World

फ्रांस के राष्ट्रपति ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को करारा जवाब दिया है। उन्होंने अंग्रेजी और उर्दू में ट्वीट किया और कहा कि शांति की भावना में सभी मतभेदों का सम्मान करते हैं।

अगर चीनी नौसेना युद्धकाल के दौरान अदन की खाड़ी को बंद कर देती है तो भारत समेत एशिया के कई देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसी रास्ते से होकर जहाज स्वेज नहर के रास्ते अटलांटिक महासागर होते हुए अमेरिका और कनाडा जाते हैं।

आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच रविवार को हुआ युद्धविराम समझौता कुछ घंटे बाद ही टूटता नजर आ रहा है। दरअसल, दोनों देशों ने एक दूसरे पर सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया है। 

पाकिस्तान भारत के खिलाफ जंग तैयारी कर रहा है। इसके लिए पाकिस्तानी नौसेना अपनी सामरिक और युद्धक ताकत बढ़ाने में लगी हुई है। मुस्लिम देशों का खलीफा बनने का सपना देख रहा तुर्की और चीन पाकिस्तान की मदद कर रहे हैं।

अमेरिका ने हाल ही में ताइवान को जंगी साजोसामान बेचा है, जिसके बाद चीन की बौखलाहट बढ़ गई है। चीन ने अब अमेरिका की तीन बड़ी हथियार निर्माता कंपनियों पर बैन लगा दिया है। 

ब्रिटेन में अस्‍पतालों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाने की तैयारी शुरू की गई है। अस्‍पतालों को बताया गया है कि उन्‍हें ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोराना वायरस वैक्‍सीन का पहला बैच दे दिया जाएगा। अस्‍पतालों से कहा कि वो दो नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह से कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने की तैयारियां शुरू करें।

स्पेसएक्स कंपनी की योजना के मुताबिक, मंगल ग्रह के लिए हर दिन तीन फ्लाइट उड़ेंगी। यानी साल में करीब 1 हजार फ्लाइट्स। हर फ्लाइट्स में करीब 100 लोग एक साथ नए ग्रह पर जाने के लिए यात्रा करेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने अरबी भाषा में ट्वीट कर कहा कि हम कभी घुटने नहीं टेकेंगे। हम शांति बनाए रखने के लिए सभी तरह के मतभेदों का सम्मान करते हैं। हम नफरत फैलाने वाले भाषणों को स्वीकार नहीं करेंगे।

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तारिक फतेह ने यह वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है। इस वीडियो को अब तक 90 हजार बार से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

एक महीने तक चले भयंकर युद्ध पर अब पूर्णविराम लग गया है। आर्मीनिया और अजरबैजान ने 26 अक्टूबर की आधी रात से युद्ध विराम लागू करने पर सहमति जताई है।