×

Social Media Trend Video: भगवान बचाये सोशल मीडिया के ऐसे ट्रेंड से

Social Media Trend Video: बीते दिनों डायबिटीज़ की एक दवा टीक टाँक पर इस तरह ट्रेंड हुई कि उस दवा की मार्केट में क़िल्लत हो गयी।

Yogesh Mishra
Published on: 30 Jan 2023 1:07 PM GMT
X

Social Media Trend Video: सोशल मीडिया पर ट्रेंड करना किसी के लिए भी एक अच्छी बात हो सकती है। ट्रेंड कराने के लिए तमाम तरह के उपक्रमों का भी लोग स्तेमाल करते हैं। यह तरीक़ा राजनेताओें से लेकर सेलिब्रिटी तक करते हैं। यही नहीं, तमाम घटनाएँ भी ट्रेंड कराने के लिए लोग लगे रहते हैं। परंतु ये सोशल मीडिया पर ट्रेंड करना कितना ख़तरनाक हो सकता है। कितना ख़राब हो सकता है । हमको आप को इस ट्रेंड के शौक़ से क्यों बचना चाहिए। यह बीते दिनों के एक ट्रेंड से हम सबके समझ में आ जाना चाहिए।

डयबिटीज मरीज हुए परेशान

बीते दिनों डायबिटीज़ की एक दवा टीक टाँक पर इस तरह ट्रेंड हुई कि उस दवा की मार्केट में क़िल्लत हो गयी। उस दवा की क़िल्लत होने से डायबिटीज़ के तमाम मरीज़ उस दवा को नहीं पा सके। उन्हें दिक़्क़त झेलनी पड़ी।

ये था पूरा मामला

दरअसल, वजन घटाने की सलाह सोशल मीडिया पर हर जगह मौजूद रहती है। लेकिन टिक टॉक पर वजन घटाने की तरकीब के लिए एक वायरल ट्रेंड ने डायबिटीज की एक महत्वपूर्ण दवा की कमी करा दी। ओज़ेम्पिक नामक एक इंजेक्शन है, जिसे टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को लगाया जाता है। ताकि उन मरीजों में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़े। यह इंजेक्शन हफ्ते में एक बार लगाना होता है। इत्तेफाक से इस इंजेक्शन का यह असर भी है कि यह इंजेक्शन भूख को भी दबा देता है।जब भूख नहीं लगेगी। तो इंसान खायेगा नहीं। जिससे वजन घटना स्वाभाविक है।

टिकटॉक पर कुछ मशहूर हस्तियों की ऐसी कहानियां खूब वायरल हुई। जिनमें बताया गया कि ये लोग वजन घटाने के लिए इस दवा का सेवन करते हैं। नतीजा यह हुआ कि वजन घटाने में इंटरेस्टेड लोगों की नजर इस दवा पर गड़ गई। आलम यह हुआ कि डायबिटीज से पीड़ित लोग, जिनकी जान इस दवा से बचाई जा सकती थी, उन्हें इस दवा को खोजने में परेशानी शुरू हो गई।

कुछ समय पूर्व सुपर मॉडल किम कार्दशियन ने एक समारोह के लिए मर्लिन मुनरो की पोशाक में फिट होने के लिए नाटकीय रूप से अपना वजन घटाया। जल्द ही अफवाह चलने लगीं कि उसने ऐसा करने के लिए ओज़ेम्पिक का इस्तेमाल किया। इस हफ्ते, ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने ओज़ेम्पिक और ऐसी एक अन्य दवा "वेगोवी" के अपने उपयोग के बारे में ट्वीट किया।

वैरायटी मैगज़ीन ने लिखा है कि हॉलीवुड में ओज़ेम्पिक दवा के बहुत सारे उपयोगकर्ता हैं। जो लोग प्री डायबिटिक है, उन्हें इस दवा की ज़रूरत नहीं है। अमीर से गरीब लोग इस दवा पर 1,200 से 1,500 डॉलर हर महीने खर्च करते हैं।

जैसा कि अक्सर होता है, हाई-प्रोफाइल उपयोग ने सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड को जन्म दे दिया। इस दवा के हैशटैग वीडियो को 275 मिलियन से अधिक बार देखा गया।

सोशल मीडिया से रहें सतर्क

चिंता की बात यह है, कि इस वीडियो को आख़िर कौन लोग देख रहे थे। और जो लोग देर रहे थे, वे इस वीडियो से क्या संदेश प्राप्त कर रहे हैं। जिन लोगों ने भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड को देख कर इस दवा को ख़रीदा होगा, उन लोगों को इस दवा से सतर्क रहना चाहिए। इस दवा के दूसरे उपयोग भी देखने और समझने चाहिए। बिना डॉक्टर के किसी दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। भारत में टीक टॉक बैन है, नहीं तो भारत के तमाम लोग भी इस दवा के खरीददार होते। इस दवा को बेच ख़रीद कर के इसका उपयोग वजन घटाने में करना उचित नहीं है। इससे सतर्क रहने की ज़रूरत है। बचने की ज़रूरत है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story