×

सोनभद्र कांड बन सकता है जमीन घोटाला, जाने क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले का इब्राहिमाबाद ग्राम में सोनभद्र जिले के उम्भा ग्राम की तरह पुनरावृत्ति हो सकती है।

Roshni Khan
Published on: 7 Jun 2020 6:13 AM GMT
सोनभद्र कांड बन सकता है जमीन घोटाला, जाने क्या है पूरा मामला
X

बलिया: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले का इब्राहिमाबाद ग्राम में सोनभद्र जिले के उम्भा ग्राम की तरह पुनरावृत्ति हो सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत के बाद भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के तेवर और तल्ख हो गए हैं। जमीन घोटाले के मामले को लेकर भाजपा विधायक 9 जून को बैरिया तहसील में कूच करेंगे।

ये भी पढ़ें:मजदूरों का हाल बेहाल, जब काम मिला तो दबंगों ने लगाया अड़ंगा

मामला इब्राहिमाबाद ग्राम का है

भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के भांजे विनय सिंह पर इब्राहिमाबाद ग्राम स्थित सुदिष्ट बाबा की जमीन की अवैध तरीके से रजिस्ट्री कराने का आरोप लगाकर सुर्खियों में आये भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने आर पार की लड़ाई का शंखनाद कर दिया है । भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के हस्तक्षेप पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व संगठन महासचिव सुनील बंसल से मुलाकात के बाद भाजपा विधायक सिंह की दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से दूरभाष पर बातचीत हुई है तथा भाजपा विधायक ने भूमि घोटाले के सम्बंध में अपना पक्ष रखते हुए मामले की एस आई टी जांच की मांग की है ।

भाजपा विधायक श्री सिंह ने आज ' न्यूजट्रैक ' से बातचीत में मुख्यमंत्री से हुई वार्ता की पुष्टि किया । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी से उनकी बातचीत बेहद सकारात्मक रही है तथा मुख्यमंत्री जी ने उन्हें उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है । उन्होंने जानकारी दी कि वह 9 जून को बैरिया तहसील पहुचेंगे तथा जमीन घोटाले को लेकर अपनी आपत्ति देंगे । उन्होंने कहा कि सुदिष्ट बाबा की दो सौ एकड़ भूमि पर फर्जीवाड़ा कर 83 लोगों ने राजस्व विभाग की मिलीभगत से राजस्व अभिलेखों में अपना नाम अंकित करा लिया है । उन्होंने कहा कि भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के भांजे विनय सिंह ने 25 बिगहा जमीन की खरीद की है ।

13 लोगों का फर्जी पॉवर ऑफ अटॉर्नी लगाया गया

जमीन क्रय करने के लिए 13 लोगों का फर्जी पॉवर ऑफ अटॉर्नी लगाया गया है । उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी भाजपा सांसद मस्त से यह निजी लड़ाई नही है । उन्होंने बताया कि सांसद मस्त ने उनसे पिछले दिनों इस मसले पर दूरभाष पर बातचीत किया था , फिर भी वह इस सामाजिक लड़ाई को लड़ेंगे तथा जब तक विधायक हैं , पूरी ताकत से लड़ते रहेंगे । उन्होंने कहा कि उनको संघ ने विधायक बनाया है तथा गलत काम का विरोध करना उनके जीवन का सबसे बड़ा उद्देश्य है । उन्होंने जोर देकर कहा कि वह अपने कदम से पीछे हरगिज नही हटेंगे ।

ये भी पढ़ें:Birthday Special: 4 घंटे के इंटरव्यू के बाद मिली फिल्म, तब बनी अमृता नेशनल एक्ट्रेस

इस बीच इब्राहिमाबाद ग्राम में सोनभद्र जिले के उम्भा ग्राम की तरह पुनरावृत्ति हो सकती है । उम्भा में पिछले साल गत 17 जुलाई को सामुहिक हत्याकांड के बाद हुई जांच में 9 हजार से अधिक बीघे जमीन के घोटाले का मामला सामने आया था तथा अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की अगुवाई वाली जांच समिति की रिपोर्ट के बाद बड़ी कार्रवाई हुई है । इब्राहिमाबाद में जो तथ्य सामने आ रहे हैं , उसके अनुसार वर्ष 1996 तक राजस्व अभिलेख में यह भूमि सुदिष्ट बाबा पशु मेला व नवीन परती के रूप में अंकित रही है ।

इसके बाद जमीन घोटाले का खेल शुरू हुआ तथा इस भूमि पर अवैध रूप से काश्तकारों का नाम अंकित होने लगा । चर्चाओं पर यकीन करें तो भूमि नामांतरण सम्बन्धी राजस्व अधिकारी के आदेश से सम्बंधित फ़ाइल गायब हो गई है । भाजपा विधायक श्री सिंह कहते हैं कि उनकी जानकारी में भी आया है कि सम्बंधित अभिलेख जला दिया गया है । ऐसे में सोनभद्र की तरह इस मामले की भी निष्पक्ष तरीके से उच्च स्तरीय जांच हुई तो यह तय है कि भारी संख्या में राजस्व अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई की तलवार लटकेगी ।

अनूप कुमार हेमकर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story