×

रायबरेली के थुलरई गांव में 15 दिन के अंदर 17 लोगों की मौत, सभी को था जुकाम-बुखार

17 मौतें होने के स्वास्थ्य विभाग नींद से जागा है। गुरुवार को टीम गांव पहुंची और लोगों की जांच की

Narendra Singh
Reporter Narendra SinghPublished By Dharmendra Singh
Published on: 6 May 2021 6:27 PM GMT
Raebareli
X

गांव में जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम (फोटो: सोशल मीडिया)

रायबरेली: रायबरेली के दीनशाह गौरा ब्लॉक के थुलरई में मौत का तांडव जारी है और एक-एक करके निर्दोष ग्रामीण काल के गाल में समा रहे हैं। जुखाम और बुखार से इंफेक्शन की शुरुआत होती है और सांस लेने में तकलीफ के बाद मौत हो जाती है। गांव में दहशत का माहौल है। 17 मौतें होने के स्वास्थ्य विभाग नींद से जागा है। गुरुवार को टीम गांव पहुंची और लोगों की जांच की। लगातार मौतों से गांव के लोग दहशत में हैं।

इसस पहले जिला प्रशासन ने किसी तरह का कोई संज्ञान नहीं लिया। ना कोई टीम गांव पहुंची, ना सैनिटाइजेशन हुआ है ना फागिंग और ना ही साफ सफाई का काम हुआ है, लेकिन जब 17 लोगों की मौत हो गई, तब स्वास्थ्य विभाग नींद टूटी है। गुरुवार दोपहर नायब तहसीलदार शिव प्रकाश गुप्ता व स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और लोगों की जांच की।
मृतकों में शामिल द्वारिका अग्रहरि और सुरेन्द्र मिश्र की मौत तो हॉस्पिटल से आने के बाद हुयी जबकि कई दिन सुरेन्द्र मिश्र आक्सीजन पर रहे, लेकिन उनकी मौत हो गई। बाकी लोगों की मृत्यु घरों में हुई है। गांव के 50 प्रतिशत से अधिक लोग जुकाम और बुखार से पीड़ित हैं। लोगों को जुकाम और बुखार होता है। उसके बाद सांस लेने में तकलीफ होती है। जब तक उन्हें हॉस्पिटल ले जाया जाए, उनका निधन हो जाता है।
देर रात गांव में पूर्व बीएसए रामेश्वर त्रिपाठी व उनकी बहू को इसी तरह की दिक्कत हुई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। दोनों को बचाया नहीं जा सका। एक साथ एक ही घर से दो अर्थी उठी जिसे देख कर गांव का हर शख्स रो पड़ा। गांव में दहशत का माहौल है। लोग बहुत डरे हुए हैं। ग्राम सभा में 14 मजरे हैं। कई पुरवे में ऐसा हो रहा है। गांव में घर-घर रोना पीटना मचा है। आज से पहले स्वास्थ्य विभाग अथवा प्रशासन के भी किसी अधिकारी ने गांव की कोई खबर नहीं ली है।
गुरुवार को सभी हालातों से डीएम कैंप, कंट्रोल रूम, एडीएम प्रशासन तथा सीएमओ वीरेंद्र सिंह को सूचित करने पर स्वास्थ विभाग की एक टीम पहुंची है जो जांच कर रही है। तहसीलदार भी मौके पर पहुंचे। अभी भी विभागीय टीम अथवा सैनिटाइजेशन की टीम गांव नहीं पहुंची है।

मृतकों की सूची


1-जगदेव पासी की पत्नी
2-द्वारिका सेठ
3-धुन्नू तिवारी
4-सुरेन्द्र मिश्रा
5-रामप्रसाद फौजी
6- आजाद पाल की अम्मा
7- राम प्रसाद अग्रहरि
8-रामेश्वर प्रसाद त्रिपाठी
9- इन्दीवर की पत्नी
10- सुन्दर मिश्र
11- श्रीपाल लोधी
12-सुमेर पासी की बेटी
13-गिरिजा नाई की माँ
14- गिरिजा नाई की बहन
15-शिवनायक सिंह की पत्नी
16- दयाल पासी
17-मुन्नू पण्डित की दादी


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story