×

Samsung Car Service: सैमसंग की अब ऑटो सेक्टर में भी दखल, हुंडई और किआ के साथ मिलाया हाथ, ये कारें होंगी अब और अधिक एडवांस

Samsung Car Service: सैमसंग अब कोरियाई कार निर्माता हुंडई मोटर कंपनी और किआ मोटर्स के साथ अनुबंध के तहत कनेक्टेड कार तकनीक पर काम करने के लिए हाथ मिलाया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 6 Jan 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2024 4:01 AM GMT)
Samsung Car Service
X

Samsung Car Service  (photo: social media )

Samsung Car Service: ऑटोसेक्टोर अब तकनीकी विकास के साथ नित नई बुलंदियों को छूता जा रहा है। जिसमें अब कई दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का निर्माण करने वाली कंपनियां ऑटो सेक्टर में अपना विस्तार कर रहीं हैं। ताज़े उदाहरण के तौर पर बात करें तो स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग अब कोरियाई कार निर्माता हुंडई मोटर कंपनी और किआ मोटर्स के साथ अनुबंध के तहत कनेक्टेड कार तकनीक पर काम करने के लिए हाथ मिलाया है। इस साझा अनुबंध के फलस्वरूप ग्राहकों को खास सुविधा के तहत अपनी गाड़ियों में कार-टू-होम और होम-टू-कार की सर्विस की सुविधा उपलब्ध मिलेगी। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से....

काफी कारगर साबित होगी स्मार्टथिंग्स सुविधा

सैमसंग और कोरियाई कार निर्माता हुंडई मोटर कंपनी और किआ मोटर्स के साथ अनुबंध के तहत इलेक्ट्रिक कारों में अब सैमसंग के इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म 'स्मार्टथिंग्स' की मदद से घर और कारों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा ग्राहकों मिल सकेगी। जिसके अंतर्गत ग्राहकों को गाड़ियों के इनबिल्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम की मदद से टच और वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर अपनी कार में मौजूद डिजिटल उपकरण को दूर से ही कंट्रोल करने की खास सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

इलेक्ट्रिक कार में कार-टू-होम और होम-टू-कार सर्विस की भी सुविधा

हुंडई और किआ इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां सैमसंग के साथ हुए अपने अनुबंध के पहले से ही ऐसी ही अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ मिलकर अपनी कारों में इन कार-टू-होम और होम-टू-कार की सुविधा उपलब्ध करा रहीं हैं।

कार-टू-होम सर्विस की खूबियों की बात कारें तो इसकी मदद से कार में बैठकर ही घर के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंडक्ट करने में मदद मिलती है,वैगन होम-टू-कार सर्विस की खासियत की बात करें तो इस फीचर के जरिए आप अपने कार के इंफोनमेंट सिस्टम में मौजूद फंक्शन दूर से कंट्रोल कर सकते हैं। इसी के साथ हुंडई और किआ की इलेक्ट्रिक कार में अब स्मार्टथिंग्स की सर्विस के शामिल हो जाने के बाद से अपने घर और EV दोनों में बिजली खपत की निगरानी के साथ अधिकतम चार्जिंग समय को भी समायोजित करने में मदद मिलती है।

कार में 'होम मोड' फीचर से मिलेगी ये सुविधा

तकनीकी अपग्रेड की ओर बढ़ती हुंडई और किआ कार में अब 'होम मोड' फीचर को शामिल करने के बाद इसके यूजर्स को घर को कार से जोड़ने में मदद करेगी। यानी की इस फीचर की मदद से दूर से ही कई तरह की एक्टिविटीज को एक्टिवेट किया जा सकता है। जिसके अंतर्गत घर पर लगे एसी और एयर प्यूरीफायर को भी ऑन और ऑफ किया जा सकता है इसी के साथ रोबोट वैक्यूम क्लीनर के जरिए आप अपनी कार में बैठे बैठे ही घर की सफाई भी कर सकते हैं।

अनावश्यक बिजली की खपत से सुरक्षित करता है 'अवे मोड'

हुंडई और किआ कारों को 'होम मोड' फीचर से लैस होने के बाद यूजर्स की काफी मौज होने वाली है। घर की ज्यादातर सर्विसेज को अपनी कार में ही बैठकर ऑपरेट करने की सुविधा के साथ ये फीचर आपके पैसों के बचत का भी खयाल रखता है। इस फीचर की मदद से घर से बाहर जाते वक्त अपने घर में खपने वाली अनावश्यक बिजली की बचत के लिए और अनावश्यक लाइट बंद करने के लिए इस फीचर में मौजूद 'अवे मोड' को एक्टिवेट कर इलेक्ट्रिसिटी पर आने वाले खर्च में बचत कर सकते हैं। साथ ही इस फीचर की सबसे बड़ी खूबी है कि आपके घर पहुंचने से पहले ही रात में आपकी असुविधा का खयाल रखते हुए घर की लाइट को चालू कर देगा, जिससे आपको खास तौर से रात में घर पहुंचने पर अंधेरा नहीं मिलेगा बल्कि लाइट्स ऑन मिलेंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story