स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी: B.Ed की फीस होगी वापस, सरकार देगी स्कॉलरशिप

B.Ed करने वाले छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार ने राहत दी है। दरअसल, सरकार ने ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है।

Published by Shivani Awasthi Published: February 22, 2021 | 11:07 pm
Modified: February 22, 2021 | 11:09 pm
up-b-ed-scholarship-grant-by-yogi-govt-approved-refund-bed-btc-fees

लखनऊः आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के B.Ed करने वाले छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार ने राहत दी है। दरअसल, सरकार ने ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। ऐसे में जिन विद्यार्थियों ने फीस जमा कर दी थी, उनकी फीस भी वापस हो जाएगी।

यूपी B.Ed स्कॉलरशिप पर कमेटी सौंपेगी जांच रिपोर्ट

योगी सरकार ने बीएड और बीटीसी की सरकारी स्कॉलरशिप व फीस रिफंड मामले में इन पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाली शिक्षण संस्थाओं की जांच कराने के आदेश दिये। वहीं अब जिलों के मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी समाज कल्याण निदेशालय और शासन को 26 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

ये भी पढ़ेँ- UP Budget: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इन जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज

जांच रिपोर्ट में जो शिक्षण संस्थाएं बीएड, बीटीसी व अन्य पाठ्यक्रमों की छात्रवृत्ति तथा फीस भरपाई के फर्जीवाड़े में लिप्त पायी जाएंगी, उन्हें छोड़कर बाकी अन्य सभी शिक्षण संस्थाओं के बीएड के पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

b.ed exam

मिलेगी 9 हजार रुपये स्कॉलरशिप

कोरोना महामारी के कारण वर्तमान शैक्षणिक सत्र में बीटीसी का सत्र शून्य कर दिया गया है। इसलिए बीटीसी कोर्स में स्कॉलरशिप और फीस वापसी नहीं होगी। जबकि बीएड में छात्र-छात्रों को पहले साल के 51,250 रुपए और दूसरे साल के 30,000 रुपए बतौर रिफंड किए जाएंगे। साथ ही हर साल लगभग 9 हजार रुपए की स्कॉलरशिप भी मिलेगी।

ये भी पढ़ेँ- छात्रों को योगी का तोहफाः पढ़ाई के लिए नहीं जाएंगे दूर, हर मंडल में होगी यूनिवर्सिटी

पिछले साल गठित कई गई थी जांच कमेटी

बीते वर्ष अक्तूबर में अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक की अध्यक्षता में एक राज्य स्तरीय जांच कमेटी गठित की गई थी, लेकिन इसे 16 फरवरी को निरस्त करके जिलों के मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में नई जांच कमेटी गठित की गई थी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App