×

Lucknow: संचारी रोग नियन्त्रण अभियान का शुभारम्भ, MLA नीरज बोरा ने फॉगिंग वाहनों को दिखाई हरी झंड़ी

Lucknow: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ विधायक डा. नीरज बोरा ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज से किया।

Shashwat Mishra
Published on: 1 July 2022 2:22 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

संचारी रोग नियन्त्रण अभियान का शुभारम्भ।

Lucknow: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (Special Communicable Disease Control Campaign) का शुभारम्भ विधायक डा. नीरज बोरा (MLA Dr. Neeraj Bora) ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज (Community Health Center Aliganj) से किया। इस अवसर पर डॉ. बोरा ने अभियान में लगे छिड़काव, सेनिटाइजेशन, फॉगिंग व प्रचार-प्रसार वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। इसी के तहत 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा।

संचारी रोगों पर नियंत्रण CM योगी की प्राथमिकता

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि संचारी रोगों पर पूरी तरह नियन्त्रण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्हीं के दिशा निर्देशन पर समय-समय पर संचारी रोगों के प्रसार को रोकने एवं लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से संचारी रोग नियंत्रण अभियान (communicable disease control campaign) चलाया जाता है। इससे पहले अप्रैल माह में यह अभियान चलाया गया था।

'सभी लोगों की सहभागिता से होगा सफल'

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल (Chief Medical Officer Dr. Manoj Agarwal) ने कहा कि विशेष संचारी रोगों, जैसे- मलेरिया, डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण एवं इस रोग के लक्षणों के विषय में जानकारी जनसामान्य तक पहुंचाने का उद्देश्य सभी लोगों की सहभागिता से ही सफल हो पाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का यह प्रयास होना चाहिए कि अधिक से अधिक लोगों तक यह संदेश पहुंचे कि मच्छरजनित परिस्थितियां उत्पन्न न होने दें। ताकि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को पनपने का मौका ही न मिले। समुदाय के सक्रिय सहयोग से ही इस अभियान की सफलता संभव है।

इन बातों का रखें ध्यान

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील कुमार रावत (Municipal Health Officer Dr. Sunil Kumar Rawat) ने कहा कि मच्छरों से बचाव के लिए लोगों को अपने घर व आस-पास साफ सफाई रखनी चाहिए। खुले में शौच न करें, कूलर और फ्रिज की ट्रे की समय-समय पर सफाई करते रहना चाहिए। कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें। गमले की ट्रे, पुराने टायर, टूटे बर्तन आदि को हटा दें या उनकी सफाई करें। मच्छररोधी क्रीम लगाएं, पूरी बांह के कपड़े पहनें और मच्छर दानी लगाकर सोएं व घर के दरवाजे और खिड़कियों में जाली का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए, ताकि संचारी रोगों पर नियंत्रण पाया जा सके।

बुखार आने पर न बरतें लापरवाही

संचारी रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. संदीप सिंह ने कहा कि हर साल तीन बार यह अभियान चलाया जाता है। इस साल का यह दूसरा अभियान है। मानसून आ गया है। विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। लोगों को मच्छरजनित बीमारियों से बचाव, साफ सफाई के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा। विभिन्न विभागों के द्वारा सफाई संबंधी गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। ताकि संचारी रोगों के प्रसार को रोक जा सके। इसके साथ ही इस बात के लिए लोगों लोगों को जागरूक करना है कि बुखार आने पर लापरवाही न बरतें। स्वयं से कोई इलाज न करें और न ही अप्रशिक्षित चिकित्सक से इलाज कराएं।

नालियों की साफ-सफाई ज़रूरी

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितू श्रीवास्तव ने नालियों की साफ-सफाई, जलभराव का समुचित निस्तारण, श्रमदान द्वारा झाडियों को कटवाना, ग्रामों में लार्वारोधी स्प्रे गतिविधियां, मनरेगा फण्ड से फागिंग की मजदूरी का भुगतान के साथ ही साथ ग्रामीण क्षत्रों में आबादी के बीच वाले तालाबों में गम्बूजिया मछली आदि के माध्यम से अपशिष्ट एवं प्रदूषण मुक्त रखे जाने पर बल दिया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story