×

IND vs SA: केपटाउन की पिच पर पहले दिन विकेट की पतझड़ देख खुद दक्षिण अफ्रीका कोच हुए हैरान, पिच को लेकर कही चौंकानें वाली बात

IND vs SA: केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन विकेट जबरदस्त तेज नजर आयी, जहां पहले दिन के खेल में कुल 23 विकेट गिरे।

Kalpesh Kalal
Published on: 4 Jan 2024 6:16 AM GMT
IND vs SA
X

IND vs SA (Source_Social Media)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच बुधवार को केपटाउन में शुरू हुआ। केपटाउन में खेले जा रहे इस मैच के पहले दिन तेज गेंदबाजों का जबरदस्त कहर देखने को मिला। इस पहले दिन दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी पेस अटैक के खिलाफ ताश के पत्तों की तरह ढह गई और पहले दिन का खेल खत्म होने तक कुल 23 विकेट गिरे।

केपटाउन टेस्ट के पहले दिन गिरे 23 विकेट, अब पिच पर उठे सवाल

केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर तेज गेंदबाजों ने पहले दिन के खेल में कहर बरपाया, जहां पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 55 रन के स्कोर पर ही ढेर हो गई। इसके बाद भारतीय टीम भी केवल 153 रन बनाकर पहली पारी में आउट हो गई। जिसमें अंतिम 6 विकेट बिना किसी रन जुड़े 11 गेंद में आउट हुए। इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 63 रन पर 3 विकेट खो दिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के कोच एश्वेल प्रिंस ने ही खड़े कर दिए सवाल

पहले दिन के खेल में इस विकेट की पतझड़ के बाद अब पिच पर सवाल खड़े होने लगे हैं। न्यूलैंड्स की पिच को लेकर दिन का खेल खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा टीम में बल्लेबाजी कोच एश्वेल प्रिंस ने सवाल खड़े किए हैं। प्रिंस का मानना है कि दोनों ही टीमों के विकेट गिरे हैं, जिसका मतलब साफ है कि कहीं ना कहीं इस पिच में ही दिक्कत है। इस दिग्गज ने ये भी माना कि केपटाउन में इतनी खतरनाक और तेज पिच उन्होंने पहले कभी नहीं देखी है।

केपटाउन के विकेट पहले कभी नहीं देखा इतना तेज और बाउंस

दक्षिण अफ्रीका टीम के बैटिंग कोच एश्वेल प्रिंस ने पिच को लेकर पहले दिन के खेल के खत्म होने के बाद बात की और कहा कि, “मैंने इस मैदान पर बहुत क्रिकेट खेला है। मैंने यहां बतौर कोच भी अच्छा वक्त दिया है। मैंने इस पिच को पहले ही दिन से इतनी तेज कभी नहीं देखा। आमतौर पर यह मैच के दूसरे दिन से थोड़ी स्पीड पकड़ती है। यहां बल्लेबाजी में बेहतर करने के लिए आपको एक जैसे बाउंस की जरूरत होती है लेकिन मुझे लगता है कि पिच पर इस बार अनियमित बाउंस है।“

दोनों टीमों की बैटिंग रही फ्लॉप तो कहीं ना कहीं पिच में गड़बड़- एश्वेल प्रिंस

इसके बाद आगे प्रोटियाज पूर्व दिग्गज ने कहा कि, “आपने देखा होगा कि कुछ गेंद बहुत ज्यादा उछाल ले रही थी और कुछ गेंद बहुत ज्यादा नीची रह जा रही थी। लेंथ बॉल भी पिच पर टप्पा खाने के बाद कीपर के सिर के ऊपर जा रही थी। मुझे नहीं पता कि यहां हुए ढेर सारे कंस्ट्रक्शन प्रोसेस के कारण पिच पर कोई प्रभाव पड़ा है या कोई और कारण है। इतना साफ है कि अगर दोनों टीमों की बैटिंग लाइन-अप इस पिच पर बल्लेबाजी नहीं कर पाई तो कहानी साफ हो जाती है।“

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story