×

गोरखपुर पहुंचे CM योगी, कहा- कोरोना संक्रमितों की इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही अक्षम्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमितों को समुचित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है।

Purnima Srivastava
Published on: 9 May 2021 6:00 PM GMT
Yogi Adityanath
X

कोविड कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण करते सीएम योगी (फोटो: सोशल मीडिया)

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम गोरखपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कलेक्ट्रेट स्थित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया और वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बन रहे 100 बेड के कोविड अस्पताल की तैयारियों का सघन जायजा लिया। उन्होंने निर्देशित किया कि हर स्थान पर सभी आवश्यक संसाधन युक्त 250 बेड के अस्पताल का लक्ष्य लेकर तैयारियों को जल्द से जल्द परिणामजन्य बनाएं। उन्होंने इसके लिए बड़े मैरेज हाल में भी संभावना देखने को कहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमितों को समुचित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि संक्रमितों के इलाज में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। हर प्रदेशवासी के जीवन की सुरक्षा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है और इसमें किसी भी तरह की लापरवाही या शिथिलता अक्षम्य होगी।
उन्होंने निर्देश दिया कि अधिकारी उन सभी स्थानों को चिह्नित करें, जहां कोविड अस्पताल बनाए जा सकते हैं। स्पोर्ट्स कॉलेज में बन रहे कोविड अस्पताल को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी जरूरी संसाधन से युक्त 250 बेड का लक्ष्य लेकर इस अस्पताल को जल्द से जल्द क्रियाशील किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कोविड अस्पताल में अलग से डॉक्टरों और अन्य मेडिकल-पैरामेडिकल स्टाफ के रहने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए, ताकि यहां इलाज को आने वालों को कोई भी असुविधा न होने पाए। सीएम योगी को अधिकारियों ने बताया कि स्पोर्ट्स कॉलेज में कोविड अस्पताल के लिए ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। यहां के गर्ल्स हॉस्टल में 15 कमरे और दो हाल हैं। यहां कुल 200 बेड पर भर्ती की जा सकेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसकी क्षमता को 250 बेड तक करने का प्रयास किया जाए।

आईएएस, पीसीएस कोचिंग सेंटर भी बनेगा कोविड अस्पताल

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर और जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन ने मुख्यमंत्री को बताया कि नॉर्मल स्थित एससी एसटी कोचिंग सेंटर में भी कोविड हॉस्पिटल बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा सहारा स्टेट स्थित क्लब हाउस के चार बड़े हाल को भी कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां भी संभावना बन पड़े, वहां त्वरित गति से कार्य योजना को अंजाम तक पहुंचाएं। साथ ही उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि नए संभावित कोविड अस्पतालों में 250 बेड का लक्ष्य लेकर चला जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी से शाम करीब 5.30 बजे सर्किट हाउस स्थित हेलीपैड पहुंचे। वहां से कलेक्ट्रेट भवन स्थित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री ने हर काउंटर पर जाकर वहां के बारे में जानकारी ली। कंट्रोल रूम में डाक्टरों की उपस्थिति के बारे में पूछने पर उन्हें बताया गया कि यहां 15 डाक्टर ड्यूटी पर रहते हैं। मुख्यमंत्री ने कांटेक्ट ट्रेसिंग के बारे में पूछा, जिस काउंटर पर मुख्यमंत्री ने जानकारी ली, वहां अब तक 36 फोन आए थे। उन्होंने टेलीमेडिसिन और होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों का ध्यान रखने के बारे में भी जानकारी ली।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story