स्मार्टफोन के प्रति आपका अत्यधिक लगाव बच्चों के लिए खतरनाक

आप अपने बच्चों के साथ समय बिताने के दौरान अगर स्मार्टफोन में अधिक व्यस्त रहते हैं, तो ये आपके बच्चे में व्यवहार संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।

Published by sujeetkumar Published: May 25, 2017 | 2:54 pm
Modified: May 25, 2017 | 3:05 pm

न्यूयार्क: आप अपने बच्चों के साथ समय बिताने के दौरान अगर स्मार्टफोन में अधिक व्यस्त रहते हैं, तो ये आपके बच्चे में व्यवहार संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। एक नए शोध में अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि बच्चों के साथ समय बिताने के दौरान तकनीकी- संबंधित बहुत कम या सामान्य रुकावटें भी संवेदनशीलता, जल्दी गुस्सा आने, और रोने जैसे बच्चों के व्यवहार संबंधी समस्याओं से बड़े तौर पर जुड़ी हुई थीं।

यह भी पढें…नाखूनों के पीलेपन से मिलेगा जल्द छुटकारा, अगर इस तरह से टूथपेस्ट में मिलाकर लगाएंगे नींबू

अमेरिका में इलिनोइस स्टेट यूनिवर्सिटी के सह-प्राध्यापक व अध्ययन के मुख्य लेखक ब्रैंडसन टी. मैकडेलियल ने बताया, “हमारे निष्कर्ष डिजिटल प्रौद्योगिकी के अधिक उपयोग और माता-पिता और उनके बच्चों के बीच संबंधों की संभावित समस्या के बीच की कड़ी को दर्शाते हैं।”

यह भी पढें…सेहत की बात हो या फिर चेहरे पर लाना हो निखार, लीची को जरूर बनाएं अपना आहार

जब माता-पिता मोबाइल तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो उनके बच्चों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया में बदलाव आ जाता है और डिवाइस के उपयोग से उनके बच्चों के साथ उनका सटीक संवाद प्रभावित होता है। शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 170 अभिभावकों में माता और पिता का अलग-अलग अध्ययन किया था। ये शोध ‘चाइल्ड डेवलपमेंट’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

सौजन्य- आईएएनएस

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App