×

Jhansi: हर घर तिरंगा कार्यक्रम की गोष्टी में बोले राज्यमंत्री, प्रधानमंत्री ने हमें यह सौभाग्य प्रदान किया

Jhansi: राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने राजकीय संग्रहालय में 1857 की क्रांति पर केंद्रित फोटो प्रदर्शित का उद्घाटन कर "हर घर तिरंगा कार्यक्रम" पर आधारित गोष्टी में प्रतिभाग किया।

B.K Kushwaha
Published on: 12 Aug 2022 11:53 AM GMT
Jhansi News In Hindi
X

केंद्रित फोटो प्रदर्शित को देखते हुए राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा। 

Jhansi: राज्यमंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय भानु प्रताप सिंह वर्मा (Minister of State for Micro, Small and Medium Enterprises Bhanu Pratap Singh Verma) ने झांसी किला में झंडारोहण एवं राष्ट्रगान, वीरांगना झलकारी बाई एवं वीरांगना लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। साथ ही इस अवसर पर मंत्री ने किला प्रांगण में वृहद वृक्षारोपण भी किया गया।

देश के प्रधानमंत्री ने हमें यह सौभाग्य प्रदान किया: मंत्री

इसके बाद मंत्री ने राजकीय संग्रहालय में 1857 की क्रांति पर केंद्रित फोटो प्रदर्शित का उद्घाटन कर "हर घर तिरंगा कार्यक्रम" (Har Ghar Tiranga Program) पर आधारित गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए मंत्री ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सभी जनपद वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने हमें यह सौभाग्य प्रदान किया है, कि हम अपने मकान, दुकान एवं व्यवसायिक संस्थानों पर हमारा प्यारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहरायें। उन्होंने अपने प्रारंभिक जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मेरी माध्यमिक शिक्षा सन 1974-75 में जीवनशाह स्थित एसपीआई इंटर कॉलेज (SPI Inter College) में हुई। शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात वर्ष 1998 में लोकसभा की 50 वीं वर्षगांठ पर प्रथम बार मुझे सांसद बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।


स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें आजादी दिलाई: भानु प्रताप सिंह वर्मा

भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा अपने प्राणों की आहुति देकर हमें यह आजादी दिलाई। 15 अगस्त 1947 को देश की आजादी से पूर्व दिनांक 14 अगस्त 1947 को हमारे देश का विभाजन हुआ जिसके पश्चात हमारा देश भारत और पाकिस्तान नामक दो राष्ट्रों में विभाजित हो गया, यह समय हमारे लिए भावनात्मक रूप से अत्यंत पीड़ादायी था। हमारा यह महत्वपूर्ण दायित्व है कि हम इस आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को सम्मान एवं गर्व के साथ मनाएं। प्रधानमंत्री द्वारा अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को लाने का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं के मन में राष्ट्रप्रेम एवं त्याग की भावना को बढ़ावा देना है। जो युवा अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) से लाभान्वित होंगे उन्हें अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। साथ ही इन अग्नि वीरों को आगे चलकर रोजगार के प्रत्येक क्षेत्र में विशेष अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।

आज का कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किया जा रहा आयोजित: DM

कार्यक्रम में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने कहा कि आज का कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री के निर्देशन में वर्ष भर 75 वां आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, जिससे हमारे देश के लोगों में आजादी का महत्व एवं इसके प्रति त्याग एवं बलिदान की भावना का विकास हो सके।

DM ने जिलावासियों से की तिरंगा झंडा लगाने की अपील

इस अवसर पर जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने जनपद वासियों से अपील की है कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रत्येक जनपद वासी अपने-अपने मकान, दुकान एवं व्यवसायिक संस्थानों में तिरंगा झंडा अवश्य लगाएं, साथ ही उन्होंने कहा कि तिरंगा झंडा हमारी आन, बान एवं शान है, हमें इसके गौरव एवं सम्मान को ध्यान में रखते हुए अपने आसपास के लोगों को तिरंगा झंडा को सही ढंग से फहराने के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।


गोष्ठी का शुभारंभ गणमान्य अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। इसके पश्चात मंचासीन अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया, साथ ही आर्य कन्या इंटर कॉलेज एवं सूरज प्रसाद इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा देश भक्ति एवं तिरंगे की शान से प्रेरित सुंदर गीत गीत प्रस्तुत किये गए।

अमृत महोत्सव के तहत झांसी में प्रतिदिन सराहनीय कार्य आयोजित किए जा रहे: पूर्व महापौर

इस अवसर पर पूर्व महापौर डॉ धन्नूलाल गौतम (Former Mayor Dr. Dhannulal Gautam) ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत झांसी में प्रतिदिन सराहनीय कार्य आयोजित किए जा रहे हैं जिसके अंतर्गत आज इस विशेष कार्यक्रम में मंत्री उपस्थित हुए हैं, यह हमारे लिए अत्यधिक गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि मंत्री बुंदेलखंड क्षेत्र के जनपद जालौन जिले में कोंच के निवासी हैं। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रप्रेम की भावना से प्रेरित एक सुंदर गीत भी प्रस्तुत किया।


11 से 17 अगस्त 2022 तक झांसी में मनाया जा रहा हर घर तिरंगा उत्सव

कार्यक्रम के अंत में जिला विद्यालय निरीक्षक ने उपस्थित अतिथिगणों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक जनपद झांसी में हर घर तिरंगा उत्सव मनाया जा रहा है। इसमें बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा की विद्यार्थियों द्वारा घर घर जाकर लोगों को सम्मान पूर्वक तिरंगा झंडा वितरित किया जा रहा है, साथ ही उनके द्वारा लोंगों को इस झंडे के महत्व के बारे में भी बताया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन डॉ नीति शास्त्री द्वारा किया गया। गोष्ठी के दौरान विकास आयुक्त मनीष चौहान, जिला विद्यालय निरीक्षक ओ0पी0 सिंह, उपनिदेशक राजकीय संग्रहालय डॉ एस0के0 दुबे, समाजसेवी सुदर्शन शिवहरे सहित विद्यालय की शिक्षिकाएं, विद्यार्थी एवं पत्रकार बंधु उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story