अब यूपीपीएससी में तेज हुई लंबित प्रकरणों की निस्तारण प्रक्रिया

वर्षों से लंबित प्रतियोगी परीक्षाएं और अधर में लटके परिणाम जल्द पटरी पर आएंगे। हर महीने कोई न कोई परिणाम जारी होगा, साथ ही रुकी परीक्षा भी कराई जाएगी।

HC ने UPPSC से पूछा- चयन प्रक्रिया पूरी, फिर क्यों परीक्षाओं के परिणाम नहीं कर रहे घोषित

लखनऊ: वर्षों से लंबित प्रतियोगी परीक्षाएं और अधर में लटके परिणाम जल्द पटरी पर आएंगे। हर महीने कोई न कोई परिणाम जारी होगा, साथ ही रुकी परीक्षा भी कराई जाएगी।

यह आश्वासन खुद उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने अभ्यर्थियों को दिया है।अपने कार्यालय पर अभ्यर्थियों से मुलाकात के दौरान उन्होंने साफ कहा कि जिन परीक्षाओं व परिणाम में विवाद नहीं है उसे जल्द कराया जाएगा।

अब 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होंगी बैंकिंग परीक्षा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

गुरुवार को आयोग में शुरू हुआ काम

गुरुवार को आयोग में उसके अनुरूप काम भी शुरू हो गया। लंबित परीक्षाओं व परिणामों को आगे बढ़ाने के लिए फाइलें तैयार की जा रही हैं। साथ ही जहां व्यवधान है उसकी रिपोर्ट तैयार करके निस्तारण की प्रक्रिया शुरू होगी।

यह सारा काम आयोग के आलाधिकारियों की निगरानी में चल रहा है।यूपीपीएससी अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों को बताया है कि जेई 2013 की लिखित परीक्षा का परिणाम 15 अगस्त तक जारी करके दो माह के अंदर साक्षात्कार करा दिया जाएगा। साथ ही जिन परीक्षाओं में विवाद है और मामला कोर्ट में लंबित है उसका भी जल्द निस्तारण कराने का प्रयास किया जाएगा।

इसके साथ ही पीसीएस 2017, एपीओ 2018, समीक्षा अधिकारी तथा सहायक अधिकारी अधिकारी 2016 व 17, प्रोग्रामर कंप्यूटर आपरेटर ग्रेट ए व बी 2019, प्रवक्ता राजकीय डिग्री कालेज 2017, अपर निजी सचिव 2013, सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा 2019, सहायक कुलसचिव 2018, डेंटल सर्जन 2018 आदि पदों की रुकी परीक्षाएं जल्द शुरू कराई जाएगी। साथ ही जिनका परिणाम रुका है उसे जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 सहित कई परीक्षाएं विवादों में हैं

ये भी पढ़ें…जानिए स्तुति को जिन्होंने एक बार में क्रैक किया NEET, AIIMS, JEE की परीक्षा

यूपीपीएससी की कुछ परीक्षाएं विवादों में रही हैं। इसमें पीसीएस की 2010 से 2016 तक, अवर अधीनस्थ सेवा सामान्य चयन की 2006, 08, 09, 13 व 14 तक, पीसीएस-जे 2011 व 13, सहायक अभियोजन अधिकारी 2010 से 16 तक, कृषि तकनीकी सहायक ग्रेड थ्री 2013, एपीएस 2010, एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 सहित कई परीक्षाएं विवादों में हैं।

इनका विवाद किस स्तर का है उसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अगर मामला कोर्ट में लंबित है तो वहां आयोग की ओर से पैरवी तेज की जाएगी। अगर कोई दूसरी दिक्कत है तो उसका भी निस्तारण जल्द होगा।