×

चीन ने बरसाए बम: सीमा पर कर रहा ये काम, हज़ारों चीनी सैनिक मौजूद

चीन का यह विमान परमाणु हथियारों से हमला करने में सक्षम है। चीन ने इस विमान को अमेरिका से मुकाबला करने और उसके गुआम बेस को निशाना बनाने के लिए अपडेट किया है। इससे पहले इस विमान का जो वर्जन था, उसमें मिसाइल से हमला करने की क्षमता सीमित थी।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 7:48 AM GMT
चीन ने बरसाए बम: सीमा पर कर रहा ये काम, हज़ारों चीनी सैनिक मौजूद
X
चीन ने बरसाए बम: सीमा पर कर रहा ये काम, हज़ारों चीनी सैनिक मौजूद

नई दिल्ली: भारत-चीन की वास्तविक सीमा रेखा पर (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बरक़रार है। बीते दिन लद्दाख में भारतीय सेना द्वारा की गई कार्रवाई से चीन बौखला गया है। अब चीन ने लद्दाख से सटे तिब्बत के पठार में युद्ध का अभ्यास शुरू कर दिया है किया। इस युद्ध अभ्यास में परमाणु बम गिराने में सक्षम H-6 बॉम्बेर विमानों ने भाग लिया और आसमान से बम गिराए। उधर, चीन की सेना ने भी लाइव फायर ड्रिल करते हुए टैंकों से गोले बरसाए और मिसाइलें दागने का अभ्या स किया।

चीनी बॉम्बर H-6 लड़ाकू विमान परमाणु हमला करने में सक्षम

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि, यह युद्धाभ्यास हाल ही में किए गए हैं। चीनी अखबार ने कहा कि पीएलए के सेंट्रल थिएटर कमांड एयर फोर्स ने तिब्बत के पठारी इलाके में युद्धाभ्याास किया। इस अभ्यांस में एच-6 बॉम्बलर विमानों के साथ ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट वाई-20 ने भाग लिया। चीन ने H-6 बॉम्बर लड़ाकू विमान को लंबी दूरी पर स्थित टारगेट को निशाना बनाने के लिए डिजाइन किया है।

China's war practice in Tibet's mountainous region-2 चीन ने बरसाए बम: सीमा पर कर रहा ये काम, हज़ारों चीनी सैनिक मौजूद-(courtesy-social media)

ये भी देखें: राम नाम से एयरपोर्ट: ऐसा होगा भगवान की नगरी में हवाई अड्डा, हो गया ऐलान

4900 मीटर की ऊंचाई पर लाइव फायर ड्रिल

चीन का यह विमान परमाणु हथियारों से हमला करने में सक्षम है। चीन ने इस विमान को अमेरिका से मुकाबला करने और उसके गुआम बेस को निशाना बनाने के लिए अपडेट किया है। इससे पहले इस विमान का जो वर्जन था, उसमें मिसाइल से हमला करने की क्षमता सीमित थी। चीन के सरकारी अखबार ग्लोसबल टाइम्स ने दावा किया है कि, चीनी सेना के तिब्बत मिलिट्री कमांड ने 4900 मीटर की ऊंचाई पर लाइव फायर ड्रिल किया है। इस दौरान मिसाइल सिस्टम का भी परीक्षण किया गया। ग्लो्बल टाइम्स ने इस अभ्यास का एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें चीनी फोर्स रॉकेट दाग रही है।

China's war practice in Tibet's mountainous region-4 चीन ने बरसाए बम: सीमा पर कर रहा ये काम, हज़ारों चीनी सैनिक मौजूद-(courtesy-social media)

ये भी देखें: भगोड़ा नीरव मोदी उठा सकता है ये खौफनाक कदम, वकील ने कोर्ट को बताया

युद्धाभ्यास में चीन के 1 हजार सैनिकों ने भाग लिया

दूसरी ओर चीन के सरकारी चैनल सीजीटीएन ने दावा किया है कि इस युद्धाभ्यास में चीन के 1 हजार सैनिकों ने भाग लिया। जिन्होंने फायर ड्रिल और दुश्मन के हमले से बचने और उस पर जवाबी हमला करने की ड्रिल भी शामिल थी। अपने दावे में सीजीटीएन चैनल ने कहा कि ये सैनिक 100 गाड़ियों से अभ्यास स्थल पर पहुंचे थे। सीजीटीएन के न्यू ज प्रड्यूसर शेन शी वेई ने इसका वीडियो ट्वीट करके लिखा, 'कृपया इंतजार करिए और देखिए। चीन यह युद्धाभ्यामस ऐसे समय पर कर रहा है जब भारतीय सेना ने पैंगोंग इलाके में उसे करारा झटका द‍िया है।'

Newstrack

Newstrack

Next Story