×

पूजा स्थल को लेकर दो समुदाय के बीच विवाद, विधायक ने किया हवन

Rishi
Published on: 6 Oct 2017 3:06 PM GMT
पूजा स्थल को लेकर दो समुदाय के बीच विवाद, विधायक ने किया हवन
X

नोएडा। सेक्टर-9 में एक चबूतरे को लेकर दो समुदाय के बीच शुक्रवार को विवाद हो गया। विवाद में सियासी पारा तब चढ़ा जब विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के अलावा तमाम संगठन मौके पर पहुंच गए। मामले को शांत को कराने के लिए विधायक पंकज सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल पहुंचा। दोनों समुदाय के बीच बातचीत कराकर विवाद को शांत कराया गया। फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। एहतियात के तौर पर पूरे सेक्टर में पुलिस बल तैनात है।

ये भी देखें: योगी जी! आपकी तो है नहीं, बिना सैलरी पुलिसवाले कैसे करेंगे करवा चौथ पर ‘बीवी का सामना’

सेक्टर-9 में एक पूजा स्थल बना हुआ है। उसी के बगल में एक मस्जिद बनी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि दोनों समुदाय के लोग पिछले 27 साल से रह रहे है। आपस मे मिलकर एक दूसरे के सुख दुख में काम आते है। गुरुवार रात यहां सब ठीक था। सुबह करीब 11 बजे के आसपास एक समुदाय के लोग पूजा स्थल पहुंचे। यहा हवन कुंड के पास लगा त्रिशूल कुछ मुड़ा हुआ था। इसके बाद आरोपों का दौर शुरू हो गया हालांकि दूसरे समुदाय ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपो को गलत बताया।

ये भी देखें: जैविक पिता की अनुमति के बिना भी बच्चे को दिया जा सकता है गोद : कोर्ट

मामला तूल पकड़ता देख मौके पर बड़ी संख्या में हिंदू युवा वाहिनी, बजरंग दल के अलावा तमाम संगठन के सैकड़ों लोग पहुंच गए। पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया। बताया गया कि जिस स्थान पर पूजा स्थल व मस्जिद बनी है। वह सरकारी जमीन है। उसके आसपास झुग्गियां बनी हुई है। जिसमे लोग सालों से रह रहे हैं। मामले में दोबारा यह मोड़ न आए लिहाजा बड़े-बुजुर्ग से हस्ताक्षेप के लिए अग्रह किया गया है।

ये भी देखें: CM योगी करेंगे 30वें विद्या भारती खेलों का उद्घाटन, 500 खिलाड़ी दिखाएंगे अपना दम

क्या है मामला

मस्जिद का परिसर छोटा होने के चलते लोग बाहर बैठ कर नमाज पढ़ते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहां बाहरी लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि हम किसी को मना तो नहीं कर सकते। लेकिन बाहरी लोगों के आने से काफी दिक्कत हो रही है। यह लोग पूजा स्थल के आसपास बैठ कर नमाज अदा करते हैं।

ये भी देखें: साजिश की तरफ इशारा ! सुलगे BHU की राख से उठे कई अनसुलझे सवाल

विधायक ने पहले किया हवन फिर समझाया

दोनों समुदाय के बीच बढ़ती तनातनी को देखते हुए मौके पर क्षेत्रीय बीजेपी विधायक पंकज सिंह पहुंचे। उन्होंने पहले पूजा स्थल पर हवन पूजन किया। इसके बाद वहीं पर दोनों ही समुदाय के लोगों को समझाया। इसके बाद नमाज हुई। फिलहाल मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

बाहरी लोगों पर लगाया आरोप

स्थानीय लोगों ने बताया कि बाहर के लोग दोनों समुदाय को भड़काने में लगे हैं। हम किसी की बातों में आकर आपस में मतभेद नहीं होने देंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story