MLC नॉमिनेशन : योगी ने फॉर्म में लिखा- पिता का नाम स्व. महंत अवैद्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में अपने पिता का नाम स्व. अवैद्यनाथ बताया है। अवैद्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर थे।

Published by tiwarishalini Published: September 6, 2017 | 1:25 am
Modified: September 6, 2017 | 7:27 am

लखनऊ : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा सहित परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और वक्फ मंत्री मोहसिन रजा ने भी मंगलवार को एमएलसी पद के लिए नॉमिनेशन फाइल किया। बता दें कि विधान परिषद (एमएलसी) की पांच सीटों के लिए उप चुनाव 15 सितंबर को होगा। इन सभी सीटों के लिए नॉमिनेशन का मंगलवार को आखिरी दिन था। तमाम नॉमिनेशन पत्रों की जांच 6 सितंबर को की जाएगी और 8 सितंबर तक नॉमिनेशन वापस लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें ….  CM योगी के पिता बोले- मेरा बेटा 2024 में PM बनेगा, जानिए ‘यूपी’ को क्या बताया

खास बात यह है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में अपने पिता का नाम स्व. अवैद्यनाथ बताया है। अवैद्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर थे। यह वही अवैद्यनाथ हैं, जिन्होंने योगी आदित्यनाथ को संन्यासी बनवाया था। 93 साल की उम्र में महंत अवैद्यनाथ की मृत्यु 12 सितंबर 2014 को हो गई थी। योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। 05 जून 1972 को उत्तराखंड में जन्मे आदित्यनाथ के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है।

यह भी पढ़ें …. CM योगी ने विधान परिषद के लिए दाखिल किया नामांकन


बता दें, कि संन्यास के बाद योगी आदित्यनाथ का अपने परिवार से रिश्ता सांसरिक तौर पर खत्म हो चुका था और महंत अवैद्यनाथ ने योगी को अपना उत्तराधिकारी भी घोषित कर दिया था। पारिवारिक रिश्तों में योगी आदित्यनाथ और महंत अवैद्यनाथ चाचा-भतीजे लगते थे। महंत अवैद्यनाथ का नाम कृपाल सिंह बिष्ट था। अवैद्यनाथ का भी जन्म उत्तराखंड में हुआ था। योगी आदित्यनाथ गोरक्ष पीठ के महंत हैं।

यह भी पढ़ें …. विधान परिषद नामांकन: बुक्कल नवाब पहुंचे भगवा पहनकर, मोहसिन बोले- जय श्रीराम

yogi-father-name-2017