World

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने यहां कहा, ‘‘मैं अमेरिका के नजरिए से कहूंगी कि हमें भारतीय चुनाव प्रक्रिया की ईमानदारी एवं निष्पक्षता पर पूरा भरोसा है और चाहे कोई भी जीते या जो भी परिणाम आए, हम उनके साथ मिलकर काम करेंगे।’’

इलेब राष्ट्रपति के मौजूदा सलाहकार हैं। कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि हमले में अन्य 13 लोग घायल हो गए जिनमें से ज्यादातर सैनिक हैं।

मीडिया खबरों के मुताबिक, इस बैठक में कई संघीय मंत्रियों और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा सहित तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने हिस्सा लिया।

23 मई को भारत में 17वीं लोकसभा के नतीजे आने वाले हैं। इन नतीजों का जितना भारत के लोगों को इंतजार है उससे कहीं ज्यादा बेचैन इस समय पड़ोसी देश पाकिस्तान है।

माना जा रहा है कि टेरेसा अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में हैं। उनका कार्यकाल का बड़ा हिस्सा इसी बात पर केंद्रित रहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के करार पर पूरे देश को एकजुट कैसे किया जाए।

अमेरिका के अनुसंधान एवं विकास संगठन बेटले में कार्यरत एक वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक गौरव शर्मा के नेतृत्व में यह दल, उन छह दलों में से एक है जो दिमाग और मशीन के रिश्ते को विकसित करेगा। यह जानकारी डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्टस एजेंसी ने दी है।

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर बुधवार को ‘ट्रैफिक जाम’ जैसी स्थिति देखने को मिली क्योंकि 200 से अधिक पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचने की कोशिश की। मीडिया में आई एक खबर में बुधवार को यह दावा किया गया। 

पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को अवैध ठेके देने से जुड़े मामले में अंतरिम जमानत दे दी। मीडिया में आई खबरों में बुधवार को यह जानकारी दी गयी। 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां किर्गिजस्तान की राजधानी में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारत समग्र, सहयोगात्मक एवं स्थायी सुरक्षा के लिए एससीओ संरचना में सहयोग लगातार मजबूत करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

इस बिल में उन लोगों को फोन इस्तेमाल के लिए रियायत दी गई है जो इमरजेंसी की स्थिति में किसी हॉस्पिटल, डॉक्टर, फायर डिपार्टमेंट या पुलिस ऑफिसर से बात कर रहे होंगे। बता दें कि इस तरह का बिल हवाई और कैलिफोर्निया में भी पास हो चुका है।