×

खालिस्तानी पुलिस के निशाने परः चार हथियार सप्लायर्स पर है कड़ी नजर

खलिस्तानी मूवमेंट के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जमीन तलाशने के संकेत मिल रहे है। यूपी की एटीएस ने इसी वर्ष मेरठ से खलिस्तानी मूवमेंट से जुड़े चार संदिग्ध आतंकियों को धर-दबोचा है।

Newstrack
Published on: 24 July 2020 11:58 AM GMT
खालिस्तानी पुलिस के निशाने परः चार हथियार सप्लायर्स पर है कड़ी नजर
X

लखनऊ: खलिस्तानी मूवमेंट के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जमीन तलाशने के संकेत मिल रहे है। यूपी की एटीएस ने इसी वर्ष मेरठ से खलिस्तानी मूवमेंट से जुड़े चार संदिग्ध आतंकियों को धर-दबोचा है। मेरठ में इससे जुड़े कई मामलें सामने आने के बाद अब आंतकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) पूरी तरह से सक्रिय है और पंजाब पुलिस के लगातार संपर्क में है।

ये भी पढ़ें:लालबाग में अतिक्रमण हटाने पहुंची नगर निगम की टीम, देखें तस्वीरें

यूपी एटीएस ने मेरठ में ताबड़तोड़ कार्रवाई की है

यूपी एटीएस ने पंजाब पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर मेरठ में ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। एटीएस बीते फरवरी माह से अब तक खलिस्तानी मूवमेंट से जुड़े 04 आतंकियों आशीष, तीरथ सिंह, जावेद और अरशद उर्फ मुंशी को गिरफ्तार कर चुकी है। जिसमे भारी मात्रा में खलिस्तानी मूवमेंट से जुड़े पोस्टर व संदिग्ध सामाग्री मिली है।

दरअसल, यूपी एटीएस को काफी समय से पंजाब पुलिस से इनपुट मिल रहा था कि मेरठ में खलिस्तानी मूवमेंट के कुछ समर्थक छिपे हुए है। वर्ष 2016 में आरएसएस के नेता ब्रिगेडियर रिटायर्ड जगदीश कुमार गगनेजा की हत्या के मामलें में पंजाब पुलिस उसकी तलाश में थी। पंजाब पुलिस से इनपुट मिलने के बाद यूपी एटीएस ने आशीष को मेरठ में गिरफ्तार कर लिया। मेरठ के जानी थाना क्षेत्र के टीकरी गांव का मूल निवासी आशीष मौजूदा समय में रूडकी के सिविल लाइन में रह रहा था। एटीएस के अनुसार आशीष कुमार खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के शीर्ष नेता हरमीत सिंह उर्फ हैप्पी पीएचडी के करीबी सहयोगी धर्मिंदर सिंह गुगनी को हथियार सप्लाई करता था।

गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में आशीष ने एटीएस को बताया कि वर्ष 2009 में अपनी मौसी के लड़के बिट्टू के साथ अवैध शराब की स्मगलिंग में पटियाला जेल में बंद था और यहीं उसकी मुलाकात खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के धर्मिंदर सिंह गुगनी, सुखवीर सिंह उर्फ सुक्खा, रिची और हैप्पी से हुई थी। वर्ष 2014 में जेल से छूटने के बाद उसने कई बार आतंकी धर्मिंदर सिंह गुगुनी को हथियारों की आपूर्ति की। आशीष ने एटीएस को अपने कई और साथियों के नाम भी बताये। जिसके आधार पर यूपी एटीएस ने बीती 31 मई को मेरठ के थापर नगर से तीरथ सिंह को गिरफ्तार किया।

तीरथ सिंह मूलरूप से हस्तिनापुर के किशनपुरा गांव का रहने वाला है

बताया जाता है कि तीरथ सिंह मूलरूप से हस्तिनापुर के किशनपुरा गांव का रहने वाला है। आठवीं पास तीरथ सिंह मेरठ में थापर नगर में एक आटोमोबाइल की दुकान में नौकरी कर रहा था और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहकर खालिस्तान मुहिम को आगे बढ़ा रहा था।तीरथ सिंह के बारे में पता चला है कि वह खालिस्तान लिब्रेशन फ्रंट का सक्रिय सदस्य है और ब्रिटेन निवासी गुरूशरण बीर सिंह से जुड़ा था। पंजाब पुलिस ने उसके खिलाफ मोहाली में केस दर्ज कराया था। यूपी एटीएस ने पंजाब पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई में बीती 31 मई को गिरफ्तार किया।

इसके बाद यूपी एटीएस ने बीती 07 जुलाई को खालिस्तानी आतंकवादियों को हथियारों की सप्लाई करने वाले जावेद को हापुड से गिरफ्तार किया। आशीष की निशानदेही पर पकडा गया जावेद भी आरएसएस नेता ब्रिगेडियर गगनेजा की हत्या में धर्मिंदर सिंह गुगनी को हथियार सप्लाई में आशीष के साथ शामिल था। एटीएस ने बताया कि धर्मिंदर सिंह गुगनी के पकड़े जाने के बाद जावेद और आशीष पंजाब के गैंगस्टर सुखप्रीत सिंह उर्फ बुद्धा को असलहों की तस्करी करनी शुरू कर दी थी। इन दोनों ने सुखप्रीत सिंह को 50 पिस्टल की सप्लाई की थी।

जावेद ने पूछताछ में एटीएस को अपने एक और साथी अरशद अली के बारे में बताया। यूपी एटीएस ने बीती 09 जुलाई को मेरठ के लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया। अरशद अली भी पंजाब में आरएसएस नेता ब्रिगेडियर गगनेजा की हत्या के मामले में हथियार सप्लाई करने के मामलें में आशीष व जावेद के साथ शामिल था। अरशद अली के खिलाफ बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर में हत्या और लूट के कई मामलें दर्ज है।

ये भी पढ़ें:पानी की विनाश लीलाः बिहार, असम में बिगड़ रहे हालात, नेपाल मे भी तबाही

यूपी एटीएस के मुताबिक ये सभी पंजाब के आतंकियों और अपराधियों को अवैध हथियारों की सप्लाई करते थे। एटीएस इन सभी से इनके और साथियों के बारे पूछताछ कर रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story