PHOTOS: फुर्र हुई फरवरी की नरमी, फागुन में पड़ रही जेठ की गर्मी

Published by Admin Published: February 29, 2016 | 5:29 pm
Modified: August 10, 2016 | 2:26 am

लखनऊ: उफ्फ! ये चिलचिलाती धूप, माथे पर बहता पसीना और बसंत में तीखी गर्मी का एहसास। आप भी कुछ ऐसा ही महसूस कर रहे होंगे। इस बार होली के करीब एक महीने पहले ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इससे इंसान नहीं पक्षी भी खासे परेशान दिख रहे हैं। सबके जेहन में सिर्फ एक ही सवाल है क्या इस बार गर्मी के पिछले रिकॉर्ड्स पीछे छूट जाएंगे। देशभर में जिस तरह पारा लगातार चढ़ता जा रहा है उससे तो यही लगता है कि इस बार तपता सूरज और जलती धरती कायदे से परीक्षा लेगी।
 garmi--10
चढ़ते पारे ने बढ़ाई परेशानी
चढ़ते पारे की वजह से अभी से लोग दोपहर बाद घर से निकलने से बचने लगे हैं। इस बारे में सुरेन्द्र नगर में रहने वाली सुमन मिश्रा ने बताया, सुबह नौ बजे वह ऑफिस के लिए निकलती हैं। सुबह के वक़्त से ही गर्मी का अहसास होने लगा है। इंदिरानगर में रहने वाली प्रियंका जोशी का कहना है कि जब वो ऑफिस के लिए निकलती हैं तो तेज धूप से बचने के लिए चेहरा ढंक के निकलती हैं।

gamri--6

अभी से बरतना पड़ रहा एहतियात
बढ़ती गर्मी की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से भी डर रहे हैं। लिहाजा लोग जब सड़क का रुख करते हैं तो पूरी एहतियात के साथ। मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि आने वाले तीन-चार दिनों तक चटक धूप निकलेगी।

garmi---5

आने वाले दिनों में और ऊपर चढ़ेगा पारा
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना मानना है कि इस बार समय से पहले गर्मी पड़ने लगी है। आने वाले सप्ताह में पारा और ऊपर जाएगा। अभी कुछ समय तक गर्मी से किसी तरह निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है।

garmi--11
अन्य फोटो देखने के लिए नीचे की स्लाइड पर क्लिक करें :

[su_slider source=”media: 12042,12043,12044″ width=”620″ height=”440″ title=”no” pages=”no” mousewheel=”no” autoplay=”0″ speed=”0″] [/su_slider]