×

झांसी रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जांच, नौ यात्री मिले संक्रमित

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते खतरों के बीच मुंबई, दिल्ली जैसे महानगरों से बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को पहुंच रहे हैं।

B.K Kushwaha
Report by B.K Kushwahapublished by Shweta
Published on: 16 April 2021 4:12 PM GMT
कोरोना वायरस के कारण घर लौट रहे लोग
X

कोरोना वायरस के कारण घर लौट रहे लोग(newstrack.com)

झाँसीः कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते खतरों के बीच मुंबई, दिल्ली जैसे महानगरों से बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को पहुंच रहे हैं। जिला प्रशासन ने गैर प्रांत से आने वाले प्रवासियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने का निर्देश दे रखा है। ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में भी रहने का निर्देश है, लेकिन रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग तक की समुचित व्यवस्था नहीं है। झाँसी रेलवे स्टेशन पर आज सुबह की शिफ्ट में 192 के सैंपल लिए गए। जिनमें नौ कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। यह लोग अपने घर की ओर रवाना हो गए।

बता दें कि उधर, टीम के पास 200 लोगों को चेक करने की किट दी गई हैं। इसके बाद यह टीम शांत बैठी रहती है। इन टीमों की तीन चरणों में ड्यूटी लगाई गई। वहीं,टीकाकरण कराने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरा प्रयास कर रहा है। कोरोना का बढ़ता संक्रमण एक बार फिर लोगों को डराने लगा है। इसी बीच संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र आदि राज्यों में नौकरी करने वाले लोग अपने घरों को लौट रहे हैं।

गौरतलब है कि इनमें से कोई भी पॉजिटिव व्यक्ति सीधे अपने घर न पहुंच जाए, इसके लिए जिला प्रशासन ने रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग, मास्क लगाने की अनिवार्यता कर रखी है। कौन किस शहर से आ रहा है और कहां जाएगा, इसका पूरा विवरण दर्ज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम गठित कर तैनाती की है। इसके साथ ही मुंबई से ट्रेनों के आने का सिलसिला जारी है। लोग उतरकर बिना रोकटोक के घर पहुंचते जा रहे हैं।

स्क्रीनिंग टीम की ड्यूटी लगाई

कोरोना संक्रमितों की संख्या जिले में बढ़ती जा रही है। स्टेशन पर कोविड-19 से बचाव के लिए स्क्रीनिंग टीम की ड्यूटी लगाई गई है। यह ड्यूटी रोजाना 200 लोगों को चेक कर रही है। इसी दौरान इन्हीं में से लोग कोरोना पॉजीटिव निकल रहे हैं जबकि झाँसी रेलवे स्टेशन पर रोजाना करीब आठ हजार यात्री उतर रहे हैं।


बताते हैं कि रेलवे प्रशासन ने ट्रेन से उतरने वाले रेलयात्रियों को मुख्य द्वार के पास निकलने की व्यवस्था कर रखी है। इसी स्थान पर रेलयात्रियों को रोककर चेक किया जा रहा है।

डीएम की सख्ती के बाद बढ़ा मास्क का चलन

जिलाधिकारी के निर्देश पर सघन जांच के बाद अब बाजारों में कुछ लोग मास्क लगाए नजर आने लगे हैं। सरकारी कार्यालयों में भी अधिकारी-कर्मचारी मास्क लगा रहे हैं, लेकिन बाजारों में अभी भी इसका अनुपालन ठीक से नहीं हो पा रहा है।

Shweta

Shweta

Next Story