×

Lucknow Weather: लखनऊ में बारिश लेगी विकराल रूप, आइए जाने क्या कह रहा मौसम विभाग

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 72 घंटे के दौरान लखनऊ तथा आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Jun 2022 4:33 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2022 4:33 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack) 

Lucknow Weather Today 30 June 2022 : उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम इन दिनों करवट लेने लगी है। इन क्षेत्रों के ज्यादातर हिस्सों में बीते 3 दिनों से बारिश का सिलसिला देखा जा रहा है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी एक हफ्ते से आंशिक रूप से बादल छाए रह रहे थे मगर उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी था। हालांकि सोमवार को लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिली। सोमवार के बाद मंगलवार और बुधवार को भी लखनऊ के गोमती नगर, मोहनलालगंज और चिनहट समेत कई अन्य हिस्सों में बादल जमकर बरसे। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के क्षेत्रों में अगले 72 घंटों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

लखनऊ में 3 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है जिसके कारण लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) सुहाना बना हुआ है। लखनऊ तथा पूरे उत्तर प्रदेश में तेज धूप के कारण बीते कई दिनों से उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी था। हालांकि मौसम के करवट लेने से लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में 2 जुलाई तक काले बादल छाए रहेंगे। इस दौरान इन क्षेत्रों के ज्यादातर हिस्सों में गरज के साथ जोरदार बारिश होने की संभावना है। बता दें मौसम विभाग की ओर से लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कुल 29 जिलों में अगले 72 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। लंबे वक्त तक रहे गर्मी के बाद अब बारिश शुरू होने से जहां एक ओर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल रही है। वहीं, दूसरी ओर यह फसलों के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक साबित होगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ तथा उसे सटे आसपास के जनपदों में बीते 3 दिन से मध्यम स्तर की बारिश देखी जा रही है जिसके कारण लखनऊ के तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में अगले 4 से 5 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा जिसके कारण इन सभी क्षेत्रों में तापमान और नीचे लुढ़क सकता है। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था मगर बारिश होने से तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story