×

चीन को मिली कामयाबी: बनाया ऐसा जेट इंजन, दो घंटे में पहुंचेगा कहीं भी

चीन ने एक ऐसा हाइपरसोनिक जेट इंजन तैयार किया है, जो ध्वनि की रफ्तार से भी 16 गुना तेजी से उड़ सकता है। यह दुनिया में कहीं भी दो घंटे में पहुंच सकता है। 

Shreya
Published on: 2 Dec 2020 9:50 AM GMT
चीन को मिली कामयाबी: बनाया ऐसा जेट इंजन, दो घंटे में पहुंचेगा कहीं भी
X
चीन को मिली कामयाबी: बनाया ऐसा जेट इंजन, दो घंटे में पहुंचेगा कहीं भी

नई दिल्ली: चीन ने एक हाइपरसोनिक जेट इंजन (Hypersonic Jet Engine) तैयार किया है, जिसकी रफ्तार ध्वनि की रफ्तार (1234.8 km/h) से 16 गुना तेज है। दावा किया गया है कि यह इंजन साउंड की रफ्तार से 16 गुना तेजी से उड़ सकता है। यही नहीं ये भी कहा जा रहा है कि अगर इसको किसी विमान में फिट किया जाएगा तो यह दुनिया के किसी भी कोने में केवल दो घंटे में पहुंचने की क्षमता रखता है।

बीजिंग की एक सुरंग में किया गया परीक्षण

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन द्वारा बनाए गए इस हाइपरसोनिक जेट इंजन (Hypersonic Jet Engine) को Sodramjet नाम दिया गया है। इस जेट इंजन का परीक्षण बीजिंग की एक सुरंग (Tunnel) में किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, परीक्षण के दौरान जेट इंजन सुरंग में हासिल की जा सकने वाली अधिकतम गति (Maximum Speed) तक पहुंचने में कामयाब रहा।

यह भी पढ़ें: चांद पर चीन: आधी सदी बाद करने जा रहा ये काम, दुनिया में हलचल तेज

Hypersonic Jet Engine फोटो- सोशल मीडिया

मानों में भी लगाया जा सकता है यह इंजन

वहीं शोधकर्ताओं (Researchers) का यह भी कहना है कि इस हाइपरसोनिक जेट इंजन को परंपरागत रनवे से उड़ान भरने वाले विमानों में भी लगाया जा सकता है। बताया गया है कि यह विमान उड़ान भरने के बाद एक खास ऑरबिट में पहुंचेगा और वापस लैंडिंग के समय धरती के वायुमंडल में आ जाएगा। कहा ये भी जा रहा है कि अगर ये इंजन आगे की टेस्टिंग में भी सफल साबित होता है और सेना द्वारा इसे उपयोग में लाया जाता है तो इससे बेहद खतरनाक हथियार तैयार किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अश्लील लॉकडाउन पार्टी: सांसद रंगे हाथ धरे गए, अब सरकार ने लिया एक्शन

ईंधन के लिए किया गया है हाइड्रोजन का इस्तेमाल

वहीं इस नए इंजन से जुड़ी जो स्टडी प्रकाशित की गई है, उसमें इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि उसमें तकनीक के पीछे का सीक्रेट सार्वजनिक ना हो पाए। इस बात की जानकारी रिपोर्ट में एक्सपर्ट के हवाले से दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, वैज्ञानिक नई टेक्नोलॉजी का रिव्यू भी कर चुके हैं। इस हाइपरसोनिक जेट इंजन में ईंधन के लिए हाइड्रोजन (Hydrogen) का इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन आ गई: यूनाइटेड किंगडम बना पहला देश, सबको मिलेगा टीका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story