वाराणसी: आरोपी पर से गुंडा एक्ट हटाने के लिए एडीएम ने सुनाया अनोखा फरमान

एडीएम ने आरोपी से कहा कि अगर वह 50 पौधे लगाने के बाद उसका साक्ष्य अगर उपलब्ध कराए तो उसके ऊपर लगा गुंडा एक्ट वापस ले लिया जाएगा। एडीएम के इस फरमान को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चाएं हो रही हैं।

वाराणसी: फूलपुर इलाके में एक शख्स से गुंडा एक्ट हटाने के एवज में एडीएम ने अनोखा फरमान सुना दिया।

एडीएम ने आरोपी से कहा कि अगर वह 50 पौधे लगाने के बाद उसका साक्ष्य अगर उपलब्ध कराए तो उसके ऊपर लगा गुंडा एक्ट वापस ले लिया जाएगा। एडीएम के इस फरमान को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चाएं हो रही हैं।

ये भी पढ़ें…रक्षाबंधन के दिन चचेरे भाई ने बहन के साथ किया ऐसा सलूक, जानकर कांप उठेगी रूह

पीएम ने की थी पौधारोपण अभियान की शुरुआत

अपने पिछले दौरे पर जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचे थे तो उन्होंने हरहुआ इलाके में पौधारोपण कर अभियान की शुरूआत की।

पूरे जिले में ये लक्ष्य रखा गया कि 21 लाख पौधे लगाए जाने हैं।

उनके इस अभियान को अधिकारियों ने हाथों हाथ लिया। अब तो अपराधियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए भी इस अभियान का सहारा लिया जा रहा है।

फूलपुर के गजोखर गांव निवासी प्रमोद कुमार यादव पर तीन साल पहले गुंडा एक्‍ट की संस्‍तुति की गई थी। उसके खिलाफ वर्ष-2004 में हत्‍या और गैंगस्‍टर के मामले दर्ज हुए थे।

गुंडा एक्‍ट के आधार पर उसे जिलाबदर भी कर दिया गया था। हालांकि बाद में इन सभी मुकदमों में प्रमोद अदालत से बाइज्‍जत बरी हो गया। उसने कमिश्‍नर की कोर्ट में गुंडा एक्‍ट हटाने के लिए गुहार लगाई ताकि वह अपने घर लौट सके और सामान्‍य जीवन जी सके।

ये भी पढ़ें…अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को पूरा करने के लिए नगर निगम ने उठाया ये बड़ा कदम

पौधारोपण अभियान को साकार करना है लक्ष्य

मामला एडीएम प्रशासन की अदालत में पहुंचा। एडीएम ने आरोपी से बात की और उसे मुख्‍यधारा में लाने के लिए एक अनूठा प्रयोग करने की सोची। उन्‍होंने आरोपी को आदेश दिया कि वह 50 पौधे लगाए और बाकायदा इसका साक्ष्‍य उनके सामने प्रस्‍तुत करे।

अगर वह इन पौधों की देखभाल करने का बीड़ा उठाए तो उसके खिलाफ जारी नोटिस वापस ले ली जाएगी।

एडीएम प्रशासन राजेश कुमार श्रीवास्‍तव ने बताया कि प्रदेशभर में पौधरोपण अभियान चल रहा है। ऐसे में यह पहल आम जनता को भी प्रेरित करे, यही सोचकर यह निर्णय लिया गया है।

ये जानिए कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, सीएसी ने किया ऐलान