जेई व एईएस के प्रकोप से बचाने के लिए योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

पेयजल के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोगों को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने संक्रामक रोग की समस्या वाले क्षेत्रों में साफ पानी आपूर्ति करने की योजना तैयार करके उस पर अमल भी शुरू कर दिया है।

लखनऊ: पेयजल के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोगों को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने संक्रामक रोग की समस्या वाले क्षेत्रों में साफ पानी आपूर्ति करने की योजना तैयार करके उस पर अमल भी शुरू कर दिया है।

प्रदेश के ग्राम्य विकास विभाग ने ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत जेई और एईएस प्रभावित कुल 3089 बस्तियों में टीटीएसपी तथा इण्डिया मार्क-।। हैण्डपम्प की स्थापना की गई है।

इनमें से 544 बस्तियों को पेयजल योजनाओं से कवर किया जा चुका है और 282 बस्तियों में हैण्डपम्प लगवाने की कार्यवाही की जा रही है।

ये भी पढ़ें…इमरान खान की कॉपी-कैट बनी दंगल गर्ल, पाकिस्तान को किया सपोर्ट

इसके अलावा बुन्देलखण्ड व विन्ध्य क्षेत्र तथा गुणवत्ता प्रभावित गांवों को पेयजल योजना शुरू किये जाने का कार्य प्रस्तावित है।

प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से राज्य ग्रामीण पेयजल योजना शुरू की है।

इसके तहत 31 जनपदों में 337.85 करोड़ रुपये की 160 पाइप पेयजल योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें…जानिए कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, सीएसी ने किया ऐलान

उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 में एटा जिले में पाइप पेयजल योजना की स्थापना के लिए एक नई परियोजना शुरू की गई है तथा त्वरित आर्थिक विकास कार्यक्रम के तहत अधूरी नौ और बुन्देलखण्ड विशेष योजना की दो परियोजनाओं को शामिल करते हुए 172 परियोजनाएं निर्माणाधीन है।

इनमें से मार्च 2019 तक 23 परियोजनाओं को पूरा किया गया है। चालू वित्तीय वर्ष में मई तक तीन योजनाएं पूरी की गयी और 34 परियोजनाएं निर्माण के अंतिम चरण में हैं।

संक्रामक रोग से बचने के लिए क्या करे

1. घर से खूब पानी पीकर एवं पूरा बदन ढक कर ही बाहर निकलें।

2. लू लगने पर तुरन्त इलेक्ट्रोल, नमक, चीनी का घोल पियें।

3. ताजा बना हुआ भोजन ही प्रयोग में लाए।

4. बाजार में खुले, कटे फल या खाद्य सामाग्री न लें।

5. मच्छरदानी का प्रयोग करें।

6. उल्टी दस्त होने की स्थिति में उपचार कराए।

ये भी पढ़ें…रक्षाबंधन के दिन चचेरे भाई ने बहन के साथ किया ऐसा सलूक, जानकर कांप उठेगी रूह