×

Jhansi: पंचकुइयां देवी मंदिर में सज गया माता का भव्य दरबार, पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Jhansi: झांसी नगर के ऐतिहासिक पंचकुइयां देवी मंदिर में प्रति वर्ष की भांति दो साल बाद माता का भाग दरबार सजा हुआ है। वहीं, मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 2 Oct 2022 11:29 AM GMT
Jhansi News In Hindi
X

पंचकुइयां देवी मंदिर में पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

Jhansi: झांसी नगर के ऐतिहासिक पंचकुइयां देवी मंदिर (Panchkuian Devi Temple) में प्रति वर्ष की भांति दो साल बाद माता का भाग दरबार सजा हुआ है। सुबह तड़के से ही भक्त आबाल वृद्ध महिला एवं पुरुषों की लंबी-लंबी लाइनें यहां लगनी शुरू हो जाती हैं जय माता दी जयकारों के साथ श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता है मंदिर एवं आसपास लगने वाले प्राचीन परंपरागत मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

पट खुलते ही माता के जयकारों से गूंज उठता है पूरा क्षेत्र

सुबह माता रानी के पट खुलते ही पूरा क्षेत्र माता के जयकारों से गूंज उठता है और इसी के साथ नौ शक्ति की भक्ति का नो दिनी उत्सव उत्साह और आस्था के साथ शुरु हो गया था। इसके पहले एसएसपी राजेश एस के निर्देशन पर एसपी सिटी एसएसराय, सीओ सिटी राजेश कुमार राय और कोतवाल तुलसीराम पांडेय ने इंतजामों का जायजा लिया और मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए। इस बार माता का दरबार नए रुप में नजर आ रहा है। माता के दरबार की छटा और ज्यादा निखरी नजर आती है।

2 इंस्पेक्टर, 10 एसआई और दर्जनों महिला/पुरुष आरक्षी तैनात

पचकुइया मंदिर में लगे 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि मेले में शहर व ग्रामीण से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पेयजल, दवा वितरण केंद्र आदि का इंतजाम किया है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोतवाल तुलसीराम पांडेय ने दो इंस्पेक्टर, दस एसआई, 12 महिला आरक्षी और 30 आरक्षियों को तैनात किया गया। यहां पर शिफ्ट बाई-शिफ्ट ड्यूटी लगाई जा रही है।

पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम लगाया गया

मंदिर में अचानक किसी तरह के आपात स्थिति की नौबात आने पर अनाउंसमेट करना हो तो इस सिस्टम से किया जाता है। खंडेरावगेट के पास ही खड़े होकर अनाउंस करने से मंदिर के दूसरे हिस्से में लगे साउंट सिस्टम से आवाज पहुंच जाती है। यह सुविधा अभी खंडेराव गेट, मंदिर व कोतवाली तक की गई है।

ड्रोन कैमरे व सीसीटीवी कैमरे से हो रही है निगरानी

पचकुइंया मंदिर में 14 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा मंदिर कैम्पस के पास भी 16 कैमरे लगे हुए हैं। यह कैमरे हर गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। कोतवाल का कहना है कि मंदिर के पास अस्थाई चौकी भी स्थापित की है। इसका प्रभारी नीलेश कुमार को बनाया गया है। मंदिर के पास सादा वर्दी में भी ड्यूटी लगाई गई है। इनमें महिला व पुरुष आरक्षी शामिल है। यह लोग मंदिर के आस पास होने वाली गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। उनका कहना है कि पूर्व में हुई घटनाओं के मद्देनजर काफी सतर्कता बरती जा रही है।

चलाया जा रहा है मिशन शक्ति अभियान

एसएसपी के निर्देश पर मंदिर के पास भी मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत टीम को माता-पिता से बिछड़े बच्चे भी मिले हैं। अलाउंस कराकर उन बच्चों को परिजनों के हवाले भी किया गया। कोतवाल के मुताबिक पचकुइयां मेले में सूचना प्राप्त हुई एक छोटी बच्ची उम्र करीब 8 वर्ष नाम आफरीन जिसका दाहिना हाथ और पैर मुड़ा हुआ है 1अपने परिजनों से बिछड़ गई है। पुलिस के अथक प्रयासों के बाद उक्त बच्ची को उसके पिता रहमान व मा सकरीन निवासी अलीगोल खिड़की को सकुशल सुपुर्द किया गया।

वहीं, मेले में एक छोटा बच्चा उम्र करीब 6 वर्ष रोता हुआ पुलिस को मिला काफी खोजबीन तथा पुलिस के अथक प्रयासों के बाद उक्त बच्चे (जिसका नाम देव बताया) को उसके पिता अमरीश सिंह व मां रोशनी निवासी चांद गेट कलारी के पास कोतवाली झांसी को सकुशल सुपुर्द किया गया। एक एंड्राइड मोबाइल ओप्पो A5 वह अन्य महत्वपूर्ण प्रपत्र पुलिस को प्राप्त हुए पुलिस की मुस्तैदी तथा त्वरित कार्रवाई के बल पर मोबाइल स्वामिनी सुश्री चमन आरा निवासी भांडेरी गेट बाहर को पूर्ण जांच पड़ताल की तथा इत्मीनान के बाद सकुशल सुपुर्द किया गया।

एक छोटी बच्ची उम्र करीब 2 वर्ष पंचकुइया माता मंदिर में दर्शन के दौरान अपने परिजनों से बिछड़ गई पुलिस की त्वरित कार्रवाई के कारण उक्त बच्ची को उसके पिता मोहित राय निवासी बाहर खंडेराव गेट को पहचान करा कर तथा पूर्ण इत्मीनान के बाद सकुशल सौंपा गया। इन कार्यों की वहां की जनता ने प्रशंसा की है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story