सेकेंड वर्ल्ड वार के सैनिकों-विधवाओं का पेंशन बढ़ा, अब मिलेंगे 6 हजार

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, पूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को भरण-पोषण के लिए दिए जा रहे पेंशन की राशि में इसी माह से बढ़ोत्तरी होगी। सैनिक कल्याण और पुनर्वास डायरेक्टर ब्रिगेडियर अमूल्य मोहन के मुताबिक, इस समय राज्य में सेकेंड वर्ल्ड वार के कुल 4615 पूर्व सैनिक हैं।

Published by Newstrack Published: February 10, 2016 | 12:40 pm
Modified: August 10, 2016 | 2:26 am

प्रतीकात्मक फोटो।

लखनऊ: सेकेंड वर्ल्ड वार के भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं के पेंशन में इजाफा किया गया है। यूपी सरकार अब उन्हें हर महीने छह हजार रुपए पेंशन देगी। अब तक उन्हें 4 हजार रुपए पेंशन मिलती है। विभागीय प्रमुख सचिव सुनील कुमार ने सैनिक कल्याण ऑर पुनर्वास डायरेक्टर को लेटर लिखकर इससे अवगत करा दिया है।

इसी महीने से होगा लागू
राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, पूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को भरण-पोषण के लिए दिए जा रहे पेंशन की राशि में इसी माह से बढ़ोत्तरी होगी।

डीएम के माध्यम से होगा पेंशनरों का वेरीफिकेशन
इन पेंशनरों का वेरीफिकेशन डीएम के माध्यम से कराया जाएगा। इसमें यह देखा जाएगा कि पेंशनर जीवित हैं या नहीं और उन्हें पेंशन की राशि समय से मिल रही है या नहीं।

प्रदेश में 4615 वर्ल्ड वार सैनिक 
सैनिक कल्याण और पुनर्वास डायरेक्टर ब्रिगेडियर अमूल्य मोहन के मुताबिक, इस समय राज्य में सेकेंड वर्ल्ड वार के कुल 4615 पूर्व सैनिक हैं।
शासन को भेजा गया था प्रस्ताव 
ब्रिगेडियर अमूल्य मोहन ने बताया कि सेकेंड वर्ल्ड वार के पूर्व सैनिकों की पेंशन में बढोत्तरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे मंजूर कर लिया गया है। इससे पूर्व सैनिकों में खुशी की लहर है। इससे पूर्व सैनिकों को जीवनयापन में आसानी होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App