी तरह राजनीति है। दरअसल कालीचरण मनरेगा का मजदूर है जो कुलदीप राय के यहां नौकरी भी करता है। पूरा मामला यह है कि समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता अपने बेटे को बबीना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लगवाना चाहते हैं। वह पहले भी चुनाव लड़ चुके मगर उनका बेटा हार चुका। वह अपने बेटे को इस बार भी बबीना क्षेत्र से चुनाव लड़ जाने का मन बना रहे हैं, इसीलिए वह राजनीतिक गोटियां फिट करने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि चुनाव के वक्त ऐसे लोग उनके काम आ सके जिन्हें आज वह ब्लॉक प्रमुख बनवाने में मदद करेंगे। बड़े नेता अपने रिश्ते की समधन को जो खेल आरसीबी डीसीए उनको ब्लॉक प्रमुख बनवाना चाहते हैं। तो उधर कुलदीप राय को भी ब्लॉक प्रमुख बनवाने में मदद का आश्वासन दिया, इसीलिए कुलदीप राय के नौकर कालीचरण से आयोग को झूठी शिकायत करवाई है।

चरण सिंह ने बताया कि बबीना विधानसभा में लगभग 8 ब्लॉक प्रमुख आते हैं, जिसमें 82 बीडीसी हैं। मेरे पक्ष में 69 डीडीसी ने लिखित समर्थन दिया है। उन्होंने जिलाधिकारी पर भरोसा जताते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की की है उम्मीद है। चरण सिंह का कहना है कि वह अदालत से उन्हें न्याय मिल चुका है इसलिए इनाम घोषित नहीं है। उनका कहना है कि कई जगह वोटर बनने के जो आरोप लगाए हैं। वह गलत है। उन्होंने संबंधित प्रशासन को पहले ही पत्र लिखकर वोटर से नाम हटाने का आवेदन दे चुके हैं जिसकी रिसीविंग उनके पास है

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story