×

Muzaffarnagar: 9 खापों ने किया महापंचायत का बॉयकॉट: 'एक ही परिवार की रह गई है भारतीय किसान यूनियन'

9 खापों के चौधरियों ने महापंचायत का बॉयकॉट करते हुए अपना विरोध जताया है...

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Sep 2021 12:22 PM GMT (Updated on: 5 Sep 2021 1:02 PM GMT)
Muzaffarnagar news in hindi
X

मुज्जाफरनगर में महापंचायत का बॉयकॉट 

Muzaffarnagar News : मुजफ्फरनगर जनपद में हो रही महापंचायत को लेकर जहां हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और बिहार से लोग पहुंच रहे है। वहीं, मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जनपदों में से करीब 9 खाप पंचायत चौधरियों ने महापंचायत का बॉयकॉट किया है। मामले में महापंचायत में आस-पास जनपदों के करीब 9 खापों के चौधरियों ने महापंचायत का बॉयकॉट करते हुए अपना विरोध जताया है।

किसान पंचायत में जाने के लिए किसी को मना नहीं किया

वहीं, गठवाला खाप चौधरियों का कहना है कि हमे समाज को एक साथ रखना चाहिए। किसान पंचायत में जाने के लिए हमने किसी को मना नहीं किया और जो गया अपनी स्वेच्छा से गया है। हमने वहां अपना कोई प्रतिनिधि बनाकर नहीं भेजा है। जिस चौधरी को महापंचायत में प्रतिनिधि बनाया गया है, वह हमारा प्रतिनिधि नहीं है। जिस बात को लेकर महापंचायत की गई है उस कृषि बिल को लेकर किसान भी सरकार से बात कर सकते हैं। आज महापंचायत का रिजल्ट आ जाएगा।

'एक ही परिवार के भारतीय किसान यूनियन रह गई है'

महा पंचायत में पश्चिम उत्तर प्रदेश का किसान बहुत कम है। जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश से गए उनमें से कुछ लोग किसानों की सेवा करने गए हैं और कुछ वैसे ही पंचायत देखने गए हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश से जीतने किसान पहुंचने चाहिए थे उतने किसान नहीं पहुंचे है। पुराने समय में जब चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत जीते थे। तब उनके समय कोई महापंचायत होती, तो एक रणसिंघा बजता था और वह बिहार तक सुनता था, लेकिन अब हालात क्या है ? अब तो भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष को घर घर घूमना पड़ रहा है। भारतीय किसान यूनियन अब एक ही परिवार की रह गई है, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष भी उनके परिवार से, राष्ट्रीय प्रवक्ता भी उनके परिवार से, राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष भी उनके परिवार से और राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष भी उनके परिवार से है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story