×

UP Election 2022: यूपी के दंगल की तैयारी तेज, इस बार बदल सकता है आपके वोट देने की जगह, जानें- कारण?

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारी जोरोशोर से चल रही हैं। माना जा रहा है कि इस विधानसभा चुनाव में वोटों में बड़ा फेरबदल हो सकता है, चलिए जानते है कैसे?

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Chitra Singh
Published on: 23 Sep 2021 7:56 AM GMT
UP Election 2022
X

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तस्वीर (डिजाइन फोटो: न्यूज़ट्रैक)

UP Election 2022: अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Vibhan Sabha Chunav) के लिए अब निर्वाचन आयोग (Nirvachan Aayog) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश में इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 10 हजार से ज्यादा नये पोलिंग बूथ और दो हजार के करीब मतदान केंद्र (Matdan Kendra Sankhya) बढ़ाए जाएंगे। इसकी कवायद जल्द शुरू हो जाएगी। नए पोलिंग बूथ और मतदान केंद्र के बन जाने से हजारों लोगों का पोलिंग बूथ और मतदान केंद्र बदल जाएगा।

पोलिंग बूथ और मतदान केंद्रों की संख्या में यह बढ़ोतरी केंद्रीय चुनाव आयोग के आदेश पर हो रही है। कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत प्रति पोलिंग बूथ पर इस बार 1500 से घटाकर 1200 की संख्या की जा रही है। जिसकी वजह से बूथ और मतदान केंद्रों में यह बढ़ोतरी होगी। प्रदेश में इस वक्त करीब 1,63,000 पोलिंग बूथ और 92,000 मतदान केंद्र हैं।इलेक्शन कमीशन ने निर्देश दिए हैं कि मतदान केंद्र बहुत आसपास ना बनाया जाए। ताकि एक ही इलाके में वोटर का भारी जमावड़ा ना हो सके।

यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने इस संबंध में सभी जिला अधिकारियों के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा में सभी डीएम से प्रति पोलिंग बूथ 1208 के मानक को आधार मानकर पोलिंग बूथ और मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने की रिपोर्ट ली गई। इसके बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से यह सारा आंकड़ा केंद्रीय चुनाव को भेजा जाएगा। आयोग की अनुमति मिलने के बाद ये पोलिंग बूथ, मतदान केंद्र बढ़ाने की कार्य प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अजय कुमार शुक्ला (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

निर्वाचन आयोग ने की वोटर लिस्ट की समीक्षा

इसके अलावा मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के संदर्भ में सभी डीएम को निर्देश दिए कि जिले में वोटर लिस्ट का काम तेजी से किया जाए। नाम, पते व अन्य ब्यौरे में संशोधन किए जाने के बारे में उन्होंने ऑनलाइन आवेदन और भरे जाने वाले फार्म के विस्तार से निस्तारण में देरी ना करने को कहा है। उन्होंने कहा की प्रयास इस बात के किए जाएं कि ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल ऐप, मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट की वोटर हेल्पलाइन के जरिए ही वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, नाम , पते में संशोधन आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

फरवरी 2022 में होने हैं विधानसभा के चुनाव

बता दें अगले साल के शुरुआती महीने फरवरी में यूपी विधानसभा का चुनाव होना है। जिसकी तैयारियां अब चुनाव आयोग ने शुरू कर दी है। इसके साथ ही सभी सियासी पार्टियां भी चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। प्रत्याशी के चयन और चुनाव की रणनीति बनाने को लेकर पार्टियां यूपी में तेजी से कार्य कर रही हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story