×

UP Election 2022 Date: 5 जनवरी के बाद जारी होगी चुनाव की अधिसूचना, जानें कब होगा चुनाव की तिथियों का एलान

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का शंखनाद मकर संक्राति के बाद हो सकता है। 5 जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव की तिथियों का एलान करेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 Dec 2021 7:27 AM GMT
Election 2022
X

 चुनाव (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunaav) का शंखनाद मकर संक्राति (Makar Sankranti) यानी कि 15 जनवरी के बाद हो सकता है। मतदाता सूची पुनरीक्षण (Voter List Revision) अभियान 5 दिसम्बर तक चलने के बाद 5 जनवरी को मतदाता सूची (Voter List) का प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद ही चुनाव आयोग (Election Commission) विधानसभा चुनाव की तिथियों का एलान (UP Chunaav 2022 Date) करेगा। इसे चुनाव आयोग की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान 5 दिसंबर तक चलेगा, जबकि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी को होगा। ऐसे में जनवरी के दूसरे सप्ताह में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता (Aachar Sanhita In UP 2022 Date) लागू होगी। यहां यह भी बताना जरूरी है कि मतदाता सूची पुनरीक्षण 30 नवंबर से अब 5 दिसंबर तक बढ़ाया गया है। इसके बाद 6 दिसंबर से 5 जनवरी तक वोटर लिस्ट संबंधी किसी भी तरह का आवेदन नहीं किया जा सकेगा। फिर 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची (Last Voter List) प्रकाशित की जाएगी।

चुनाव के लिए खर्च सीमा को बढ़ाया गया

उधर, केन्द्रीय निर्वाचन आयोग पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटा हुआ है। उत्तर प्रदेश में इस बार विधान सभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की खर्च सीमा को भी बढ़ा दिया गया है। प्रत्याशी कुल 30 लाख 80 हजार रुपये अपने चुनाव प्रचार (Chunaav Prachar) पर खर्च कर सकेंगे। पहले चुनाव की खर्च सीमा (Election Spending Limit) 28 लाख रुपये ही थी।

केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की तरफ से कहा गया है कि आगामी 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। साथ ही पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों में छोटी-छोटी गलतियां होने पर उन्हें निरस्त न किया जाए। बल्कि बीएलओ घर-घर जाकर ऐसे फार्मों की गलतियों को सुधारने का काम करें।

दो दिन पहले ही केन्द्रीय निर्वाचन आयोग के सेक्रेटरी जनरल उमेश सिन्हा व सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर सुदीप जैन, डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर चंद्र भूषण कुमार ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश अजय कुमार शुक्ला एवं सभी मंडलायुक्त (रोल आब्जर्वर) अपर आयुक्त(रोल आब्जर्वर), जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ आगामी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 की गहन समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की है।

मतदाता पंजीकरण का कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाए

केन्द्रीय निर्वाचन आयोग के सेक्रेटरी जनरल उमेश सिन्हा ने कहा कि मतदाता पंजीकरण का कार्य पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से किया जाए। किसी भी अर्ह मतदाता का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित होने से छूटने न पाए। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नए मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों में छोटी-छोटी गलतियां होने पर उन्हें निरस्त न किया जाए, बल्कि बीएलओ घर-घर जाकर ऐसे फार्मों की गलतियों को सुधारने का कार्य करें।

सभी ए.आर.ओ., ई.ए.आर.ओ., बीएलओ की प्रतिदिन माइक्रो मानीटरिंग की जाये, जिससे मतदाता सूची में होने वाली गलतियों को समय से सुधारा जा सके। सिन्हा ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी निरस्त फार्मों की गहनता से मानीटरिंग करें। उन्होंने कहा है कि निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि सभी अर्ह मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज हो।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story