World

विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स दिग्‍गज कंपंनी अलीबाबा ने एक बड़ा रिकार्ड बनाया है। अलीबाबा ने सिंगल डे सेल में 38.38 अरब डॉलर का सामान बेचा है। अर्थव्‍यवस्‍था में धीमी वृद्धि और अमेरिका के साथ व्‍यापार तनाव के बीच कंपनी ने एक दिन में 38.38 अरब डॉलर का सामान बेचा है।

इजरायली सेना ने कहा इस हमले में चार बच्चे और एक पड़ोसी भी हमलों में घायल हुआ है। इस्लामिक जिहाद ने अता की हत्या के बाद दमदार जवाब देने की चेतावनी भी दी है।

इस दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है। यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय भी मौजूद रहेगा।

मेडिकल साइंस यह कहता है कि डेंगू की बीमारी सिर्फ मच्छर के काटने से फैलता है। लेकिन एक देश में ऐसा मामला सामने आया है, जिन्हें लोगों ने मानने से इंकार कर दिया। पूरा मामला यूरोपियन देश स्पेन का है, जहां डेंगू से जुड़े पुराने सभी दावे झूठे नजर आ रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे वायरस की खोज की है जो कि दुनियाभर में पाए जाने वाले लगभग 100 से ज्यादा तरह के कैंसर का इलाज करने में सक्षम है।

अगर किसी कंपनी को फायदा होता है तो अधिकतर अपने कर्मचारियों को बॉस किसी न किसी पुरष्कार से सम्मानित करता है। लेकिन चीन हमें कुछ अलग ही तरीके से वहां के कर्मचारियों को सम्मानित होते देखे।

बांग्लादेश में एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई है। बांग्लादेश के ब्राह्मणबारिया जिले में मंगलवार को दो यात्री गाड़ियां आपस में टकरा गईं जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं कई लोगों के घायल होने की खबर है।

पाकिस्तान ने आग्नेयास्त्रों का जखीरा सीमा पर बढ़ा दिया है। भारतीय सेना ने इस संबंध में व्यापक विश्लेषण किया है और इसकी रिपोर्ट सरकार को दे दी है। सरकार को सौंपी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन करने और भारतीय क्षेत्र में लगातार गोलाबारी करने के लिए नियंत्रण रेखा पार आर्टिलरी बंदूकें भी तैनात कर दी हैं।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट से नहीं हटाए जाने के कारण उनके विदेश जाने में पेंच फंस गया है। इससे उनके स्वास्थ्य के लिए नई समस्या पैदा हो गई है।

ईरान में कच्चे तेल का एक भंडार मिला है। इसकी जानकारी देते हुए ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने रविवार को बताया कि, उनके देश में करीब 50 अरब बैरल कच्चे तेल के भंडार की खोज हुई है।