योगी सरकार इस तारीख को पेश करेगी यूपी विधानसभा का अनुपूरक बजट

यूपी विधानसभा का मानसून सत्र आगामी 18 से 26 जुलाई तक चलेगा। एक सप्ताह तक चलने वाले वाले इस बजट सत्र में 23 जुलाई को अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया जाएगा।

लखनऊ: यूपी विधानसभा का मानसून सत्र आगामी 18 से 26 जुलाई तक चलेगा। एक सप्ताह तक चलने वाले वाले इस बजट सत्र में 23 जुलाई को अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया जाएगा।

विधानसभा सचिवालय की तरफ जारी कार्यक्रम के तहत 18 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे विधानसभा का सत्र प्रारम्भ होने के बाद पहले निधन के प्रस्ताव रखे जाएगा। जिसके बाद विधानसभा की कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें…योगी आदित्यनाथ ने बजट 2019 को बताया शानदार, पीएम मोदी को दिया श्रेय

21 जुलाई को बंद रहेगा सदन

इसके बाद 19 जुलाई को विधायी कार्य निबटाए जाएगा। 21 जुलाई को रविवार होने के कारण सदन की कार्यवाही नहीं होगी। इसके अगले दिन यानी कि 22 जुलाई को विधानसभा की कार्यवाही होगी।

इसके बाद फिर सोमवार 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2019-20 को अनुपूरक बजट रखा जाएगा। और फिर अगले अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। इसके बाद विनियोग विधेयक प्रस्तुत कर बजट को पारित कर दिया जाएगा। फिर 25 और 26 जुलाई को दो दिन की कार्यवाही होने के बाद इस सत्र के समापन की घोषणा कर दी जाएगी।

यदि संभव हुआ तो कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सत्र की अवधि बढाए जाने पर भी विचार किया जा सकता है। इसके पहले विधानसभा का सत्र इसी साल पांच फरवरी को शुरू हुआ था। और 7 फरवरी को बजट प्रस्तुत किया गया था।
इस बार विधानसभा सत्र के हंगामेंदार होने के आसार है।

विपक्ष सरकार को घेरने के लिए कानून व्यवस्था किसानों की समस्या गन्ना किसानों का बकाया भुगतान बिजली समस्या को लेकर तैयारी कर रहा है। जबकि सत्ता पक्ष विपक्ष की धार को कमजोर करने के लिए किए गए विकास कार्य को लेकर पूरी तैयारी कर रहा है।

इसके लिए विभागीय मंत्रियों से कहा गया है कि वह अपने अपने विभागों की उपलब्धियों को लेकर सदन में आए जिससे सरकार की किसी भी प्रकार की किरकिरी न हो। यही कारण है कि सत्ता पक्ष इन दिनों विरोधी पक्ष को मात देने की तैयारी में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें…गोरखपुर: सीएम योगी ने बिजली विभाग के तीन अधिकारियों को किया निलंबित