×

टेनरियों की लाइट काटने पहुंची केस्को टीम और टेनरी मालिक आमने सामने

कुंभ मेले से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने टेनरी बंद करने के आदेश दिया था । कुंभ मेला समाप्त हो जाने के बाद भी टेनरी खुलने का आदेश नही दिया गया । जाजमऊ में की टेनरीयां बीते छह माह से बंद पड़ी है । टेनरी मालिक से लेकर कर्मचारियों की कमर टूट चुकी है ।

SK Gautam
Published on: 16 May 2019 1:05 PM GMT
टेनरियों की लाइट काटने पहुंची केस्को टीम और टेनरी मालिक आमने सामने
X

कानपुर : छह माह से बंद पड़ी टेनरियों से टेनरी मालिक और कर्मचारी परेशान है। उत्तर प्रदेश नियंत्रण बोर्ड ने कानपुर की 225 टेनरियों की बिजली काटने का आदेश दिया था। इस आदेश पर कानपुर डीएम ने बिजली काटने के लिए 5 टीमों का गठन किया था । जब ये टीमें टेनरियों की बिजली काटने पहुंची तो टेनरी मालिकों ने इसका विरोध किया । इसके बाद सभी टेनरी मालिक इकठ्ठा होकर कानपुर लखनऊ हाईवे जाम कर दिया और टेनरी कर्मचारियों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया । जिसमे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए । इस दौरान पुलिस और हंगामा करने वालों के बीच जमकर झड़प हुई पुलिस ने लाठी पटक कर खदेड़ दिया और हाईवे से जाम खुलवाया ।

कुंभ मेले से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने टेनरी बंद करने के आदेश दिया था । कुंभ मेला समाप्त हो जाने के बाद भी टेनरी खुलने का आदेश नही दिया गया । जाजमऊ में की टेनरीयां बीते छह माह से बंद पड़ी है । टेनरी मालिक से लेकर कर्मचारियों की कमर टूट चुकी है । कानपुर में लेदर इंड्रस्ट्री 150 वर्षों से कायम है जिसने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है । पहले कानपुर में 400 टेनरीयां थी । जिसमे 378 टेनरी गीले चमड़े का काम करती थी और 13 टेनरी सूखे चमड़े का काम करती थी ।

ये भी देखें : सिर्फ बलात्कार पीड़िता का बयान हमेशा विश्वसनीय नहीं हो सकता :बंबई उच्च न्यायालय

वर्तमान में 264 टेनरी कानपुर के जाजमऊ में चल रही है । कानपुर के चमड़े को दुनिया का सबसे अच्छा चमड़ा माना जाता था । विदेशों में भारतीय चमड़े की सबसे डिमांड थी । लेकिन बीते माह से टेनरियों की बंदी का फायदा बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देश उठा रहे है । जापान ,कोरिया ,चीन और यूरोपीय कंट्री ने अब पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ चमड़े का व्यापर शुरू कर दिया है । कानपुर टेनरियों के मालिको का विदेशी ग्राहकों से संबंध टूट गए है ।

गुरुवार को जब टीमें टेनरियों की बिजली काटने पहुंची तो विरोध शुरू हो गया । जाजमऊ में टेनरी कर्मचारी और मालिक महिलाओं और बच्चो के साथ सड़क पर उतर आए । मवेशियों की खालों और चर्बी से लदे ट्रक लगाकर हाईवे जाम कर दिया । हंगामे की सूचना पर दर्जनों थानों की फ़ोर्स मौके पर पहुंच गई । जब पुलिस ने जाम खुलवाने का प्रयास किया तो पुलिस से झड़प हो गई । स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया ,जब पुलिस ने लाठी लेकर खदेड़ना शुरू किया तब जाकर जाम खुला । हाईवे जाम होने की वजह से हजारों वाहन हाईवे पर खड़े हो गए । चिलचिलाती धूप में राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा ।

ये भी देखें : सिर्फ बलात्कार पीड़िता का बयान हमेशा विश्वसनीय नहीं हो सकता :बंबई उच्च न्यायालय

डीएम विजय विश्वास पंत के मुताबिक इसमें पाल्यूशन नियंत्रण बोर्ड का स्टैंडिंग ऑर्डर है । जिसमे 225 टेनरियों का बिजली कनेक्शन को डिस कनेक्ट किया जाए । जब हम लोगों ने टेनरी संचालकों से वार्ता की थी तो उन्होंने कहा था कि हम टेनरी नही चला रहे है । लेकिन डिस कनेक्शन नहीं किया जाए क्यों कि रीकनेक्शन कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । यह समझौता हुआ था कि आप लोग चोरी छिपकर टेनरी नही चलाएंगे तो हम डिस कनेक्शन को रोक देंगे ।

ये भी देखें : अमित शाह भगवान नहीं तो ममता भी कोई ‘संत’ नहीं : शिवसेना

उन्होंने बताया कि लेकिन ये देखा गया कि पंपिंग स्टेशन और सीटीपी में डिस चार्ज वाटर की अधिक मात्रा देखि गई । जब इसकी चेकिंग कराई गई तो आधा दर्जन से अधिक टेनरी चोरी छिपकर चल रही थी । ये देखा गया कि कुछ टेनरी चल रही थी और हमारे पास डिस कनेक्शन कर ऑर्डर था तो ये निर्णय लिया गया कि टेनरी के बिजली कनेक्शन काटे जाए । आज के हालत को देखते हुए हम रमजान तक डिस कनेक्शन के काम को रोकते है । धारा 144 लागू है इसके बाद भी हाइवे जाम किया गया है इस विषय में पुलिस कप्तान के साथ बैठक करके निर्णय लिया जाएगा ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story