×

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनकर तैयार होगा पूरी तरह वेजिटेरियन 7 स्टार होटल, होगा भारत का पहला ऐसा होटल

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को एक भव्य समारोह में राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। वहीँ यहाँ कई होटल और रेस्टोरेंट्स भी लोगों आतिथ्य के लिए खोले जा रहे हैं वहीँ सबसे ज़्यादा चर्चा है पूरी तरह वेजिटेरियन 7 स्टार होटल की।

Shweta Srivastava
Published on: 18 Jan 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 3:30 AM GMT)
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir  (Image Credit-Social Media)

उत्तर प्रदेश की प्रसिद्ध नगरी अयोध्या में सोमवार, 22 जनवरी को एक भव्य समारोह में राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। वहीँ पूरा देश इस पवित्र अवसर के लिए तैयारी कर रहा है, जबकि मंदिर में अभिषेक या प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है। वहीँ अयोध्या नगरी में एक सात सितारा होटल भी पूरी तरह तैयार है जो देश का पहला पूरी तरह वेजिटेरियन सात सितारा होटल होगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

भारत का पहला वेजिटेरियन 7 स्टार होटल

मंदिर में आने वाले हजारों भक्तों की मेजबानी के इंतज़ार में शहर में कई होटल और रेस्तरां तैयार हैं। प्रमुख रेस्तरां सीरीज ने भी अयोध्या में अपने आउटलेट खोलने की योजना बनाई है। दिसंबर में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था, जो शहर से 15 किलोमीटर दूर है।

मंदिर के उद्घाटन से पहले अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन में भी बड़े पैमाने पर सुधार देखा गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ से अयोध्या के लिए एक हेलिकॉप्टर सेवा भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

प्रतिष्ठा समारोह की तमाम तैयारियों के बीच शहर को भारत का पहला शाकाहारी 7-सितारा होटल भी मिलने जा रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया को बताया कि सरकार को शहर में सात सितारा शाकाहारी रेस्तरां स्थापित करने का प्रस्ताव मिला है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हमें अयोध्या में होटल स्थापित करने के लिए 25 प्रस्ताव मिले हैं, जिनमें से एक प्रस्ताव शुद्ध शाकाहारी सात सितारा होटल बनाने का है।"

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि अयोध्या एक समय में 50 हजार से अधिक भक्तों की आसानी से मेजबानी कर सकता है। पवित्र शहर में चल रहे विकास कार्यों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “2017 से पहले अयोध्या में कोई बुनियादी ढांचा नहीं था। हमने पिछले कुछ वर्षों में शहर को विकसित करने की कोशिश की, ये सब दस साल पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन अयोध्या में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया।

इस बीच, रिपोर्टों से पता चलता है कि बॉलीवुड के दिग्गज अमिताभ बच्चन ने मंदिर शहर में एक लक्जरी संपत्ति में निवेश किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिग बी ने 'द सरयू' नामक एक एन्क्लेव में निवेश किया है, जो मंदिर से लगभग 15 मिनट की दूरी पर स्थित है। मिश्रित उपयोग वाले एन्क्लेव का स्वामित्व मुंबई स्थित डेवलपर द हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा (HoABL) के पास है।

परियोजना में अपने निवेश के बारे में बोलते हुए, अमिताभ बच्चन ने मीडिया को बताया, “मैं अयोध्या में सरयू के लिए द हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा के साथ इस यात्रा को शुरू करने के लिए उत्सुक हूं, एक ऐसा शहर जो मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है। अयोध्या की शाश्वत आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक समृद्धि ने एक भावनात्मक संबंध बनाया है जो भौगोलिक सीमाओं से परे है।”

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story