World

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने हांगकांग के लिए नए सुरक्षा कानून समेत कई विधेयकों को मंजूरी दे दी है। इस कानून के जरिए चीन को हांगकांग में लोकतंत्र बहाली की आवाज को दबाने का बड़ा अधिकार मिल गया है और हांगकांग में चीन का विरोध गैरकानूनी हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र में ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) के राजदूतों का एक अनौपचारिक समूह बनाने की पाकिस्तान की साजिश को मुस्लिम देशों ने ही फेल कर दिया है।

कोरोना वायरस की भीषण तबाही से जूझ रहे अमेरिका की चीन से फैली महामारी को लेकर तनातनी जारी है। ऐसे में अमेरिका के एक अहम कदम से चीन तिलमिला सकता है।

कोरोना वायरस से बुरी जूझ रहे अमेरिका का हालत बद से बदतर हो गई है। यहां कोरोना महामारी से मरने वालों का आकंड़ा 1 लाख से पार जा चुका है। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या भी 17 लाख के आस-पास पहुंच गई है।

हांगकांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर एक बार फिर लोगों का गुस्सा भड़क गया है। चीन की सरकार नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बनाकर हांगकांग में लोकतंत्र बहाली की मांग करने वाले लोगों की आवाज को कुचलने की कोशिश में लगी हुई है।

स वक्त पूरी दुनिया चीन से फैले कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रही है। कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के आरोप का सामना कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को एक नए फाउंडेशन की घोषणा की है।

अमेरिकी संसद में उइगुर मुसलमानों के लिए एक बिल पास हुआ है। इसके तहत अमेरिका उइगुर मुस्लिमों का उत्पीड़न करने के जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का कानून बनाने की तैयारी में है।

2011 के बाद  अमेरिका एक नया इतिहास रचने की कगार पर आकर रूक गया। खराब मौसम की वजह से अमेरिका का मानव मिशन रोकना पड़ गया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपने स्पेस सेंटर से दोनों एस्ट्रोनॉट्स (Astronauts) को अमेरिकी रॉकेट में बिठाकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) भेजेने वाला था।

भारत का वर्तमान में दो पड़ोसियों के साथ सीमा विवाद की वजह से तनाव है। अब इसमें आतंकियों का पनाहगार पाकिस्तान भी कूद पड़ा है। भारत के खिलाफ नेपाल को समर्थन देने वाला पाकिस्तान अब लद्दाख में चीन के साथ खुलकर खड़ा हो गया है।

कोरोना काल में भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इस बार उसने कुछ ऐसी हरकत कर दी। जिसकी वजह से पूरे पाकिस्तान को शर्मसार होना पड़ रहा है।