लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद अपने दो दिन के यूपी दौरे पर गुरुवार को लखनऊ पहुंचे। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर प्रेसिडेंट की अगवानी गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ ने की।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

लखनऊ : प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद अपने दो दिन के यूपी दौरे पर गुरुवार को लखनऊ पहुंचे। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयर पोर्ट पर प्रेसिडेंट की अगवानी गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ ने की। प्रेसिडेंट बनने के बाद ये उनकी पहली यूपी यात्रा है। राज्य सरकार द्वारा गोमती नगर के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (आईजीपी) में आयोजित एक कार्यक्रम (नागरिक अभिनंदन समारोह) में प्रेसिडेंट कोविंद ने शिरकत की। इस दौरान गवर्नर राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, डिप्टी सीएम केशव मौर्या, विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) के वीसी एसपी सिंह समेत कई अन्य नेता और मंत्री मौजूद रहे।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचने से पहले प्रेसिडेंट कोविंद विधान भवन के सामने स्थित अंबेडकर महासभा परिसर पहुंचे जहां उन्होंने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर पौधा लगाया। अम्बेडकर महासभा में राष्ट्रपति 15 मिनट रुकने के बाद राजभवन पहुंचे। राजभवन से निकलने के बाद प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गए। बता दें, कि प्रेसिडेंट कोविंद शुक्रवार (15 सितंबर) को अपने गृह जिले कानपुर जाएंगे। गौरतलब है कि प्रेसिडेंट बनने से पहले रामनाथ कोविंद एनडीए के प्रेसिडेंट कैंडिडेट के तौर पर सपोर्ट जुटाने 25 जून को लखनऊ आए थे।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

क्या कहा प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने ?
प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन ने सबसे पहले गुरुवार को यूपी के बागपत में नाव हादसे पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि हम सब लोग इंसान है। बागपत में नाव दुर्घटना की सूचना मिलने पर धर्मसंकट में था कि अभिनंदन समारोह में कैसे जाऊं। आपकी भावनाओं को ध्यान में रखकर यहां आया हूं। बागपत में 22 लोगों की मौत बड़ी घटना है। मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। प्रेसिडेंट बनने के बाद पहली बार मातृ भूमि पर आया हूं। यूपी ने देश को कई पीएम दिए, लेकिन एक बात कचोटती थी कि यहां से कोई प्रेसिडेंट नहीं बना, लेकिन इस बार पहली बार यूपी से कोई प्रेसिडेंट बना है।

यह भी पढ़ें … राष्ट्रपति कोविंद UP के दौरे पर, ये है मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

यूपी में प्रेसिडेंट चुने के बाद पहली बार आया हूं। 22 करोड़ वाला यूपी देश का भाग्य बदलने वाला प्रदेश हैं। यहां जो लोग हैं उन में से कई के साथ काम करने का मौक़ा मिला है। लोकतंत्र में असंभव को संभव भी बनाया जा सकता है। यूपी की धरोहर बहुत समृद्धशाली है। ऐसा कहीं नहीं है। बहुत से प्रदेश आर्थिक दृष्टि से ज़रूर मजबूत हुए, लेकिन यूपी जैसी कृषि भूमि किसी प्रदेश में नहीं है। यूपी की धरती कमाल की है।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने कहा कि भगवान राम भी इसी धरती पर पैदा हुए थे। उन्होंने मानव जीवन के आदर्श प्रस्तुत किए थे। सूरदास, तुलसीदास, कबीर जैसे लोग इस धरती से हैं। यह सिद्धि का प्रदेश है। आज मैं यहां आकर गौरवांवित हुआ हूं। महाकुंभ पर विश्व के लोगों ने रिसर्च किया है। भीड़ को संभालना सरकार के बस की बात नहीं, यह आस्था से ही संभव है। देश का हर नागरिक राष्ट्र निर्माता हैं।

यूपी धर्म-सामंजस्य का केंद्र रहा है। अयोध्या, मथुरा, काशी, सारनाथ और फतेहपुर सीकरी से हिन्दू-मुस्लिम के आपसी सौहार्द का प्रतीक रहा है। भगवान बुद्ध का यूपी से गहरा रिश्ता रहा है। संविधान की मर्यादा के बीच मौलिक कर्तव्यों के साथ हर व्यक्ति राष्ट्र निर्माता है। प्रेसिडेंट कोविंद ने कहा कि सेवन वंडर्स में ताजमहल आगरा में है। ताज महल मोहब्बत की मिसाल है। शिक्षा के क्षेत्र में यूपी आगे रहा है।

हस्तशिल्प, बनारस की साड़ी, अलीगढ़ के ताले, लखनऊ की तहज़ीब सबसे खास है। लखनऊ के ‘पहले आप’ की परंपरा लोगों को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देती है। इसलिए इस प्रदेश का होने पर गौरव महसूस करता हूं। अपना प्रदेश है और यहां आता रहूंगा। जितना कर सकूंगा इस प्रदेश के लिए करूंगा। मातृभूमि के प्रति विशेष लगाव होता है।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है

क्या कहा गर्वनर राम नाईक ने ?
यूपी के गवर्नर राम नाईक ने कहा कि यह पहला मौका है जब यूपी ने एकसाथ देश को पीएम और प्रेसिडेंट दिया है। गर्वनर राम नाईक ने कहा कि जब मैं बीजेपी में अनुशासन समिति का अध्यक्ष था, तब रामनाथ कोविंद उसके सदस्य थे। हम लोगों का पुराना रिश्ता है। आज का दिन यूपी के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता हैप्रेसिडेंट कोविंद अपने प्रदेश के गांव में काम करते-करते देश के सर्वोच्च पद पर आसीन हुए हैं।  इनका व्यवहार बिल्कुल अलग है। शांत प्रवत्ति के हैं। जनता की समस्याएं सुनते रहे हैं, इसलिए मेरा रिश्ता प्रेसिडेंट कोविंद से अलग है। यूपी से पीएम और प्रेसिडेंट दोनों हैं। इस का आनंद अलग ही है। उम्मीद है कि हम सब को मार्गदर्शन मिलता रहेगा, ऐसा मुझे विश्वास है।

लखनऊ में प्रेसिडेंट कोविंद, बोले- कमाल है UP, ये भाग्य बदल देता है
क्या कहा सीएम योगी आदित्यनाथ ने ?
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रेसिडेंट बनने के बाद पहले आगमन पर प्रदेश की जनता की तरफ से रामनाथ कोविंद का स्वागत करता हूं। आपके राष्ट्रपति बनने से यूपी की जनता उत्साहित है। संकल्प और परिश्रम के जरिए प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि है। प्रेसिडेंट कोविंद से युवाओं को प्रेरणा मिली है।

यह भी पढ़ें … राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद पहली बार जाएंगे अपने घर

पीएम मोदी ने सबका साथ सबका विकास मंत्र दिया है। ये किसी भी सरकार के लिए मूल मंत्र है। यूपी सरकार ने 5 महीने में हर तबके के लिए काम किया है। स्वच्छता मिशन के तहत अब तक 4 जिलों को ओडीएफ कर दिया गया है। गंगा किनारे 1,627 गांवों को ओडीएफ किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें … गांव से संसद तक…..कुछ ऐसा रहा रामनाथ कोविंद का सफर

31 दिसंबर को हर परिवार को शौचालय दिलाना लक्ष्य है। बिना भेदभाव के सभी योजनाओं को लाभ दिलाने का काम सरकार ने किया है। दलित, पिछड़ा, गरीब, हर वर्ग के लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। यूपी की 22 करोड़ जनता अपनी माटी के सपूत को पाकर गौरव महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि देश का प्रेसिडेंट यूपी से है, ये गौरव की बात है। प्रेसिडेंट का मार्गदर्शन मिलेगा तो यूपी देश में अलग स्थान बना सकेगा।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज