×

Coronavirus Omicron Variant: 10 देशों में कोरोना के नए वेरिएंट का विस्फोट, केस मिलने से यूरोप में दहशत

Coronavirus Omicron Variant: दक्षिण अफ्रिका में कोरोना वायरस का यह नया वेरिएंट मिलने के बाद दुनियाभर के सभी देश सतर्क हो गए हैं और सरकारों ने संक्रमण को रोकने के लिए एक बार फिर कोरोना प्रतिबंध लागू करना शुरू कर दिया है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiNewstrack Shreya
Published on: 28 Nov 2021 5:41 AM GMT
Coronavirus Omicron Variant: 10 देशों में कोरोना के नए वेरिएंट का विस्फोट, केस मिलने से यूरोप में दहशत
X

कोरोना टेस्ट (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus Omicron Variant: दक्षिण अफ्रिका (South Africa) में कोरोना वायरस का यह नया वेरिएंट (Coronavirus New Variant) मिलने के बाद दुनियाभर के सभी देश सतर्क हो गए हैं और सरकारों ने संक्रमण को रोकने के लिए एक बार फिर कोरोना प्रतिबंध लागू करना शुरू कर दिया है। वैज्ञानिक नए कोरोना वायरस संस्करण का अध्ययन करने में जुट गए हैं। जिसके कई मामले यूरोप (Europe) में पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाए जाने के बाद देखे गए। अब तक 10 देशों में इस वेरिएंट के मामलों (Omicron Variant Cases) की पुष्टि हो चुकी है।

यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, इटली और बेल्जियम में मामलों का पता चलने के बाद पहली बार बोत्सवाना (Botswana) में पाए गए एक नए संस्करण (Covid-19 New Variant) ओमाइक्रोन ने यूरोप को हाई अलर्ट (High Alert In Europe) पर कर दिया है। चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, इज़राइल और नीदरलैंड सभी इस प्रकार के संदिग्ध मामलों की जांच कर रहे हैं।

कोरोना वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

वैज्ञानिकों को सता रहा यह डर

ओमाइक्रोन के बारे में अपेक्षाकृत कम जानकारी है। इसमें उत्परिवर्तन है। वैज्ञानिकों को डर है कि यह अधिक संक्रामक और टीकों (Corona Vaccine) के प्रति कम संवेदनशील हो सकता है। हालांकि इनमें से कोई भी प्रभाव अभी तक स्थापित नहीं हुआ है। वैरिएंट के अधिकांश पुष्ट मामले दक्षिणी अफ्रीकी देशों में हैं, लेकिन इस बात की चिंता है कि वायरस वहां के वैज्ञानिकों द्वारा खोजे जाने से पहले अधिक व्यापक रूप से फैल सकता था।

जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक महामारी विज्ञानी एंड्रयू पेकोज़ ने शनिवार को एक साक्षात्कार में कहा, परंपरागत रूप हमारे पास लगभग दो सप्ताह का समय है, यह वायरस तेजी से फैल रहा है। यह संभावना है कि संस्करण पहले से ही न्यूयॉर्क (New York) में है। यूरोपीय नेताओं, जो पहले से ही कोविड -19 मामलों (Covid-19 Cases) में वृद्धि से जूझ रहे हैं, इस नए वेरिएंट ने इसे एक बार फिर महामारी का केंद्र बना दिया है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

साठ यात्री हुए संक्रमित

दक्षिणी अफ्रीकी देशों से नीदरलैंड (Netherlands) में दो उड़ानों में 500 से अधिक यात्रियों में से साठ यात्रियों को शनिवार को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है और अन्य यात्रियों को क्वारनटाइन कर दिया गया है।

यूरोपीय संघ दक्षिणी अफ्रीका, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे में सात देशों की यात्रा को प्रतिबंधित कर रहा है, जबकि संयुक्त राज्य और दक्षिण कोरिया ने उन देशों और मलावी को निशाना बनाया है। अंगोला, मलावी, मोजाम्बिक और जाम्बिया को अपनी लाल सूची में जोड़ने से पहले ब्रिटेन ने शुरू में उन आठ देशों की यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया था।

इस्राइल बंद करेगा अपनी सीमाएं

कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, रूस, थाईलैंड, श्रीलंका, सिंगापुर, सऊदी अरब, ओमान और मोरक्को सभी ने समान प्रतिबंधों की घोषणा की है। इस्राइल ने शनिवार को कहा कि वह विदेशी नागरिकों के लिए अपनी सीमाएं दो सप्ताह के लिए बंद कर देगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story