×

Bahraich News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पुलिस सतर्क, दंगा नियंत्रण का हुआ अभ्यास

Bahraich News: पुलिस कर्मियों ने आधुनिक हथियारों तथा दंगा रोधी यंत्र, एंटी राइट गन, टियर गैस गन को चलाने के साथ टीम को दंगा व बलवा निरोधक उपकरणों का प्रशिक्षण एवं अभ्यास किया।

Anurag Pathak
Published on: 21 Jan 2024 11:55 AM GMT
Bahraich News
X

Bahraich News (Pic:Newstrack)

Bahraich News: अयोध्या में नवनिर्मित प्रभु श्री राम मन्दिर की प्राण-प्रतिष्ठा की संवेदनशीलता को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने को लेकर पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के निर्देश पर पुलिस लाइन ग्राउंड पर सी ओ लाइन व प्रतिसार निरीक्षक की उपस्थिति में दंगा नियंत्रण का अभ्यास कराते हुए उन्हें दंगा नियंत्रण उपकरणों को चलाने का अभ्यास कराते हुए किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के बारे में जानकारी दी गई।

पुलिस बल के जवानों ने किया अभ्यास

क्षेत्राधिकारी लाइन व प्रतिसार निरीक्षक ने पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउण्ड में सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और जनता के प्रति सद्व्यवहार बनाये रखने के साथ ही आधुनिक हथियारों के संचालन तथा रखरखाव के बारे में जानकारी देते हुए जवानों को बताया कि किस तरह दंगाईयों तथा बलवाइयों को नियंत्रित किया जाएगा। पुलिस कर्मियों को आधुनिक हथियारों तथा दंगा रोधी यंत्र, एंटी राइट गन, टियर गैस गन को चलाने के साथ पुलिस टीम को दंगा व बलवा निरोधक उपकरणों का प्रशिक्षण एवं अभ्यास किया।

पुलिस बल के जवानों किसी भी तरह की अप्रिय भीड़ को तितर-बितर करने के विभिन्न तरीकों के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की गाड़ी से पानी की बौछार, लाठी चार्ज, आँसू गैस को गोले के साथ दंगाईयों पर रबर के गोले, एंटी राइट गन, रबर बुलेट गन, टीयर गैस गन, हैंड ग्रेनेड, मिर्ची बम का अभ्यास के साथ ही विभिन्न टीमें बनाकर दंगा नियत्रंण हेतु अमल में लाये जाने वाले संसाधनों को एक एक कर बताते हुए व फारेंसिक टीम की ओर से साक्ष्य संकलन से अवगत कराया गया। इस दौरान रिजर्व पुलिस लाइन में अन्य अधिकारी कर्मचारीगण भी उपस्थित रहे ।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story