×

Prayagraj News: किन्नरों को शिक्षित करेगा UPRTOU, सोहर, नृत्य, संगीत में होंगे पारंगत

Prayagraj News: बुधवार को UPRTOU की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह और किन्नर कल्याण बोर्ड उत्तर प्रदेश की सदस्य दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री कौशल्या नंद गिरी टीना मां के साथ बैठक की।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 23 Nov 2022 4:59 PM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

प्रोफेसर सीमा सिंह ने मंत्री कौशल्या नंद गिरी से की मुलाकात

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज और किन्नर कल्याण बोर्ड मिलकर किन्नरों के सामाजिक उत्थान के लिए उन्हें व्यावसायिक एवं उच्च शिक्षा में दीक्षित करेगा। इस संबंध में बुधवार को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह और किन्नर कल्याण बोर्ड उत्तर प्रदेश की सदस्य दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री एवं किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरी टीना मां के साथ एक बैठक में कार्य योजना तय की गई।

शिक्षा के बिना जीवन में अंधकार है: महामंडलेश्वर

टीना मां ने कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह को अंग वस्त्र प्रदान कर आशीर्वाद प्रदान किया। उ प्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरी टीना मां ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन में अंधकार है। मुक्त विश्वविद्यालय ने किन्नरों को मुफ्त शिक्षा देने की जो मुहिम प्रारंभ की है, वह बहुत सराहनीय है। इससे किन्नर समाज को एक नई दिशा प्राप्त होगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे किन्नर समाज को मुक्त विश्वविद्यालय के शैक्षिक कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराएंगी। इसके लिए किन्नर कल्याण बोर्ड की तरफ से किन्नर समुदाय की सूची तैयार करवाई जा रही है। जिसके उपरांत ही प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विचार किया जाएगा।


''किन्नर समुदाय भी सोहर, नृत्य, संगीत के माध्यम से समाज में लायेगा जागरूकता''

उन्होंने कहा कि राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में किन्नर समुदाय भी सोहर, नृत्य, संगीत के माध्यम से समाज में जागरूकता लायेगा। इस अवसर पर टीना मां ने सरस्वती परिसर में स्थापित राजर्षि टंडन की नवनिर्मित प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं अटल प्रेक्षागृह का अवलोकन किया। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरी का विश्वविद्यालय में स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम से स्वागत किया।

विश्वविद्यालय किन्नरों की शिक्षा के लिए निरंतर चिंतनशील एवं प्रयासरत: कुलपति

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने टीना मां को विश्वविद्यालय की प्रवेश विवरणिका तथा अन्य अध्ययन सामग्री प्रदान की। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय किन्नरों की शिक्षा के लिए निरंतर चिंतनशील एवं प्रयासरत है। कुलपति प्रोफेसर सिंह ने कहा कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के निर्देश पर मुक्त विश्वविद्यालय ने किन्नरों के कल्याण के लिए मुफ्त शिक्षा की जो पहल प्रारंभ की है। उसका लाभ किन्नर समुदाय तक पहुंच सके, इसके लिए किन्नर कल्याण बोर्ड और विश्वविद्यालय द्वारा मिलकर कार्य करने की दिशा के प्रयास का यह पहला कदम है।

इस संबंध में शीघ्र ही एमओयू पर किया जाएगा हस्ताक्षर

इस संबंध में शीघ्र ही एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया जाएगा। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि हमने किन्नरों के समाज को शिक्षित करने के लिए जो पहल की है उसमें समाज का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें सर्वसमावेशी समाज की स्थापना करनी है। इस अवसर पर कुलसचिव प्रोफेसर गिरिजा शंकर शुक्ला एवं निदेशक, सीका प्रोफेसर आशुतोष गुप्ता मीडिया प्रभारी डॉ प्रभात चंद्र मिश्र आदि उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story