×

UP पुलिस होगी हाईटेक: मिले 105.31 करोड़, अब नहीं बचेंगे कोई अपराधी

पुलिस की आधुनिकीकरण योजना के तहत वर्ष-2021-22 के लिए 105.31 करोड़ के प्रस्ताव को आज राज्य स्तरीय प्राधिकार समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है। केंद्र सरकार के सहयोग से पुलिस को और अधिक आधुनिक स्वरूप दिये जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा तैयार किया गया है।

SK Gautam
Published on: 4 Feb 2021 2:10 PM GMT
UP पुलिस होगी हाईटेक: मिले 105.31 करोड़, अब नहीं बचेंगे कोई अपराधी
X
UP पुलिस होगी हाईटेक: मिले 105.31 करोड़, अब नहीं बचेंगे कोई अपराधी

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस को और आधुनिक बनाने के लिए प्रदेश की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत अब केंद्र सरकार के सहयोग से पुलिस को अत्याधुनिक उपकरण, वाहन आदि उपलब्ध कराये जायेंगे। थानों और जिलों में भी पुलिस के लिए जरूरी उपकरण इस योजना के तहत खरीदने हैं, जिसमें मीडियम व्हीकिल प्रिजन वैन, बडे वाटर कैनन, छोटे माब कण्ट्रोल व्हीकिल की व्यवस्था तथा एसटीएफ के लिए स्माल वेपन, ग्लाक 19 पिस्टल, सीजेड फॉरेंसिक सब मशीनगन, एससी 86 थन्डरबोल्ट स्नीफर राइफल की व्यवस्था की जानी है। एसटीएफ एवं एटीएस के लिए प्रशिक्षण हेतु जरूरी उपकरण भी आधुनिकीकरण योजना के तहत खरीदे जाने है।

पुलिस का आधुनिकीकरण

पुलिस की आधुनिकीकरण योजना के तहत वर्ष-2021-22 के लिए 105.31 करोड़ के प्रस्ताव को आज राज्य स्तरीय प्राधिकार समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है। केंद्र सरकार के सहयोग से पुलिस को और अधिक आधुनिक स्वरूप दिये जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा तैयार किया गया है अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज लोक भवन में राज्य स्तरीय प्राधिकार समिति की बैठक में पुलिस बल के आधुनिकीकरण योजना के तहत प्रस्तावित किये गये इस 105.31 करोड़ रूपये की धनराशि में से 63.19 करोड़ केंद्र सरकार तथा 42.12 करोड़ रूपये राज्य सरकार द्वारा दिये जायेगे।

uttar pradesh police-2

केंद्र सरकार देगी 60 प्रतिशत

इस परियोजना के तहत भारत सरकार द्वारा केन्द्रांश के रूप में 60 प्रतिशत तथा प्रदेश सरकार द्वारा राज्यांश के रूप में 40 प्रतिशत की धनराशि प्रदान की जाती है। बैठक में पुलिस विभाग के फॉरेंसिक मुख्यालय द्वारा तैयार किये गये उक्त प्रस्ताव को भारत सरकार के गृह मंत्रालय को प्रेषित किये जाने की मंजूरी प्रदान की गयी है। बैठक में पुलिस महानिदेशक, वित्त व नियोजन विभाग के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

ये भी देखें: Jaunpur: पूर्वांचल विश्वविद्यालय में चोरी चौरा शताब्दी समारोह, शहीदों को किया याद

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के पुलिस विभाग के फॉरेंसिक मुख्यालय द्वारा दूरदर्शी प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत चार वर्षीय प्रास्पेक्टिव प्लान, दो वर्षीय सप्लीमेन्टरी प्लान, वर्ष-2021-22 में प्रस्तावित उपकरणों का प्रस्ताव, सप्लीमेन्टरी प्लान तथा 2021-22 में केन्द्रांश एवं राज्यांश के सापेक्ष प्रस्तावित उपकरणों का विवरण उपलब्ध कराया गया है।

पुलिस की संचार प्रणाली होगा आधुनिक

पुलिस बल के आधुनिकीकरण की इस योजना के तहत पुलिस की संचार प्रणाली की बेहतरी हेतु डिजिटल वीएचएफ स्टैटिक मोबाइल रेडियो सेट सभी सहवर्ती उपकरणों सहित तथा डिजिटल वीएचएफ हैण्ड हेल्ड रेडियो सेट सहवर्ती उपकरणों सहित क्रय किये जाने हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस आधुनिकीकरण की इस योजना के तहत थानों की पुलिस को और आधुनिक स्वरूप दिये जाने हेतु जरूरी उपकरण एवं उसके सहवर्ती उपकरणों सहित यथा बाॅडी वार्म कैमरा, ड्रोन, पोस्टमार्टम किट्स, , महिला सुरक्षा उपकरणों के तहत महिलाओं के लिए फुल बाॅडी प्रोटेक्टर क्रय किये जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा सुरक्षा सम्बन्धी कार्यों के लिए डीएफएमडी मल्टीजोन व सिंगल जोन, एक्सप्लोसिव वेपर डिटेक्टर, एनएलजेडी लिया जाना है।

ये भी देखें: आसान होगा हरिद्वार से बनारस तक का सफर, यहां पढ़ें पूरी खबर

सोशल मीडिया के विश्लेषण सम्बन्धी साफ्टवेयर

एटीएस के लिए फॉरेंसिक उपकरण यथा उच्च स्तरीय फॉरेंसिक डाटा केन्द्र, डीवीआर इक्जामिनर, फॉरेंसिक वीडियों एवं चित्र की पहचान हेतु एवं उसके विश्लेषण सम्बन्धी जरूरी उपकरण सोशल मीडिया के विश्लेषण सम्बन्धी साफ्टवेयर, डंबपदजवेी वितमदेपबे, सीडीआर आईपीडीआर एनालिसिस टूल्स की व्यवस्था है। एसटीएफ के लिए स्माल वेपन, ग्लाक 19 पिस्टल, सीजेड स्कारपियन सब मशीनगन, एससी 86 थन्डरबोल्ट स्नीफर राइफल की व्यवस्था की जानी है। एसटीएफ एवं एटीएस के लिए प्रशिक्षण हेतु जरूरी उपकरण भी आधुनिकीकरण योजना के तहत खरीदे जाने है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story