×

Sonbhadra News: NTPC ने चालू वित्तीय वर्ष में बनाया उत्पादन का कीर्तिमान, हासिल किया 100 बिलियन यूनिट से अधिक का लक्ष्य

Sonbhadra News: एनटीपीसी समूह ने चालू वित्तीय वर्ष में 100 बिलियन युनिट से अधिक का समग्र उत्पादन हासिल कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 July 2021 3:33 AM GMT
Both electricity consumption and demand made a record, system control effort to handle the situation
X

बिजली के पावर हाउस की प्रतिकात्मक फोटो- सोशल मीडिया

Sonbhadra News: एनटीपीसी समूह ने चालू वित्तीय वर्ष में 100 बिलियन युनिट से अधिक का समग्र उत्पादन हासिल कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। यह अभी तक के रिकॉर्ड में सबसे तेज बिजली उत्पादन है। इसमें शक्तिनगर स्थित एनटीपीसी की मदर यूनिट सिंगरौली, राज्य के सबसे बड़े 3,000 मेगावाट क्षमता वाले एनटीपीसी रिहंद और जनपद से सटे सिंगरौली में स्थापित देश के सबसे बड़े बिजलीघर 4750 मेगावाट क्षमता वाले एनटीपीसी का अहम योगदान बताया जा रहा है।

एनटीपीसी सिंगरौली के प्रवक्ता आदेश कुमार पांडेय ने बताया कि पिछले साल सात अगस्त को एनटीपीसी समूह का उत्पादन 100 बिलियन यूनिट के आंकड़े को पार कर गया था। चालू वित्तीय वर्ष में यह आंकड़ा जुलाई माह के मध्य में ही हासिल कर लिया गया है।

एनटीपीसी कोरबा का सबसे अच्छा प्रदर्शन

बताया कि एनटीपीसी समूह का उत्पादन इस वर्ष अप्रैल-जून 2021 की पहली तिमाही में 71.1 बिलियन यूनिट पर पहुंच गया है, जो पिछले साल की समान तिमाही में 60.2 बिलियन यूनिट था।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार उत्तरप्रदेश में एनटीपीसी सिंगरौली की यूनिट चार (200मेगावॉट) ने जनवरी 1984 के बाद अप्रैल से जून 2021 के दौरान 102.08 फीसदी प्लांट लोड फैक्टर दर्ज किया, जो देश में सर्वाधिक है। वहीं सकल उत्पादन के आधार पर छत्तीसगढ़ के एनटीपीसी कोरबा का सबसे अच्छा प्रदर्शन पाया गया है।

फोटो- सोशल मीडिया

एनटीपीसी प्रबंधन का कहना है कि यह आंकड़े विद्युत संयंत्रों के संचालन एवं रखरखाव में एनटीपीसी की दक्षता तथा उच्च स्तरीय संचालानात्मक उत्कृष्टता को दर्शाते हैं। बता दें कि कुल 66085 मेगावॉट की इंस्टॉल्ड क्षमता के साथ एनटीपीसी समूह के 71 विद्युत स्टेशन हैं, जिनमें 29 नवीकरणी परियोजनाएं भी शामिल हैं।

एनटीपीसी ने 2032 तक 60 गीगावॉट नवीकरणीय उर्जा इंस्टॉल करने का लक्ष्य रखा है। एनटीपीसी भारत की पहली ऊर्जा कंपनी है, जिसने यूएन हाई-लैवल डायलॉग ऑन एनर्जी के तहत उर्जा की दिशा में अपने ठोस लक्ष्यों की घोषणा की है।

समूह की 20 गीगावॉट से अधिक क्षमता की इकाइयां निर्माणाधीन हैं, जिसमें पांच गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं भी शामिल हैं। किफ़ायती दरों पर परियोजनाओं के माध्यम से विद्युत की निर्बाध आपूर्ति एनटीपीसी की पहचान रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story