×

चीन कर रहा है ये खतरनाक तैयारी, अब उड़-उड़ कर मार करेंगे चीनी सैनिक

चीन अपनी सेना को अत्याधुनिक तकनीक से लैस कर रहा है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) लगातार कई योजनाएं तैयार कर रही है। चीनी सेना आयरन मैन सूट की तैयारी कर रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Nov 2019 3:17 PM GMT
चीन कर रहा है ये खतरनाक तैयारी, अब उड़-उड़ कर मार करेंगे चीनी सैनिक
X

नई दिल्ली: चीन अपनी सेना को अत्याधुनिक तकनीक से लैस कर रहा है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) लगातार कई योजनाएं तैयार कर रही है। चीनी सेना आयरन मैन सूट की तैयारी कर रही है।

चीनी सेना खड़े रहकर उड़ सकने वाले सैनिकों का दस्ता बनाने की तैयारी में है। चीन के मीडिया के मुताबिक सेना हॉलीवुड फिल्म आयरन मैन जैसा सूट तैयार में लगी है। इस विशेष कवच की मदद से पीएलए जवान भारी गोलाबारूद लेकर हवा में उड़ान भर सकेंगे।

यह भी पढ़ें…ये जानते हैं: मुस्लिम पक्ष को किस प्रावधान के तहत मिली जमीन

सुपर सूट के चयन के लिए चीनी सेना द्वारा निर्माता कंपनियों और टीमों के बीच में प्रतिर्स्पद्धा हो रही है। सूट मिलने पर चीनी सैना की ताकत और अधिक बढ़ जाएगी।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में बताया गया है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एडवांस्ड एक्सोस्केलेटन सिस्टम पर काम कर रही है। अखबार ने बताया है कि जवानों के लिए उड़ान क्षमता वाली हथियारबंद बॉडी बनाई जाएगी। करीब 100 अनुसंधान संस्थान, कंपनियां और विश्वविद्यालय इस काम में लगे हैं। इसके लिए कई चरणों में परीक्षण शुरू भी हो चुके हैं।

यह भी पढ़ेंअयोध्या फैसला! राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुलाई संतों की बैठक

अमेरिका की कड़ी चेतावनी

इस साल मई महीने में अमेरिका ने चीन को सैन्य क्षमताओं को गलत तरीके से बढ़ाने को लेकर चेतावनी दी थी। अमेरिकी रक्षा विभाग का आरोप था कि चीन अपनी सैन्य शक्ति में तेजी से आधुनिकीकरण करने के लिए प्रौद्योगिकी चोरी का सहारा ले रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story