×

UP Election 2022: सपा में टिकट के दावेदारों की भरमार, किरणमय नंदा को जिम्मेदारी, ऐसे होगा प्रत्याशियों का चयन

UP Election 2022: 2022 का विधानसभा जीतने के लिए सपा ने अपनी कमर कस ली है। अपने पार्टी को मजबूती के साथ चुनावी मैदान में उतारने के लिए अखिलेश यादव ने किरणमय नंदा को जिम्मेदारी दी है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Chitra Singh
Published on: 23 Sep 2021 6:46 AM GMT
Akhilesh Yadav-Kiranmoy Nanda
X

अखिलेश यादव-किरणमय नंदा (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर अब पार्टियों में प्रत्याशियों को लेकर मंथन और उम्मीदवारों की अपनी जोर आजमाइश शुरू हो गई है। बात समाजवादी पार्टी की करें तो यहां टिकट के दावेदारों की एक लंबी चौड़ी फेहरिस्त है, जिसको देखते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जिले से लेकर बूथ कमेटी तक फीडबैक लेने के लिए अपने बड़े नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। अखिलेश यादव ने इसकी जिम्मेदारी किरणमय नंदा सौंपी है, वह अब जिलों का दौरा कर विधानसभा वाइज प्रत्याशियों का फीडबैक लेंगे और अपनी रिपोर्ट अखिलेश यादव को देंगे, जिसके बाद अखिलेश प्रत्याशियों के नामों पर अपनी मुहर लगाएंगे।

जिला कमेटी से लेकर बूथ कमेटी की होगी समीक्षा

अमूमन हर चुनाव से पहले यह होता है कि सभी पार्टियां टिकट वितरण से पहले अपने संगठन का फीडबैक लेती है। उसी क्रम में समाजवादी पार्टी भी 2022 के चुनाव के लिए उम्मीदवारों का टिकट फाइनल करने से पहले संगठन का फीडबैक ले रही है। इसके लिए जिला कमेटी से लेकर बूथ कमेटी तक की समीक्षा की जा रही है। इसमें एक तरफ संगठन की ताकत आंकी जाएगी, तो दूसरी तरफ संभावित उम्मीदवारों के बारे में पूरी जानकारी भी हासिल की जायेगी। इसके लिए हर जिले में अध्यक्ष के प्रतिनिधि के तौर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता जाएंगे । पहले चरण में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा 6 जिलों का दौरा करेंगे।

किरणमय नंदा (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

2017 और 2019 के चुनाव में मिली करारी हार के बाद सपा 2022 में कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती। पार्टी में हर विधानसभा क्षेत्र से टिकट मांगने वालों की लंबी सूची है। कई विधानसभा में 50 से 75 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की है। ऐसे में पार्टी टिकट वितरण से पहले संभावित दावेदारों को लेकर पूरी जानकारी हासिल करना चाहती है। संभावित उम्मीदवारों के बारे में सभी की राय जानने के लिए हर जिले में समीक्षा बैठक होगी। पहले चरण में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा 24 सितंबर से 4 अक्टूबर तक रायबरेली, सुल्तानपुर प्रतापगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, भदोही में दो-दो दिन पार्टी संगठन की समीक्षा बैठक करेंगे।

तय कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन विधानसभा क्षेत्र वाइज बैठक होगी। इसमें विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष, महासचिव, उपाध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष , महासचिव एवं सभी सेक्टर प्रभारियों के साथ बूथों की स्थितियों की समीक्षा की जाएगी । दूसरे दिन जनपद में जिला कार्यकारिणी के सभी फ्रंटल संगठन के जिला अध्यक्ष एवं महासचिव , सांसद , पूर्व विधायक , विधायक के साथ अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। किरणमय नंदा प्रत्याशियों के बारे में और संगठन पर विस्तार से चर्चा कर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे।

बूथों पर हमला कर सकती है भाजपा

बता दें अखिलेश यादव डीएम और ईवीएम का मुद्दा उठाकर भाजपा को घेरने में लगे हैं। उनका कहना है कि भाजपा चुनाव जीतने के लिए बूथों पर भी हमला कर सकती है। इसी को लेकर वह अपने कार्यकर्ताओं को आगाह कर रहे हैं। अखिलेश यादव का आरोप है कि भाजपा के कारण लोकतंत्र कमजोर हुआ है। सभी धार्मिक संस्थाओं पर हमला हो रहा है। भाजपा लोकतांत्रिक प्रणाली के विरुद्ध साजिश रच रही है। भाजपा का हमला 2022 के चुनाव प्रक्रिया पर भी हो सकता है । इसके लिए हर कार्यकर्ता को सतर्क रहना होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story