×

Lucknow: डग्गामार वाहनों के खिलाफ पुलिस का एक्शन, 175 सीज, चौक कोतवाली पर चालकों का लगा जमावड़ा

Lucknow: चौक पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि थाना चौक के नक्खास, चरक चौराहा, नीबूं पार्क, कोनेश्वर चौक चौराहा, रुमी गेट के साथ अन्य स्थानों से 175 वाहनों को सीज किया है।

Rahul Singh Rajpoot
Updated on: 22 May 2022 2:33 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

चौक कोतवाली में खड़े वाहन।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Lucknow: राजधानी के चौक कोतवाली (Chowk Kotwali) में रविवार को ई-रिक्शा चालकों का जमावड़ा लग गया। दरअसल लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर (Lucknow Police Commissioner DK Thakur) ने जाम और अतिक्रमण हटाने के निर्देश अपने मातहतों को दिए हैं। इसी आदेश पर पुलिस ने सैकड़ों की तादात में ई-रिक्शा, टेंपो, ऑटो के साथ अन्य प्राइवेट वाहन जो अवैध तरीके से खड़े या सवारी बैठाए पाए गए उसे पकड़ कर सीज कर दिया गया। इसी से नाराज बड़ी संख्या में चालकों ने चौक कोतवाली पहुंचकर अपना विरोध दर्ज कराया। उनका कहना था उन लोगों के पास सभी कागज उपलब्ध हैं, बावजूद उसके पुलिसवालों ने जबरन उनके वाहन को पकड़ा है। सभी चालकों ने अपने वाहन को छोड़ने की मांग की है, वहीं भारी भीड़ होती देख चौक पुलिस ने सभी चालकों को कोतवाली से बाहर निकाल दिया।

इन स्थानों से वाहनों को किया सीज

इस संबंध में चौक पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि थाना चौक के नक्खास, चरक चौराहा, नीबूं पार्क, कोनेश्वर चौक चौराहा, रुमी गेट के साथ अन्य स्थानों से 175 विक्रम, ऑटो, ई-रिक्शा के साथ प्राइवेट एम्बुलेंस और अन्य वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए मोटर वाहन अधिनियम के तहत इन्हें सीज कर दिया गया है।


सड़क पर अवैध तरीके से खड़े वाहनों और अतिक्रमण करने वालों पर कंसा शिकंजा

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर (Lucknow Police Commissioner DK Thakur) के निर्देश पर पुलिस उपायुक्त पश्चिम सोमेन वर्मा, अपर पुलिस आयुक्त चिरंजीव नाथ सिन्हा ने भारी फोर्स और नगर निगम की टीम के साथ मोर्चा संभाला। जिसके तहत सड़क पर अवैध तरीके से खड़े वाहनों और अतिक्रमण करने वालों पर शिकंजा कसा गया। पुलिस और नगर निगम की संयुक्त कार्रवाई में मेडिकल से चरक चौराहा, चरक चौराहे से चौक चौराहा, चौक चौराहे से कोनेश्वर, नीबू पार्क तक चले अभियान में अतिक्रमण को हटाया गया है। इस कार्रवाई में जिन लोगों के वाहन पकड़कर सीज किए गए हैं, वह सभी चौक कोतवाली पहुंचकर अपने वाहन छुड़ाने की कोशिश में लगे हैं।


राजधानी के इन रुट पर पर ई-रिक्शा है बैन

बता दें बीते 12 मई को लखनऊ के पुलिस कमिश्रर की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि राजधानी के 11 रूट पर ई-रिक्शा को बैन किया जा रहा है। यहां यातायात को सुगम और जाम से मुक्त करने के लिए यह फैसला लिया गया है। जिन रूट्स पर ई-रिक्शा प्रतिबंधित किया गया है उसमें प्रमुख रूप से हजरतगंज से लेकर मुंशीपुलिया चौराहा तक शामिल है।

1- हज़रतगंज चौराहा से वार्लिंग्टन चौराहा वाया रॉयल होटल (आने व जाने वाले मार्ग पर )

2- हज़रतगंज चौराहा से बन्दरियाबाग चौराहा (आने व जाने वाले मार्ग पर)

3- हज़रतगंज चौराहा से सिकन्दराबाग चौराहा (आने व जाने वाले मार्ग पर)

4- हज़रतगंज से परिवर्तन चौक वाया अल्फा, मेफेयर, वाल्मीकि तिराहा, प्रेस क्लब, हिंदी संस्थान, केडी सिंह स्टेडियम तक (आने व जाने वाले मार्ग पर )

5- बन्दरियाबाग चौराहा से पॉलिटेक्निक चौराहा (आने व जाने वाले मार्ग पर) लोहिया पथ.

6- अमौसी से बाराबिरवा (आने व जाने वाले मार्ग पर).

7- अहिमामऊ से अर्जुनगंज बाजार से रजमन चौकी से कटाईपुल से लालबत्ती चौराहा तक (आने व जाने वाले मार्ग पर).

8- पिकप पुल ढाल से इंदिरागांधी प्रतिष्ठान, विजयीपुर अंडरपास तक तथा इंदिरागांधी प्रतिष्ठान चौराहे से हाईकोट गेट न० 03 तक तथा इंदिरागांधी प्रतिष्ठान चौराहे से गोमतीनगर रेलवे स्टेशन रोड तिराहे तक (आने व जाने वाले मार्ग पर).

9- कमता शहीद पथ तिराहा से शहीद पथ मोड़ कानपुर रोड शहीद पथ तक (आने व जाने वाले मार्ग पर).

10- बादशाह नगर चौराहे से लेखराज, भूतनाथ होकर पॉलिटेक्निक चौराहे तक (आने व जाने वाले मार्ग पर).

11- अमौसी मोड़ से मुंशीपुलिया चौराहा तक (मेट्रो रूट के आने व जाने वाले मार्ग पर ई-रिक्शा को प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि इस आदेश का अभी कड़ाई से पालन होता नहीं दिखाई दे रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story