World

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए विभिन्न विस्फोटों में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए। श्रीलंका में लिट्टे के साथ गृह युद्ध के समाप्त होने के करीब एक दशक बाद यह भीषण हमला हुआ है।

राष्ट्रपति सचिवालय ने एक बयान में कहा कि सोशल मीडिया पर पाबंदी का फैसला झूठी खबरें फैलने के बाद किया गया है। सचिवालय ने कहा कि सुरक्षाबल इन विस्फोटों की सघन जांच कर रहे हैं और जांच पूरी होने तक सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी रहेगी।

पोप फ्रांसिस ने रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में हुए हमले को ‘क्रूर हिंसा’ करार दिया और प्रभावित लोगों के लिए प्रार्थना की। फ्रांसिस ने अपने पारंपरिक ईस्टर संडे भाषण में इस हमले को लेकर अपील भी की।

बयान में कहा गया, “हम हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति की और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि वह आतंकियों को इन हत्याओं और भय पैदा करने से तौबा की प्रेरणा दे।”

उन्होंने कहा, ‘‘ईस्टर खास तौर पर एक विशेष समय है, जब हम अपनी आस्था के हृदय में शक्तिशाली संदेश को याद करते हैं। आशा का एक संदेश- जब हम ईसा मसीह के नए जीवन को देखते हैं। मैं हर साल की तरह इस बार भी ईस्टर मनाऊंगी।’’

21 अप्रैल जालियांवाला बाग जनसंहार की 100वीं बरसी पर पहली बार पाकिस्तान ने दुर्लभ दस्तावेजों की प्रदर्शनी लगाई है।

21 अप्रैल  हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि लाखों लोग अब भी संवेदनशील अकाउंट्स पर आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड जैसे कि ‘123456’ और ‘‘क्वर्टी’’ का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में राजधानी कोलंबो समेत 6 सीरियल धमाके हुए हैं। इस धमाके में अबतक 156 लोगों के मारे जाने की खबर जिसमें 35 विदेशी शामिल हैं। सैकड़ों लोगों के घायल होने की भी खबर है।

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो और देश के कई इलाकों में 6 बम धमाके हुए हैं। धमाका श्रीलंका के तीन चर्च और तीन पांच सितारा होटल में हुआ है। इस धमाके में 215 लोगों की मौत हो गई, जबकि 500 लोग घायल हैं। मरने वालों में 35 विदेशी नागरिक भी घायल हैं।

स्टर के मौके पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो और देश के कई इलाकों में 6 बम धमाके हुए हैं। धमाका श्रीलंका के तीन चर्च और तीन पांच सितारा होटल में हुआ है। इसमें 137 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है।