×

Jhansi News: अब पत्नी नहीं जाएगी मायके, संवारेगी अपना घर

Jhansi News: एक अन्य मामले में पति ने आवेदन देकर बताया कि पत्नी अक्सर घर में झगड़ा करती है और फांसी लगाने की धमकी देती है।

B.K Kushwaha
Published on: 2 Oct 2022 11:39 AM GMT
Jhansi News Now wife will not go to her maternal home
X

Jhansi News Now wife will not go to her maternal home (Social Media)  

Jhansi News: पत्नी के बार-बार मायके जाने से परेशान युवक ने परिवार परामर्श केंद्र में आवेदन देकर पत्नी को समझाने की गुहार लगाई। शनिवार को केंद्र की बैठक में सदस्यों की समझाने पर पत्नी ने वादा किया कि अब वह बेवजह मायके जाने की जिद नहीं करेगी और अपने पति व बच्चों पर ज्यादा ध्यान देगी। साथ ही पति से भी जरुरी अवसरों पर पत्नी को मायके जाने देने की बात कही। दोनों का विवाद आपसी सहमति से हल हुआ और खुशी-खुशी घर के लिए दोनों रवाना हुए।

एक अन्य मामले में पति ने आवेदन देकर बताया कि पत्नी अक्सर घर में झगड़ा करती है और फांसी लगाने की धमकी देती है। इस मामले में भी दोनों ने अपनी समझदारी का परिचय देते हुए आपसी सहमति से विवाद को सुलझाया।

वहीं, एक अन्य मामले में पत्नी ने पति के खिलाफ बेरहमी से मारपीट करने की शिकायत की थी। पूर्व की काउंसलिंग में पति को समझाया गया था कि वह अपने घर में ऐसा माहौल बनाए जिसमें पत्नी सहजता से रह सके।

साथ ही उसे सलाह दी गई कि वह पत्नी से फोन पर संपर्क बनाकर उसे इस बात का भरोसा दिलाए कि आगे से वह उसे सुखी रखेगा, लेकिन सात दिन बीतने के बाद भी पति ने कोई सार्थक कदम नहीं उठाया। उल्टा पत्नी ने बताया कि यहां से जाने के बाद पति ने उसे दोबारा धमकाया। ससुराल और पति की प्रताड़ना से वह सदमे में चली गई थी।

आपसी समझौता से परिवार टूटने से बचा

सीपरी बाजार निवासी क्रांति देवी का विवाह चिरगांव के ग्राम करगुंवा निवासी विनोद कुमार के साथ तीन साल पहले हुआ था। उनका एक बच्चा भी है, लेकिन करीब दो माह से दोनों पति-पत्नी के बीच आपसी मनमुटाव के कारण विवाद चल रहा था।

क्रांति अपने माता-पिता के साथ रह रही थी, जिसको लेकर मामला परिवार परामर्श केंद्र में पहुंचा। एसओ महिला थाना के निर्देश पर परिवार परामर्श केंद्र के सदस्यों ने दोनों पक्ष के लोगों को समझाया जो कि सफल रही।

पत्नी ने मानी गलती और सुधर गया रिश्ता

पत्नी की समझदारी से एक बिखरता रिश्ता फिर से संवर गया। बिना बताए घर में ताला डालकर पत्नी अपने मायके झाँसी चली गई थी। इस वजह से दोनों के रिश्ते में दरार आ गई थी। परिवार परामर्श केंद्र में पति के आवेदन पर सुनवाई में पत्नी ने माना कि उसका थोड़ा मानसिक संतुलन गड़बड़ा गया था, उससे गलती हो गई। अब ऐसा कभी नहीं होगा। पत्नी के गलती स्वीकारते ही एक बिगड़ते रिश्तों में फिर से मिठास घुल गई।

20 मामलों में से सात का किया निस्तारण

शनिवार को परिवार परामर्श केंद्र की बैठक में 20 प्रकरण रखे गए थे, जिसमें से सात का निराकरण किया गया। अन्य प्रकरणों में पक्षकारों के अनुपस्थित रहने पर उन्हें आगामी तारीख दी गई है। इस अवसर पर महिला थाना प्रभारी नीलेश कुमारी, परिवार परामर्श समिति के सदस्य डॉ मनीष जैन, डॉ संध्या चौहान, श्रीमती स्वप्निल मोदी, श्रीमती अमृता गुप्ता, श्रीमती प्रियंका, महिला आरक्षी प्रतिमा, पूजा व सरिता मौजूद रहीं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story