×

नोडल अधिकारी ने किया नगर भ्रमण, साफ-सफाई पर दिए ये निर्देश

जनपद नोडल अधिकारी सुरेश चंद्रा अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन विभाग ने झाँसी नगर में भ्रमण करते हुए बड़ा बाजार, पंचकुइयां, नारायण बाग आदि...

Newstrack
Published on: 11 July 2020 6:21 PM GMT
नोडल अधिकारी ने किया नगर भ्रमण, साफ-सफाई पर दिए ये निर्देश
X

झांसी: जनपद नोडल अधिकारी सुरेश चंद्रा अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन विभाग ने झाँसी नगर में भ्रमण करते हुए बड़ा बाजार, पंचकुइयां, नारायण बाग आदि का निरीक्षण किया तथा वहां साफ सफाई की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के निर्देश दिए।

नोडल अधिकारी सुरेश चंद्र द्वारा बड़ागांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया, वहां उपलब्ध 100 बेड कोविड एल-1 हॉस्पिटल के अंतर्गत तैयार किए गए हैं उसकी जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि सारी व्यवस्थाएं सही ढंग से संचालित की जाए। मरीजों को किसी भी तरह की कोई समस्या ना आने पाए। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को 2 गज की दूरी और मास्क लगाए जाने के भी के लिए भी जागरूक किया जाए।

ये भी पढ़ें: अपराधियों की खैर नहीं, ऑपरेशन क्लीन में जुटी योगी सरकार, लिस्ट में शामिल ये नाम

अनावश्यक बाहर ना निकलने का सुझाव

अपर मुख्य सचिव सुरेश चंद्र श्रम एवं सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश ने ग्राम टाकोरी विकासखंड बड़ागांव का निरीक्षण किया और वहां उन्होंने साफ सफाई को देखा तथा लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें को कहा साथ ही उन्होंने मास्क लगाए रहने और घर से अनावश्यक बाहर ना निकलने का भी सुझाव दिया।

नोडल अधिकारी सुरेश चंद्र ने ग्रामो में चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत फुटेरा के अछरु के खिरक का निरीक्षण किया। इस उन्होंने गाँव की साफ़ सफाई व्यवस्था एवं मनरेगा मजदूरों का हाल जानते हुये आवश्यक निर्देश दिये। अपर मुख्य सचिव ने गाँव में स्थापित उपस्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात ए एन एम् से घर घर लोगो के स्वास्थ्य परीक्षण के बारे में जानकारी लेते हुये कहा कि प्रत्येक व्यक्ति ख़ास तौर से बाहर से आने वाले व्यक्तियों का स्वास्थ्य जांचा जाये और उसकी रिपोर्ट मुख्यालय को दी जाये। इस कार्य को 14 जुलाई 2020 तक पूरा कर लिया जाये।

...मजदूरों के पंजीकरण की जानकारी

इसके अतिरिक्त अपर मुख्य सचिव ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 4.97लाख की लागत से चल रहे निर्माण कार्य को भी देखा। इस दौरान ग्रामीणों ने गाँव में पेयजल की समस्या को अपर मुख्य सचिव के सामने रखते हुये निराकरण की मांग की। अपर मुख्य सचिव ने गाँव के मजदूरों के पंजीकरण की जानकारी लेते हुये कहा कि जो भी मजदूरी का कार्य करते हैं उनका पंजीकरण कराया जाये। प्रवासी मजदूरों को काम मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को काम देने के लिए शासन द्वारा सेवा मित्र पोर्टल बनाया गया है इनकी सूची को सरकारी विभागों एवं प्राइवेट कंपिनियो को भी डाटा दिया गया है।

जिनके द्वारा इन्हे काम दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत तालरामन्ना का भी निरीक्षण भी किया।इसके अलावा उन्होंने बस स्टैंड पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर बनाये गये कोविड 19 एल-1 अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधिकारी से अस्पताल के बाहर बुलाकर यंहा भर्ती मरीजो का हालचाल भी जाना।

ये भी पढ़ें: अब मुख्तार अंसारी गैंग पर कसा शिकंजा, शार्प शूटर झुन्ना पंडित का हुआ ये हाल

अपर मुख्य सचिव सुरेश चंद्र ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया और लॉक डाउन की स्थिति का जायजा लिया, उन्होंने इस दौरान फागिंग के कार्य को भी देखा और निर्देश देते हुए कहा कि समस्त कंटेनमेंट जोन में विशेष रुप से सावधानीपूर्वक साफ सफाई व फागिंग की जाए।उन्होंने लोगों को बेमतलब घर से बाहर ना निकलने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के भी निर्देश दिए। मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे,अपर नगर आयुक्त रोहन सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी जगदीश राम गौतम, बी डी ओ बड़ागांव सुश्री कविता सिंह चाहर,प्रधान प्रतिनिधि निरविंद कुशवाहा, ग्राम विकास अधिकारी अदिति चौबे, प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार मौजूद रहे।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: सोना तस्करी मामले में NIA ने की बड़ी कार्रवाई, इन दो शख्स को किया गिरफ्तार

Newstrack

Newstrack

Next Story