World

केंद्र की मोदी सरकार ने 5 अगस्त को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया था। तब से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर दुनिया के तमाम देशों से मदद की गुहार लगाई लेकिन चीन के अलावा उसके पक्ष में कोई देश खड़ा नहीं हुआ।

इमरान की पार्टी पीटीआई ने पिछले साल अपने चुनावी घोषणा पत्र में पाकिस्तान की जनता से कश्मीर के मुद्दे पर बड़ा वादा किया था इसमें कहा गया था कि विदेश नीति के तहत 'कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पैमानों के आधार पर एक ब्लूप्रिंट तैयार किया जाएगा ।

मोदी का भूटान का यह दूसरा और इस साल मई में दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद पहला दौरा था। भूटान से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा, ‘धन्यवाद भूटान ! यह यादगार दौरा रहा।

चीन एवं यूएसए की तर्ज पर नई दिल्ली व मेरठ में भी क्रायोफ्रीजिंग तकनीक के प्रति नई पीढ़ी दिलचस्पी ले रही है। इसमें बेहद कम तापमान यानी -196 डिग्री पर स्पर्म या स्त्री के अंडाणु को फ्रीज करते हैं।

पिछले एक साल से पाकिस्तान के पास सोने के भंडार में बड़ी गिरावट आई है । वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने दुनिया में सबसे अधिक सोने के भंडार वाले टॉप-10 देशों की लिस्ट जारी की है । जिसमें अमेरिका, जापान और रूस जैसे विकसित और शक्तिशाली देशों के साथ भारत भी शामिल है ।

इस मामले को लेकर अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय का कहना है कि अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। ऐसे में ये कहना बेहद मुश्किल है कि ये हादसा कैसे हुआ। वहीं, यह भी दावा किया गया है कि इस हादसे ने कई बच्चों की जान ले ली है।

पाकिस्तान मोदी सरकार  के इस फैसले से बौखलाया हुआ है और वह पूरी दुनिया में इस मुद्दे को उठाकर भारत को घेरने की कोशिश में लगा हुआ है। लेकिन उसकी ये कोशिश बिल्कुल भी कामयाब नहीं हो पा रही है । और पाकिस्तान की कहीं भी दाल गल नहीं रही है।

शाह महमूद कुरैशी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि हमने संसद में एकता दिखाई थी। अब आज कश्मीर कमेटी की पहली बैठक में हम सांकेतिक रूप से एक साथ एकत्र हुए। ये बैठक इसलिए अहम है, क्योंकि इस बैठक में भारत के खिलाफ आगे लड़ने के लिए रोडमैप बनाने की कोशिश की जाएगी।

हाथी का नाम सुनते ही इंसान के मन में एक विशालकई जानवर की छवि बन जाती है लेकिन आज कल सोशल मीडिया पर एक ऐसी हथिनी की फोटो वायरल हो रही है जो किसी को भी विचलित कर सकती है। 70 साल की हथिनी टिकिरी के रिटायरमेंट के बाद भी उसका मालिक उससे काम ले रहा है।

डीजे वाले बाबू बने इटली के अंतरिक्ष यात्री लूका परमिटानो। जीं हां इटली के लूका परमिटानो अतंरिक्ष पर डांस करने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री बन गए हैं। लूका ने इंटरनेशनल अंतरिक्ष स्टेशन पर डीजे की धुन पर डांस किया।