×

चीन ने कोरोना वैक्सीन पर कही ये बात, बताया कब तक मार्केट में आएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में सभी देशों की हालत खस्ता है। ऐसे में दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक इस बीमारी से जल्द से जल्द निपटने के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। इस बीच चीन ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक वैक्सीन मार्केट में आ जाएगी।

Shreya
Published on: 31 May 2020 11:33 AM GMT
चीन ने कोरोना वैक्सीन पर कही ये बात, बताया कब तक मार्केट में आएगी वैक्सीन
X

बीजिंग: चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर के तमाम देशों को अपनी चपेट में ले रखा है। इस महामारी से सभी देशों की हालत खस्ता हो चुकी है। ऐसे में दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक इस बीमारी से जल्द से जल्द निपटने के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। कई वैज्ञानिकों ने ये दावा भी किया है कि कोरोना की वैक्सीन इस साल तक आ जाएगी।

साल 2020 के अंत तक मार्केट में आ सकती है वैक्सीन

वहीं इस बीच चीन की तरफ से भी ये दावा किया गया है कि इस साल के आखिर तक कोरोना की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। चीन सरकार के एसेट्स सुपरविजन एंड एडमिनिस्ट्रेशन कमिशन (SASAC) ने कहा है कि इस साल के अंत तक चीन निर्मित कोरोना वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, SASAC ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट पर ये जानकारी साझा की है।

यह भी पढ़ें: Reliance ने जुटाए कुल 78,562 करोड़ रुपये, लगातार लक्ष्य की ओर अग्रसर

दो हजार लोगों को दी गई वैक्सीन की खुराक

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कोरोना वैक्सीन को वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स ने तैयार किया है। इसके ट्रायल में दो हजार लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें ये वैक्सीन दी गई है। SASAC ने कहा है कि इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरूआत में चीन निर्मित ये वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। ये वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के दूसरे फेज में पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें: आज होगी बारिश: यूपी का मौसम होगा सुहावना, गर्मी से मिलेगी राहत

सिनोफार्म से एफिलिएटेड हैं वैक्सीन तैयार करने वाले संस्थान

बता दें कि वैक्सीन को तैयार करने वाले वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स दोनों ही संस्थान चीनी सरकार के फार्मासूटिकल समूह सिनोफार्म से एफिलिएटेड हैं। सिनोफार्म के मैनेजमेंट की निगरानी एसेट्स सुपरविजन एंड एडमिनिस्ट्रेशन कमिशन (SASAC) करता है।

यह भी पढ़ें: सांप से भिड़ी चुहिया: ऐसे बचाई अपने बच्चे की जान, यूजर्स कर रहे सलाम

चीन में 5 कोरोना वैक्सीन पर चल रहा ट्रायल

रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स एक साल में वैक्सीन की दस से बारह करोड़ खुराक तैयार कर सकता है। बता दें कि चीन में कुल 5 कोरोना वायरस वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। लेकिन अभी अन्य कंपनी ने बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा तैयार की गई कोरोना वैक्सीन पर अपना रिएक्शन नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें: UP की गाइडलाइंस: शुरू हो रही ये सभी सुविधाएं, CM योगी ने की घोषणा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story